प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(10-08-2024)

1. पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा ने कौनसा पदक जीता?
(a) स्वर्ण
(b) रजत
(c) कांस्य
(d) इनमें से कोई नहीं  

2. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीता, इस टीम के कप्तान कौन है?
(a) पी. आर. श्रीजेश
(b) हरमनप्रीत सिंह
(c) हार्दिक सिंह
(d) मनप्रीत सिंह

3. केन्द्र सरकार ने हाल ही में किन दो राज्यों में नए मोर अभयारण्य स्थापित किये है?
(a) असम और केरल
(b) कर्नाटक और केरल
(c) केरल और तमिलनाडु
(d) उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश

4. भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट 1 लाख रुपये से बढ़ाकर कितनी कर दी है?
(a) 3 लाख
(b) 4 लाख
(c) 5 लाख
(d) 6 लाख

5. ओलंपिक खेलों के समापन समारोह में मनु भाकर के साथ दूसरे भारतीय ध्वजवाहक कौन होंगे?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) विनेश फोगाट
(c) पीआर श्रीजेश
(d) पी वी सिंधु

6. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'उपस्थिति' पोर्टल लांच किया है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) बिहार
(d) छत्तीसगढ़

7. भारत की पहली एकीकृत कृषि-निर्यात सुविधा किस बंदरगाह पर स्थापित की जाएगी?
(a) पारादीप बंदरगाह
(b) विशाखापत्तनम बंदरगाह
(c) कामराजार बंदरगाह
(d) जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह 

8. हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत की रैंक क्या है?
(a) 81वां 
(b) 82वां 
(c) 83वां 
(d) 84वां 

9. कृष्णन वेंकट सुब्रमण्यम को हाल ही में किस बैंक का सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है?
(a) फेडरल बैंक 
(b) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 
(c) येस बैंक 
(d) पंजाब नेशनल बैंक 

10. नीति आयोग ने हाल ही में ग्लोबल साउथ इनोवेशन प्रोग्राम के लिए किसके साथ सहयोग किया है?
(a) वर्ल्ड बैंक 
(b) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम
(c) डब्लूआईपीओ
(d) गूगल 

उत्तर:-

1. (b) रजत

पेरिस ओलंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो इवेंट में भारत के नीरज चोपड़ा ने शानदार खेल दिखाते हुए अपना सीजन का बेस्ट थ्रो (89.45 मीटर) करते हुए रजत पदक जीता. वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर की थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता.

2. (b) हरमनप्रीत सिंह

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए स्पेन को 2-1 से हराया और पेरिस 2024 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता. इसके साथ ही अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने हॉकी से संन्यास की भी घोषणा कर दी है. भारत ने 52 साल पहले खेले गए म्यूनिख 1972 के बाद पहली बार हॉकी में लगातार पदक जीते हैं. नीदरलैंड की टीम ने स्वर्ण और जर्मनी ने रजत पदक जीता.

3. (b) कर्नाटक और केरल

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने हाल ही में कर्नाटक के आदिचुंचनगिरी और केरल के चूलननुअर को मोर अभयारण्य घोषित किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पक्षी के संरक्षण के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं और मंत्रालय ने मोर के लिए प्रजनन और संरक्षण केंद्र भी स्थापित किए हैं.

4. (c) 5 लाख  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय बैंक ने यूपीआई के जरिए भुगतान करने की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है. हाल ही में हुई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में यह फैसला लिया गया. पहले UPI के लिए भुगतान सीमा 1 लाख रुपये थी.

5. (c) पीआर श्रीजेश

मशहूर हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ओलंपिक खेलों के समापन समारोह में स्टार निशानेबाज मनु भाकर के साथ भारतीय दल के ध्वजवाहक के रूप में शामिल होंगे. बता दें कि कांस्य पदक मैच में जीत के बाद पीआर श्रीजेश ने संन्यास की घोषणा कर दी थी.  

6. (d) छत्तीसगढ़

हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग के तहत उपस्थिति पोर्टल (Upasthiti Portal) लांच किया है. इस पहल का उद्देश्य डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मचारियों सहित सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की दैनिक उपस्थिति को सटीक रूप से ट्रैक करना है.    

7. (d) जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह 

देश की कृषि निर्यात और आयात क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत की पहली एकीकृत कृषि-निर्यात सुविधा मुंबई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर स्थापित की जाएगी. बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 284 करोड़ रुपये से अधिक की सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजना को मंजूरी दे दी है.

8. (b) 82वां 

हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत ने 82वां रैंक हासिल किया है. भारतीय नागरिक इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते है. यूके स्थित हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने यह रैंक जारी की है. रैंकिंग में में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है, जिसके नागरिकों को 195 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की सुविधा प्राप्त है.  

9. (a) फेडरल बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कृष्णन वेंकट सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. सुब्रमण्यम का तीन साल का कार्यकाल 23 सितंबर, 2024 से शुरू होगा. वर्तमान में श्याम श्रीनिवासन बैंक के एमडी और सीईओ है.  

10. (c) डब्लूआईपीओ

नीति आयोग और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने हाल ही में ग्लोबल साउथ इनोवेशन प्रोग्राम के तहत समझौता किया है. इसके प्रोग्राम के तहत वैश्विक दक्षिण के देशों के लिए नवाचार, उद्यमिता और बौद्धिक संपदा (आईपी) की दिशा में संयुक्त कार्यक्रम चलाया जायेगा.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

PM E-Drive Scheme

PM E-Drive Scheme has been launched by Union Minister H. D. Kumaraswamy. This initiative will accelerate the adoption of electric vehicles (...

Popular Posts