प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-08-2024)

1.  राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(a) राजीव कुमार
(b) बी. श्रीनिवासन
(c) राजवीर सिंह
(d) हेमंत कुमार शर्मा

2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कितने नए ग्रीनफील्ड इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटीज को मंजूरी दी है?
(a) 8
(b) 10
(c) 12
(d) 14

3. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए चेयरमैन कौन बने है?
(a) रोजर बिन्नी
(b) वसीम अकरम
(c) जय शाह
(d) नासिर हुसैन

4. उत्तर प्रदेश के लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले कितने रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए है?
(a) 6
(b) 7
(c) 8
(d) 9

5. रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसे नियुक्त किया गया?
(a) रमेश कुमार सिन्हा
(b) सतीश कुमार
(c) विनोद यादव
(d) राजकुमार अवस्थी

6. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन की किस राज्य से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) राजस्थान
(d) असम    

7. भारती एयरटेल ने हाल ही में म्यूजिक सहित अन्य सेवाओं के लिए किसके साथ साझेदारी की है?
 (a) गूगल
(b) माइक्रोसॉफ्ट
(c) स्पॉटिफाई
(d) ऐप्पल

8. भारतीय सेना ने हाल ही में लद्दाख में कौन-से अभ्यास का आयोजन किया?
(a) 'पर्वत प्रहार'
(b) 'गति शक्ति'
(c) 'बज्र प्रहार'
(d) इनमें से कोई नहीं

9. हाल ही में भारत का कैबिनेट सचिव किसे नियुक्त किया गया?
(a) नृपेन्द्र मिश्रा
(b) राजीव सिन्हा
(c) रविशंकर प्रसाद
(d) टीवी सोमनाथन

10. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ यूपीआई सेवा शुरू करने के लिए समझौता किया है?
(a) बांग्लादेश
(b) थाईलैंड
(c) मालदीव
(d) मलेशिया

उत्तर:-

1. (b) बी. श्रीनिवासन

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी. श्रीनिवासन को देश के आतंकवाद रोधी बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया. श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं. श्रीनिवासन की पद पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 31 अगस्त, 2027 तक नियुक्ति को मंजूरी दी गयी है.  

2. (c) 12

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के औद्योगिक परिदृश्य को बदलने के लिए राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम के तहत बारह नए ग्रीनफील्ड इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटीज को मंजूरी दी है. ये प्रोजेक्ट दस राज्यों में फैली हुई हैं और छह प्रमुख गलियारों के साथ रणनीतिक रूप से योजनाबद्ध हैं.

3. (c) जय शाह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए चेयरमैन के रूप में निर्विरोध चुना गया है. 35 साल की उम्र में, शाह इस पद को संभालने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने ग्रेग बार्कले का स्थान लिया है, जिन्होंने तीसरी बार इस पद के लिए नहीं लड़ने का निर्णय लिया था.     

4. (c) 8

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले आठ रेलवे स्टेशनों के नामों को आधिकारिक रूप से बदल दिया गया है. यह परिवर्तन केंद्रीय रेल मंत्रालय ने मंगलवार को अधिसूचित किया. अमेठी क्षेत्र में आने वाले मशहूर निहालगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महाराजा बिजली पासी रेलवे स्टेशन कर दिया गया है.

5. (b) सतीश कुमार

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वर्तमान में, वह सदस्य (ट्रैक्शन एवं रोलिंग स्टॉक) के रूप में कार्यरत हैं. उनकी नियुक्ति अगले महीने 01 सितंबर से उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक प्रभावी रहेगी और अनुबंध के आधार पर उनकी पुनर्नियुक्ति अगले साल की पहली जनवरी से 31 अगस्त तक होगी.

6. (b) मध्य प्रदेश

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने एमपी के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की उपस्थिति में राज्य विधानसभा पहुंचे और रिटर्निंग ऑफिसर अरविंद शर्मा से निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र प्राप्त किया.

7. (d) ऐप्पल

भारती एयरटेल ने इस साल के अंत में भारत में ग्राहकों के लिए Apple Music और Apple TV+ के लिए विशेष ऑफर लाने के लिए Apple के साथ साझेदारी की है. टेलीकॉम कंपनी ने हाल ही में कहा कि भारती एयरटेल ने इस साल के अंत में भारत में ग्राहकों के लिए ऐप्पल म्यूजिक और ऐप्पल टीवी+ के लिए विशेष ऑफर लाने के लिए ऐप्पल के साथ साझेदारी की है.

8. (a) 'पर्वत प्रहार'

भारतीय सेना ने हाई एल्टीट्यूड वाले क्षेत्र में युद्ध और संचालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, लद्दाख में एक रणनीतिक सैन्य अभ्यास, 'पर्वत प्रहार' (Parvat Prahaar) आयोजित किया है. 'पर्वत प्रहार' (माउंटेन स्ट्राइक) अभ्यास पहाड़ी और ऊबड़-खाबड़ इलाकों पर जोर देता है, जैसे कि पूर्वी लद्दाख जैसे क्षेत्रों में पाए जाते हैं.

9. (d) टीवी सोमनाथन

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हाल ही में 1987 बैच के आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को भारत का कैबिनेट सचिव नियुक्त किया. उन्होंने राजीव गौबा का स्थान लिया, जिन्हें पिछले साल एक साल का विस्तार दिया गया था. गौबा देश के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कैबिनेट सचिव भी बन गए है.

10. (c) मालदीव

भारत ने हाल ही में द्वीपीय देश मालदीव के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. इस अवसर पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इससे पर्यटन क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. जयशंकर की मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किये.       

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

world alzheimer's day

World Alzheimer's Day is observed every year on September 21. It is celebrated to raise awareness about Alzheimer's disease and chal...

Popular Posts