प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-09-2024)

1. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(a) राजीव कुमार
(b) बी. श्रीनिवासन
(c) राजवीर सिंह
(d) हेमंत कुमार शर्मा

2. भारतीय राष्ट्रीय चेस चैम्पियनशिप का टाइटल किसने जीता?
(a) सूर्या गांगुली
(b) नीलेश शाह  
(c) कार्तिक वेंकटरमन
(d) अजय पूरी

3. अंडर-20 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का ख़िताब किसने जीता?
(a) भारत
(b) बांग्लादेश
(c) नेपाल
(d) मालदीव

4. हाल ही में 'अनुभव पुरस्कार' किसके द्वारा प्रदान किया गया?
(a) वित्त मंत्रालय
(b) नीति आयोग
(c) पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग
(d) गृह मंत्रालय

5. पेरिस पैरालंपिक 2024 में अवनी लेखरा ने किस खेल में गोल्ड मेडल जीता?
(a) एथलेटीक्स
(b) निशानेबाजी
(c) तीरंदाजी
(d) भारोत्तोलन

6. उत्तर प्रदेश के लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले कितने रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए है?
(a) 6
(b) 7
(c) 8
(d) 9

7. रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसे नियुक्त किया गया?
(a) रमेश कुमार सिन्हा
(b) सतीश कुमार
(c) विनोद यादव
(d) राजकुमार अवस्थी

8. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन की किस राज्य से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) राजस्थान
(d) असम    

9. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में व्हीकल लोन के लिए किस बैंक के साथ समझौता किया है?
(a) आईसीआईसीआई
(b) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
(c) पंजाब नेशनल बैंक
(d) येस बैंक  

10. हाल ही में किस मंत्रालय ने SHe-Box पोर्टल लॉन्च किया?
(a) गृह मंत्रालय
(b) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
(c) शिक्षा मंत्रालय
(d) ग्रामीण विकास मंत्रालय

उत्तर: -

1. (b) बी. श्रीनिवासन

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी. श्रीनिवासन को देश के आतंकवाद रोधी बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया. श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं. श्रीनिवासन की पद पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 31 अगस्त, 2027 तक नियुक्ति को मंजूरी दी गयी है.

2. (c) कार्तिक वेंकटरमन

कार्तिक वेंकटरमन ने हरियाणा शतरंज एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 9/11 अंक हासिल करके भारतीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का 61वां संस्करण जीता. कार्तिक के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप में यह दूसरी जीत है, जिन्होंने साल 2022 में भी टूर्नामेंट जीता था.

3. (b) बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम ने SAFF (दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ) अंडर-20 चैंपियनशिप फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया है. यह पहली बार है कि बांग्लादेश ने यह चैंपियनशिप जीती है. इस प्रतियोगिता में नेपाल और बांग्लादेश के साथ-साथ श्रीलंका, भारत, मालदीव और भूटान ने भाग लिया.

4. (c) पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग

हाल ही में, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने सेवा के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचारियों द्वारा किए गए योगदान को मान्यता देने के लिए 7वें अनुभव पुरस्कार समारोह का आयोजन किया. मार्च 2015 में स्थापित अनुभव पोर्टल सेवानिवृत्त और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के लिए अपने अनुभव साझा करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करता है.

5. (b) निशानेबाजी

पेरिस पैरालंपिक 2024 में गोल्ड के साथ भारत के पदकों का खाता खुल गया है, शूटिंग में अवनी लेखरा ने इतिहास दोहराते हुए 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. वहीं मोना अग्रवाल ने 228.7 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता. अवनि ने इस बार शानदार प्रदर्शन करते हुए 249.7 अंकों के साथ नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया.

6. (c) 8

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले आठ रेलवे स्टेशनों के नामों को आधिकारिक रूप से बदल दिया गया है. यह परिवर्तन केंद्रीय रेल मंत्रालय ने मंगलवार को अधिसूचित किया. अमेठी क्षेत्र में आने वाले मशहूर निहालगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महाराजा बिजली पासी रेलवे स्टेशन कर दिया गया है.

7. (b) सतीश कुमार

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वर्तमान में, वह सदस्य (ट्रैक्शन एवं रोलिंग स्टॉक) के रूप में कार्यरत हैं. उनकी नियुक्ति अगले महीने 01 सितंबर से उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक प्रभावी रहेगी और अनुबंध के आधार पर उनकी पुनर्नियुक्ति अगले साल की पहली जनवरी से 31 अगस्त तक होगी.

8. (b) मध्य प्रदेश

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने एमपी के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की उपस्थिति में राज्य विधानसभा पहुंचे और रिटर्निंग ऑफिसर अरविंद शर्मा से निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र प्राप्त किया.

9. (b) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में वाहन वित्तपोषण समाधान प्रदान करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत ग्राहक किसी भी टोयोटा वाहन की ऑन-रोड कीमत पर 90 प्रतिशत तक वित्तपोषण प्राप्त कर सकते हैं.

10. (b) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने नया SHe-Box पोर्टल लॉन्च किया, जो एक केंद्रीकृत प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उद्देश्य यौन उत्पीड़न की शिकायतों का समाधान करके महिलाओं के लिए कार्यस्थलों को सुरक्षित बनाना है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

world alzheimer's day

World Alzheimer's Day is observed every year on September 21. It is celebrated to raise awareness about Alzheimer's disease and chal...

Popular Posts