प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-09-2024)

1. पैरालंपिक या ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट कौन है?
(a) रश्मि कुमारी
(b) विशाखा शुक्ला
(c) हरमनप्रीत कौर
(d) प्रीति पाल

2. वित्त मंत्रालय ने हाल ही में कितनी कंपनियों को को 'नवरत्न' का दर्जा दिया?
(a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6

3. सर्वोच्च न्यायालय के किस स्थापना वर्षगांठ पर नए ध्वज और प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया गया?
(a) 73वें
(b) 74वें
(c) 75वें
(d) 76वें  

4. पेरिस पैरालंपिक 2024 में एथलीट निशाद कुमार ने ऊंची कूद में कौन सा पदक जीता?
(a) स्वर्ण
(b) रजत
(c) कांस्य
(d) कोई पदक नहीं    

5. पंचायती राज मंत्रालय ने किसके साथ पांच दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित कर रहा है?
(a) आईआईएम- अमृतसर
(b) नीति आयोग
(c) आईआईटी दिल्ली  
(d)  आईआईएम- अहमदाबाद

6. केंद्रीय कैबिनेट ने डिजिटल कृषि मिशन के लिए कितने करोड़ रूपये मंजूर किये है?
(a) 1,817 करोड़
(b) 2,817 करोड़
(c) 3,817 करोड़
(d) 4,817 करोड़

7.  राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(a) राजीव कुमार
(b) बी. श्रीनिवासन
(c) राजवीर सिंह
(d) हेमंत कुमार शर्मा

8. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए चेयरमैन कौन बने है?
(a) रोजर बिन्नी
(b) वसीम अकरम
(c) जय शाह
(d) नासिर हुसैन

9. किस बैंक ने महिलाओं के लिए 'अवनि' नाम से एक नई बचत बैंक अकाउंट स्कीम शुरू की है?
(a) एचडीएफसी बैंक
(b) एसबीआई
(c) बंधन बैंक
(d) पंजाब नेशनल बैंक

10. 'मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना' हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी?
(a) मध्य प्रदेश
(b) उत्तर प्रदेश
(c) असम
(d) हिमाचल प्रदेश

उत्तर:-

1. (d) प्रीति पाल

पैरा एथलीट प्रीति पाल पैरालंपिक या ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गयी है. प्रीति पाल ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में 200 मीटर टी-35 दौड़ में कांस्य पदक जीता. भारत ने मौजूदा पेरिस पैरालंपिक में एक स्वर्ण पदक, दो रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल सात पदक हासिल कर लिए हैं.

2. (b) 4

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में चार सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, एसजेवीएन, सौर ऊर्जा निगम, एनएचपीसी और रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को 'नवरत्न' का दर्जा दिया. भारत में चार नई नवरत्न कंपनियों में से तीन (रेलटेल, एसजेवीएन , और एनएचपीसी) सार्वजनिक रूप से कारोबार कर रही हैं. नवरत्न कंपनियां बिना पूर्व सरकारी मंजूरी के 1,000 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकती हैं.

3. (c) 75वें

भारत के सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दो दिवसीय राष्ट्रीय जिला न्यायपालिका सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान सर्वोच्च न्यायालय का नया ध्वज और प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया. ध्वज पर संस्कृत श्लोक 'यतो धर्मस्ततो जय:' अंकित है, जिसका अर्थ है "जहां धर्म है, वहां विजय है."

4. (b) रजत

पेरिस पैरालंपिक 2024 में एथलीट निशाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीता. तीन साल पहले टोक्यो में दूसरे स्थान पर रहे निशाद ने 2.04 मीटर की छलांग के साथ सीजन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिससे उन्हें रजत पदक मिला था.  

5. (a) आईआईएम- अमृतसर

पंचायती राज मंत्रालय, भारतीय प्रबंधन संस्थान- अमृतसर की साझेदारी में पांच दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. इस प्रबंधन विकास कार्यक्रम का आयोजन में 2 से 6 सितंबर, 2024 तक किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में दस राज्यों के पंचायती राज संस्थाओं (पीआरआई) के निर्वाचित प्रतिनिधि और पदाधिकारी शामिल हैं.  

6. (b) 2,817 करोड़

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि देश में आर्थिक विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, केंद्र सरकार ने 2,817 करोड़ रुपये के डिजिटल कृषि मिशन को मंजूरी दे दी है. बागवानी के सतत विकास के लिए 860 करोड़ रुपये की एक और बड़ी योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी गयी है.

7. (b) बी. श्रीनिवासन

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी. श्रीनिवासन को देश के आतंकवाद रोधी बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया. श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं. श्रीनिवासन की पद पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 31 अगस्त, 2027 तक नियुक्ति को मंजूरी दी गयी है.  

8. (c) जय शाह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए चेयरमैन के रूप में निर्विरोध चुना गया है. 35 साल की उम्र में, शाह इस पद को संभालने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने ग्रेग बार्कले का स्थान लिया है, जिन्होंने तीसरी बार इस पद के लिए नहीं लड़ने का निर्णय लिया था.     

9. (c) बंधन बैंक

बंधन बैंक ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए 'अवनि' (Avni) नाम से एक नई बचत बैंक अकाउंट स्कीम शुरू की है. 'अवनि' एक डेबिट कार्ड के साथ आता है जो मुफ्त हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस, 10 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और 3.5 लाख रुपये की खोई हुई कार्ड देयता प्रदान करता है. 'अवनि' बचत खाते का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है.    

10. (d) हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में एक नई योजना "मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना" को मंजूरी दे दी है. इस योजना का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और विकलांग बच्चों के माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि उनके बच्चों की शिक्षा और कल्याण संभव हो सके. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए इस योजना के लिए 53.21 करोड़ रुपये की मंजूर किये गए है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts