प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-09-2024)

1. पेरिस पैरालंपिक 2024 में सुमित अंतिल किस इवेंट में गोल्ड मेडल जीता?
(a) टेबल टेनिस
(b) निशानेबाजी
(c) जैवलिन थ्रो
(d) बैडमिंटन  

2. साल 2025 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
 (a) भारत
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) इंग्लैंड  
(d) दक्षिण अफ्रीका   

3. विश्व बैंक ने FY25 के लिए भारत का विकास पूर्वानुमान बढ़ाकर कितना कर दिया है?
 (a)  6.5%
(b)  7.0%
(c)  7.5%
(d)  8.0%

4. हीरो मोटोकॉर्प ने किसे कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया है?
 (a)  संजय भान
(b)  अजय सिन्हा
(c)  रोमित कपूर
(d) विजय शेखर प्रसाद  

5. रेमन मैग्सेसे अवार्ड 2024 से रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को सम्मानित किया गया यह किस देश से सम्बंधित है?  
(a) नेपाल
(b) वियतनाम
(c) सिंगापुर
(d) थाईलैंड  

6. तीन दिवसीय सशस्त्र बल महोत्सव का आयोजन यूपी के किस शहर में किया जा रहा है?
(a) वाराणसी
(b) लखनऊ
(c) कानपुर
(d) गोरखपुर   

7. भारत के पहले रीयूजेबल हाइब्रिड रॉकेट का सफल परीक्षण कहां किया गया?
(a) चेन्नई
(b) मुंबई
(c) कटक
(d) हैदराबाद

8. हाल ही में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का नया अध्यक्ष किसे चुना गया?
(a) नजमुल हसन पापोन
(b) फारूक अहमद
(c) हबीबुल बाशर
(d) इनमें से कोई नहीं

9. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) कमलेश कुमार सिंह
 (b) एम सुरेश
(c) संजीव कुमार
(d) राजीव कुमार सिन्हा

10. नैसकॉम के मनोनीत अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) प्रणव राज
(b) राजेश नांबियार
(c) देबजानी घोष
(d) अजय अग्निहोत्रि

उत्तर:-

1. (c) जैवलिन थ्रो

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो एफ64 फाइनल इवेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने 70.59 मीटर की अविश्वसनीय थ्रो के साथ टोक्यो पैरालंपिक (68.55 मीटर) में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने अपना मेडल बरक़रार भी रख लिया.   

2. (c) इंग्लैंड  

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल लॉर्ड्स (इंग्लैंड) में खेला जायेगा. एकमात्र टेस्ट 11 से 15 जून 2025 तक प्रतिष्ठित लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा, यदि आवश्यक हुआ तो 16 जून आरक्षित दिन के रूप में उपलब्ध होगा. यह पहली बार होगा जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जायेगा.  

3. (b)  7.0%

विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को संशोधित किया है, इसे वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 7% तक बढ़ा दिया है, जो पहले के अनुमान 6.6% से अधिक है. विश्व बैंक ने इंडिया डेवलपमेंट अपडेट में बताया कि कृषि में सुधार से उद्योग में मामूली नरमी आंशिक रूप से कम हो जाएगी, साथ ही यह भी कहा गया है कि सेवाएं मजबूत बनी रहेंगी.

 4. (a)  संजय भान

देश की प्रमुख दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने वैश्विक कारोबार मामलों के अपने मुख्य व्यापार अधिकारी संजय भान को कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. वह ‘ग्लोबल मार्केट इनसाइट्स फंक्शन’ के प्रमुख के रूप में सीधे कार्यकारी चेयरमैन को रिपोर्ट करेंगे. संजय, साल 19९१ में हीरो मोटोकॉर्प से जुड़े थे.   

5. (d) थाईलैंड  

रेमन मैग्सेसे अवार्ड, जिसे 'एशिया का नोबेल' कहा जाता है. इस अवार्ड से एशिया के उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने समाज में उल्लेखनीय योगदान दिया है. साल 2024 में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भूटान के कर्मा फुंट्शो, वियतनाम की न्गुयेन थी न्गोक फ्यूँग, इंडोनेशिया की फरवीज़ा फरहान, जापान के हायाओ मियाज़ाकी, और थाईलैंड के रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को प्रदान किया गया.

6. (b) लखनऊ

बहुप्रतीक्षित तीन दिवसीय सशस्त्र बल महोत्सव लखनऊ छावनी के सूर्या खेल परिसर में शुरू हुआ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस महोत्सव का उद्घाटन किया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बल विश्व स्तर पर अद्वितीय हैं, और यहां तक कि भारत के दुश्मन भी हमारे सशस्त्र बलों की ताकत, अनुशासन और तकनीकी कौशल को स्वीकार करते हैं.

7. (a) चेन्नई

तमिलनाडु स्थित स्टार्टअप स्पेस ज़ोन इंडिया ने भारत के पहले रीयूजेबल हाइब्रिड रॉकेट, मिशन RHUMI-2024 लॉन्च किया, जो कि चेन्नई के ईस्ट कोस्ट रोड, थिरुविडंधई में टीटीडीसी ग्राउंड से एक मोबाइल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया. रॉकेट को चेन्नई स्थित स्टार्टअप स्पेस ज़ोन इंडिया ने मार्टिन ग्रुप के सहयोग से विकसित किया है.

8. (b) फारूक अहमद

पूर्व क्रिकेटर और मुख्य चयनकर्ता फारूक अहमद ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के नए अध्यक्ष के रूप में नजमुल हसन पापोन की जगह ली है। देश में राजनीतिक अशांति के मद्देनजर वर्तमान अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया था.  बीसीबी ने एक आपातकालीन बैठक की, जिसके दौरान 58 वर्षीय अहमद को चुना गया.

9. (b) एम सुरेश

एम सुरेश को अगस्त 2024 से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. यह बदलाव सरकार द्वारा पिछले अध्यक्ष संजीव कुमार को पद से हटाने के फैसले के बाद आया है, जो संगठन के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण बदलाव है.

10. (b) राजेश नांबियार

राजेश नांबियार को देबजानी घोष के स्थान पर नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (NASSCOM) के मनोनीत अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल नवंबर 2024 में समाप्त हो रहा है. इस नियुक्ति के बाद, नांबियार ने कॉग्निजेंट इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

विश्व पर्यटन दिवस

विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह आर्थिक विकास में पर्यटन की भूमिका और दुनिया भर में इसके सामाजिक और सांस्कृति...

Popular Posts