प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(09-09-2024)

1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विश्वशांति बुद्ध विहार का उद्घाटन कहां किया?
(a) बिहार
(b) महाराष्ट्र
(c) तमिलनाडु
(d) असम

2. पेरिस 2024 पैरालंपिक में भारतीय क्लब थ्रोअर धरमबीर ने कौनसा अवार्ड जीता?
(a) स्वर्ण
(b) रजत
(c) कांस्य
(d) कोई नहीं

3. इंग्लिश चैनल को अकेले तैरकर पार करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कौन है?
(a) अभिषेक शर्मा  
(b) अभिमन्यु सिन्हा
(c) शुभम कुमार
(d) सिद्धार्थ अग्रवाल

4. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कितने फुटबॉल स्टेडियम बनाने की घोषणा की है?
(a) 10
(b) 12
(c) 18
(d) 20

5.  किस देश ने टी20I क्रिकेट इतिहास में पावरप्ले का सबसे बड़ा टोटल बनाया है?
 (a) इंग्लैंड
(b) बांग्लादेश
(c) भारत
(d) ऑस्ट्रेलिया

6. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किस शहर में 'जल संचय जन भागीदारी' पहल का शुभारंभ किया?
(a) पटना
(b) लखनऊ
(c) सूरत
(d) अहमदाबाद

7. किस केन्द्रीय मंत्री को टाइम मैगज़ीन की एआई की सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया है?
(a) निर्मला सीतारमण
(b) एस जयशंकर
(c) अश्विनी वैष्णव
(d) ज्योतिरादित्य सिंधिया

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने पुलिस बल में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की?
 (a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) बिहार
(d) राजस्थान

9. कपिल परमार किस खेल में पैरालंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने है?
(a) तीरंदाजी
(b) जूडो
(c) निशानेबाजी
(d) टेबल टेनिस

10. U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में किस भारतीय महिला रेसलर ने स्वर्ण पदक जीता?
(a) अंतिम पंघाल
(b) अंशु मलिक
(c) अलका तोमर
(d) ज्योति बेरवाल

उत्तर:-

1. (b) महाराष्ट्र

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लातूर जिले के उदगीर में नवनिर्मित विश्वशांति बुद्ध विहार का उद्घाटन किया. उदगीर में नव उद्घाटन बुद्ध विहार कर्नाटक के कलबुर्गी में बुद्ध विहार की प्रतिकृति है. विश्वशांति बुद्ध विहार 15 हेक्टेयर में फैला हुआ है.

2. (a) स्वर्ण

पेरिस 2024 पैरालंपिक में भारतीय क्लब थ्रोअर धरमबीर ने एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता. वहीं हमवतन प्रणव सूरमा ने रजत पदक जीता. धरमबीर ने पुरुषों की F51 स्पर्धा में यह पदक जीता. धर्मबीर ने अपने पांचवें प्रयास में क्लब को 34.92 मीटर दूर फेंक गोल्ड हासिल किया.

3. (d) सिद्धार्थ अग्रवाल

बेंगलुरु के सिद्धार्थ अग्रवाल ने इंग्लिश चैनल को अकेले तैरकर पार करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है. 29 अगस्त को 49 साल की उम्र में अग्रवाल ने 42 किमी की तैराकी 15 घंटे और छह मिनट में पूरी की. उन्होंने श्रीकांत विश्वनाथन द्वारा साल 2018 में बनाये गए रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.  

4. (c) 18

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 18 डिवीजनों में 18 फुटबॉल स्टेडियम बनाने की योजना की घोषणा की है. फुटबॉल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और अधिक टूर्नामेंटों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने यह निर्णय किया है. योगी सरकार उत्तर प्रदेश में 18 फुटबॉल स्टेडियम और 827 फुटबॉल मैदान बनाएगी.

5. (d) ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पॉवरप्ले  ओवर्स में सबसे अधिक रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है. एडिनबर्ग के ग्रेंज क्रिकेट क्लब में हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले छह ओवरों में रिकॉर्ड 113 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी ट्रैविस हेड ने 25 गेंदों में 80 रनों की धमाकेदार पारी खेली.  

6. (c) सूरत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के सूरत में 'जल संचय जन भागीदारी' (Jal Sanchay Jan Bhagidari) पहल का शुभारंभ किया. इस पहल के तहत, राज्य भर में लगभग 24,800 वर्षा जल संचयन संरचनाओं का निर्माण सामुदायिक भागीदारी के साथ किया जा रहा है.

7. (c) अश्विनी वैष्णव

केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को TIME मैगज़ीन की "Most Influential People in AI 2024" की सूची में शामिल किया गया है. भारत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है. केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अतिरिक्त इस लिस्ट में अभिनेता अनिल कपूर भी शामिल है.

8. (d) राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई राजस्थान मंत्रिमंडल की बैठक में पुलिस बल में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और पेंशनभोगियों को पांच प्रतिशत अतिरिक्त भत्ते को मंजूरी दे दी गयी है. बैठक में 3,150 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई.

9. (b) जूडो

पैरा-एथलीट कपिल परमार ने इतिहास रचते हुए पेरिस पैरालंपिक में जूडो में देश को कांस्य पदक दिलाया. 24 वर्षीय भारतीय जूडोका ने J1 क्लास इवेंट में यह कांस्य पदक मैच 10-0 से जीता. इसके साथ ही कपिल परमार पैरालंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए है.

10. (d) ज्योति बेरवाल

कुश्ती में भारतीय रेसलर ज्योति बेरवाल ने स्पेन के पोंटेवेद्रा में U20 विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं के 76 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. ज्योति ने फाइनल में यूक्रेन की मारिया ओरलेविच को एक भी अंक हासिल करने का मौका दिए बिना मैच जीत लिया.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

PM E-Drive Scheme

PM E-Drive Scheme has been launched by Union Minister H. D. Kumaraswamy. This initiative will accelerate the adoption of electric vehicles (...

Popular Posts