प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(12-09-2024)

1. सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन पीएम मोदी ने किस राज्य में किया?
(a) गुजरात
(b) तमिलनाडु
(c) उत्तर प्रदेश
(d) हरियाणा

2. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार से कितने लोगों को सम्मानित किया गया?
(a) 5
(b) 10
(c) 15
(d) 20

3. राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) नेपाल
(b) भारत
(c) चीन
(d) श्रीलंका

4. एशियन किंग वल्चर के संरक्षण के लिए भारत का पहला केंद्र किस राज्य में शुरू किया गया है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) असम
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) गुजरात

5. हाल ही में अरुण गोयल को किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया?
(a) मंगोलिया
(b) अर्जेंटीना
(c) रूस
(d) क्रोएशिया

6. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने भारत में सी-130जे सुपर हरक्यूलिस कार्यक्रम के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) बोइंग एयर
(b) लॉकहीड मार्टिन
(c) हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड
(d) रिलायंस डिफेन्स

7. फॉर्च्यून ग्लोबल 500 लिस्ट में सर्वोच्च रैंक वाली भारतीय कंपनी कौन सी है?
(a) एचडीएफसी बैंक
(b) रिलायंस इंडस्ट्रीज
(c) टाटा ग्रुप
(d) भारती एयरटेल

8. भारतीय सेना ने हाल ही में लद्दाख में कौन-से अभ्यास का आयोजन किया?
(a) 'पर्वत प्रहार'
(b) 'गति शक्ति'
(c) 'बज्र प्रहार'
(d) इनमें से कोई नहीं

9. सादो सोने की खदान को हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया, यह किस देश में है?
(a) चीन 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) जापान 
(d) भारत   

10. साल 2025 में एशिया कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) श्रीलंका
(b) पाकिस्तान
(c) भारत
(d) बांग्लादेश

उत्तर:

1. (c) उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा, उतर प्रदेश में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया. यह तीन दिवसीय कार्यक्रम सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को समर्पित है. इन्वेस्ट इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार, जिसका मूल्य वर्तमान में लगभग 23.2 बिलियन डॉलर है, जिसके साल 2028 तक 80.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है.

2. (c) 15

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में नर्सिंग पेशेवरों को वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए. इस बार यह अवार्ड 15 नर्सों को कर्तव्य और सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए दिया गया. यह अवार्ड भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साल 1973 में शुरू किया गया था.        

3. (d) श्रीलंका

भारत की शुभी गुप्ता ने श्रीलंका के कलुतारा में हाल ही में समाप्त हुई राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप में लड़कियों के अंडर-16 में स्वर्ण और लड़कियों के अंडर-20 में कांस्य पदक जीता. शुभी ने इससे पहले राष्ट्रमंडल युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-12 स्वर्ण पदक जीता था.

4. (a) उत्तर प्रदेश

एशियन किंग वल्चर के संरक्षण और प्रजनन केंद्र का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर वन प्रभाग के कैंपियरगंज रेंज में किया गया. यह अपनी तरह का भारत का पहला केंद्र है इसका उद्घाटन प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. गोरखपुर में इस केंद्र को लगभग ₹2.80 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. इस सुविधा में जीवविज्ञानी और वैज्ञानिकों सहित आठ कर्मचारी हैं.

5. (d) क्रोएशिया

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर अरुण गोयल को क्रोएशिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. इससे पहले वह भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यरत थे. उन्हें नवंबर 2022 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. वह पंजाब कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी थे.

6. (b) लॉकहीड मार्टिन

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने भारत में सी-130जे सुपर हरक्यूलिस कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए लॉकहीड मार्टिन के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता किया है. इसमें भारतीय वायु सेना के मध्यम परिवहन विमान (एमटीए) कार्यक्रम के लिए भारत में सी-130जे विनिर्माण और असेंबली का विस्तार करना भी शामिल है, जो अमेरिकी और भारत सरकार की मंजूरी के लिए लंबित है.

7. (b) रिलायंस इंडस्ट्रीज

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सर्वोच्च रैंक वाली भारतीय कंपनी बन गयी है. साल 2024 की रैंकिंग में रिलायंस दो पायदान ऊपर चढ़कर 86वें स्थान पर पहुंच गई है. साल 2024 रैंकिंग में नौ भारतीय कंपनियां शामिल हैं, जिनमें से पांच सार्वजनिक क्षेत्र से हैं. एसबीआई 57 पायदान ऊपर चढ़कर 178वें नंबर पर पहुंच गया है.

8. (a) 'पर्वत प्रहार'

भारतीय सेना ने हाई एल्टीट्यूड वाले क्षेत्र में युद्ध और संचालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, लद्दाख में एक रणनीतिक सैन्य अभ्यास, 'पर्वत प्रहार' (Parvat Prahaar) आयोजित किया है. 'पर्वत प्रहार' (माउंटेन स्ट्राइक) अभ्यास पहाड़ी और ऊबड़-खाबड़ इलाकों पर जोर देता है, जैसे कि पूर्वी लद्दाख जैसे क्षेत्रों में पाए जाते हैं.

9. (c) जापान 

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने हाल ही में जापान की सादो सोने की खदान (Sado gold mine) को सांस्कृतिक विरासत स्थल के रूप में पंजीकृत करने का निर्णय लिया. यह निर्णय टोक्यो और सियोल के बीच संबंधों में सुधार का एक संकेत भी है.  यह खदान उत्तरी जापान में निगाटा के तट पर एक द्वीप पर स्थित है.

10. (c) भारत

एशिया कप 34 साल बाद 2025 में भारत में लौटने के लिए तैयार है, देश 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले  एशिया कप टूर्नामेंट के टी20 संस्करण की मेजबानी करेगा. यह घोषणा एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा की गई है. साल 2027 एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में होगा.  


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts