प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-09-2024)

 1. भारतीय नौसेना किस देश के साथ 'वरुण' अभ्यास का आयोजन कर रहा है?

(a) यूएसए
(b) रूस
(c) फ्रांस
(d) नेपाल   

2. पेरिस पैरालंपिक 2024 में शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलु ने किस स्पर्धा में पदक जीता?
(a) ऊंची कूद
(b) जैवलिन थ्रो
(c) निशानेबाजी
(d) तैराकी

3. बीसीसीआई ने हाल ही में किसे पुरुष क्रिकेट टीम का चयनकर्ता नियुक्त किया?
 (a) एम एस धोनी
(b) दिनेश कार्तिक
(c) अजय रात्रा
(d) संजय बांगर

4. हाल ही में किसने प्रोजेक्ट नमन का पहला फेज लॉन्च किया?
 (a) इंडियन एयरफ़ोर्स
(b) इंडियन आर्मी
(c) एनडीआरएफ
(d) आईटीबीपी

5. हाल ही में किस केन्द्रीय मंत्री ने नया नोटरी पोर्टल लॉन्च किया?
 (a) अश्विनी वैष्णव
(b) अर्जुन राम मेघवाल
(c) एस जयशंकर
(d) चिराग पासवान

6. उत्तर प्रदेश महिला आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया?
(a) अपर्णा यादव
(b) अनुप्रिया पटेल
(c) बबीता चौहान
(d) स्वाति सिंह

7. हाल ही में नए केंद्रीय गृह सचिव के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) गोविंद मोहन
(b) अजय कुमार भल्ला
(c) राजीव सिन्हा
(d) इनमें से कोई नहीं

8. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) कमलेश कुमार सिंह
 (b) एम सुरेश
(c) संजीव कुमार
(d) राजीव कुमार सिन्हा

9. हाल ही में ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में A+ रेटिंग किस भारतीय को मिली है?
(a) निर्मला सीतारमण
(b) रघुराम राजन
(c) शक्तिकांत दास
(d) उर्जित पटेल

10. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ ग्रीन अमोनिया एक्सपोर्ट एग्रीमेंट किया है?
(a) श्रीलंका
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) जापान
(d) यूएसए

उत्तर:-

1. (c) फ्रांस

भारतीय नौसेना का P-8I विमान फ्रांसीसी नौसेना के साथ अभ्यास वरुण के 22वें संस्करण में भाग लेने के लिए, यूरोप में अपनी पहली तैनाती के तहत फ्रांस में एयर बेस 125 इस्ट्रेस-ले ट्यूब पर उतरा है. भारतीय और फ्रांसीसी नौसेना का द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 1993 में शुरू किया गया था.

2. (a) ऊंची कूद

शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलु ने 3 सितंबर को पुरुषों की ऊंची कूद टी63 स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक जीता. भारत ने पैरालंपिक खेलों के एकल संस्करण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अभी तक तीन स्वर्ण, सात रजत और 10 कांस्य के साथ 20 पदक जीत चुका है.  

3. (c) अजय रात्रा

बीसीसीआई ने हाल ही में भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा को पांच सदस्यीय पैनल में सलिल अंकोला की जगह पुरुष क्रिकेट टीम का चयनकर्ता नियुक्त किया. सभी पांच चयनकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं और रात्रा अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली समिति में उत्तरी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे.

4. (b) इंडियन आर्मी

भारतीय सेना (Indian Army) ने आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की अध्यक्ष सुनीता द्विवेदी के साथ सेनाध्यक्ष जनरल उपेन्द्र द्विवेदी की उपस्थिति में प्रोजेक्ट नमन (PROJECT NAMAN) का पहला फेज लॉन्च किया. यह प्रोजेक्ट रक्षा पेंशनभोगियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को सहयोग और सेवाएं प्रदान करने के लिए काम करती है.

5. (b) अर्जुन राम मेघवाल

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में नया नोटरी पोर्टल (Notary Portal) लॉन्च किया. यह पोर्टल नोटरी के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन जमा करने, प्रैक्टिस प्रमाणपत्र जारी करने और नवीनीकरण जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए नोटरी और सरकार के बीच एक ऑनलाइन इंटरफ़ेस प्रदान करता है.

6. (c) बबीता चौहान

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने बीजेपी नेता अपर्णा यादव को उत्तर प्रदेश महिला आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. यूपी सरकार ने बबीता चौहान को आयोग का अध्यक्ष और चारू चौधरी के साथ अपर्णा यादव को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. नवनियुक्त अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का कार्यकाल 1 वर्ष का होगा.

7. (a) गोविंद मोहन

 वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गोविंद मोहन ने हाल ही में नए केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने अजय कुमार भल्ला का स्थान लिया है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से बीटेक और आईआईएम, अहमदाबाद से पीजी डिप्लोमा करने वाले मोहन, कैबिनेट सचिव के बाद शीर्ष नौकरशाही पद पर नियुक्ति से पहले केंद्रीय संस्कृति सचिव के रूप में कार्यरत थे.  

 8. (b) एम सुरेश

एम सुरेश को अगस्त 2024 से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. यह बदलाव सरकार द्वारा पिछले अध्यक्ष संजीव कुमार को पद से हटाने के फैसले के बाद आया है, जो संगठन के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण बदलाव है.

9. (c) शक्तिकांत दास

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को लगातार दूसरे वर्ष ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में "A+" रेटिंग प्राप्त हुई है. सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड की ओर से यह रेटिंग साल 1994 से जारी की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई दी है.

10. (c) जापान

भारत और जापान ने हाल ही में ग्रीन अमोनिया एक्सपोर्ट एग्रीमेंट (reen Ammonia Export Agreement) पर हस्ताक्षर किए है. यह समझौता सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज, सोजित्ज़ कॉर्पोरेशन, क्यूशू इलेक्ट्रिक पावर कंपनी और NYK लाइन के बीच हुआ. इस अवसर पर केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद जोशी भी मौजूद थे.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts