प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-08-2024)

1. किस बैंक ने महिलाओं के लिए 'अवनि' नाम से एक नई बचत बैंक अकाउंट स्कीम शुरू की है?
(a) एचडीएफसी बैंक
(b) एसबीआई
(c) बंधन बैंक
(d) पंजाब नेशनल बैंक

2. 'मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना' हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी?
(a) मध्य प्रदेश
(b) उत्तर प्रदेश
(c) असम
(d) हिमाचल प्रदेश

3. विश्व जल सप्ताह 2024 का आयोजन कब से कब तक किया जा रहा है?
 (a) 23-27 अगस्त
 (b) 25-29 अगस्त
 (c) 26-30 अगस्त
 (d) 25-28 अगस्त

4. आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
(a) भारत  
(b) यूएई
(c) श्रीलंका
(d) ऑस्ट्रेलिया

5. अंतर्राष्ट्रीय मदर टेरेसा पुरस्कार समारोह का आयोजन कहां किया गया?
(a) मुंबई
(b) दुबई
(c) सिडनी
(d) पेरिस

6. केन्द्रीय वित्तमंत्री ने हां ही में किस शहर में जीएसटी भवन का उद्घाटन किया?
(a) वाराणसी
(b) पटना
(c) उदयपुर
(d) शिमला

7. केन्द्र सरकार ने हाल ही में किन दो राज्यों में नए मोर अभयारण्य स्थापित किये है?
(a) असम और केरल
(b) कर्नाटक और केरल
(c) केरल और तमिलनाडु
(d) उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश

8. भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट 1 लाख रुपये से बढ़ाकर कितनी कर दी है?
(a) 3 लाख
(b) 4 लाख
(c) 5 लाख
(d) 6 लाख

9. हाल ही में भारत का कैबिनेट सचिव किसे नियुक्त किया गया?
(a) नृपेन्द्र मिश्रा
(b) राजीव सिन्हा
(c) रविशंकर प्रसाद
(d) टीवी सोमनाथन

10. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ यूपीआई सेवा शुरू करने के लिए समझौता किया है?
(a) बांग्लादेश
(b) थाईलैंड
(c) मालदीव
(d) मलेशिया

उत्तर:-

1. (c) बंधन बैंक

बंधन बैंक ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए 'अवनि' (Avni) नाम से एक नई बचत बैंक अकाउंट स्कीम शुरू की है. 'अवनि' एक डेबिट कार्ड के साथ आता है जो मुफ्त हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस, 10 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और 3.5 लाख रुपये की खोई हुई कार्ड देयता प्रदान करता है. 'अवनि' बचत खाते का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है.    

2. (d) हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में एक नई योजना "मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना" को मंजूरी दे दी है. इस योजना का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और विकलांग बच्चों के माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि उनके बच्चों की शिक्षा और कल्याण संभव हो सके. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए इस योजना के लिए 53.21 करोड़ रुपये की मंजूर किये गए है.  

 3. (b) 25-29 अगस्त

स्टॉकहोम इंटरनेशनल वॉटर इंस्टीट्यूट (SIWI) 25-29 अगस्त 2024 तक विश्व जल सप्ताह (World Water Week 2024) का आयोजन कर रहा है. विश्व जल सप्ताह वैश्विक जल मुद्दों पर अग्रणी सम्मेलन है, जो 1991 से हर साल आयोजित किया जाता है.

4. (b) यूएई

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की टीम की घोषणा कर दी गयी है, जिसमें हरमनप्रीत कौर कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व करेंगी वहीं स्मृति मंधाना उप-कप्तान के रूप में उनके साथ होंगी. बता दें कि टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन यूएई में 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक किया जायेगा. कुल मिलाकर, दुबई और शारजाह में 23 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है.

5. (b) दुबई

24वां अंतर्राष्ट्रीय मदर टेरेसा पुरस्कार समारोह 26 अगस्त, 2024 को मिलेनियम प्लाजा दुबई में आयोजित किया गया. इसका आयोजन अखिल भारतीय अल्पसंख्यक और कमजोर वर्ग परिषद (All-India Minority and Weaker Sections Council) द्वारा किया गया. यह कार्यक्रम केवल दूसरी बार भारत के बाहर आयोजित किया गया,दोनों अंतर्राष्ट्रीय समारोह दुबई में हुए थे.

6. (c) उदयपुर

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में राजस्थान के उदयपुर में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के तहत सीजीएसटी, उदयपुर आयुक्तालय के एक आधिकारिक परिसर, जीएसटी भवन का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने सीमा शुल्क संचालन के लिए एक हैंडहेल्ड डिवाइस आइसटेब 2.0 भी लॉन्च किया.  

7. (b) कर्नाटक और केरल

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने हाल ही में कर्नाटक के आदिचुंचनगिरी और केरल के चूलननुअर को मोर अभयारण्य घोषित किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पक्षी के संरक्षण के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं और मंत्रालय ने मोर के लिए प्रजनन और संरक्षण केंद्र भी स्थापित किए हैं.

8. (c) 5 लाख  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय बैंक ने यूपीआई के जरिए भुगतान करने की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है. हाल ही में हुई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में यह फैसला लिया गया. पहले UPI के लिए भुगतान सीमा 1 लाख रुपये थी.

9. (d) टीवी सोमनाथन

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हाल ही में 1987 बैच के आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को भारत का कैबिनेट सचिव नियुक्त किया. उन्होंने राजीव गौबा का स्थान लिया, जिन्हें पिछले साल एक साल का विस्तार दिया गया था. गौबा देश के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कैबिनेट सचिव भी बन गए है.

10. (c) मालदीव

भारत ने हाल ही में द्वीपीय देश मालदीव के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. इस अवसर पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इससे पर्यटन क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. जयशंकर की मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किये.    

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts