प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(13-09-2024)

1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत कितने करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है?
(a) 8,900 करोड़
(b) 9,900 करोड़
(c) 10,900 करोड़
(d) 11,900 करोड़

2. किस राज्य में हाल ही में जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने की घोषणा की गयी है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) असम
(d) महाराष्ट्र

3. सीताराम येचुरी का निधन हो गया वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्ती थे?
(a) चिकित्सा
(b) राजनीति
(c) पत्रकारिता
(d) कृषि विज्ञान

4. भारत सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कितने लाख रूपये की स्वास्थ्य बीमा को मंजूरी दी है?
(a) 1 लाख
(b) 3 लाख
(c) 4 लाख
(d) 5 लाख

5. हाल ही में किस देश ने 79वें महासभा सत्र में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश के रूप में सीट ग्रहण की?
(a) श्रीलंका
(b) पाकिस्तान
(c) फिलिस्तीन
(d) सूडान

6. साल 2025 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
 (a) भारत
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) इंग्लैंड  
(d) दक्षिण अफ्रीका   

7. हीरो मोटोकॉर्प ने किसे कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया है?
 (a)  संजय भान
(b)  अजय सिन्हा
(c)  रोमित कपूर
(d) विजय शेखर प्रसाद  

8. रेमन मैग्सेसे अवार्ड 2024 से रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को सम्मानित किया गया यह किस देश से सम्बंधित है?  
(a) नेपाल
(b) वियतनाम
(c) सिंगापुर
(d) थाईलैंड  

9. हाल ही में किस केन्द्रीय मंत्री ने नया नोटरी पोर्टल लॉन्च किया?
 (a) अश्विनी वैष्णव
(b) अर्जुन राम मेघवाल
(c) एस जयशंकर
(d) चिराग पासवान

10. उत्तर प्रदेश महिला आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया?
(a) अपर्णा यादव
(b) अनुप्रिया पटेल
(c) बबीता चौहान
(d) स्वाति सिंह

उत्तर:-

1. (c) 10,900 करोड़

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम ई-ड्राइव योजना (PM E-Drive Scheme) को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत अगले दो वर्षों में 10,900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक सुलभ बनाना और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना है. इस योजना के तहत बैटरी से चलने वाले दो और तीन पहिया वाहनों, एंबुलेंस, ट्रकों और अन्य उभरते ईवी के लिए 3,679 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

2. (d) महाराष्ट्र

हाल ही में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने बताया कि आदिवासी समुदायों के छात्रों के लिए 80 प्रतिशत आरक्षण वाला एक जनजातीय विश्वविद्यालय नासिक में स्थापित किया जाएगा. राज्यपाल ने अपने नासिक दौरे के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के स्थानीय प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी.  

3. (b) राजनीति

वरिष्ठ माकपा नेता सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury Passes Away) का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सीताराम येचुरी ने लगभग 50 साल पहले छात्र नेता के रूप में सीपीएम में अपनी यात्रा शुरू की थी.  वे 2005 से 2015 तक पार्टी के महासचिव रहे और तीन लगातार कार्यकालों तक इस पद को संभाला. येचुरी ने साल 2004 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के लिए भी गठबंधन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

4. (d) 5 लाख

भारत सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दे दी है. इस योजना से लगभग छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को लाभ होगा. इस पहल के तहत पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एक नया विशिष्ट कार्ड (Distinct Card) जारी किया जाएगा. इस योजना के तहत 5 लाख का बीमा कवर दिया गया है.

5. (c) फिलिस्तीन

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 79वां सत्र मंगलवार को न्यूयॉर्क में शुरू हुआ, जिसमें फ़िलिस्तीन, हालांकि संयुक्त राष्ट्र का पूर्ण सदस्य नहीं है, को महासभा हॉल में सदस्य देशों के साथ एक सीट आवंटित की गई. फ़िलिस्तीनी दूत रियाद मंसूर ने श्रीलंका और सूडान के बीच "फ़िलिस्तीन राज्य" लेबल वाली एक मेज पर अपना स्थान ग्रहण किया.  

6. (c) इंग्लैंड  

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल लॉर्ड्स (इंग्लैंड) में खेला जायेगा. एकमात्र टेस्ट 11 से 15 जून 2025 तक प्रतिष्ठित लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा, यदि आवश्यक हुआ तो 16 जून आरक्षित दिन के रूप में उपलब्ध होगा. यह पहली बार होगा जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जायेगा.  

 7. (a)  संजय भान

देश की प्रमुख दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने वैश्विक कारोबार मामलों के अपने मुख्य व्यापार अधिकारी संजय भान को कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. वह ‘ग्लोबल मार्केट इनसाइट्स फंक्शन’ के प्रमुख के रूप में सीधे कार्यकारी चेयरमैन को रिपोर्ट करेंगे. संजय, साल 19९१ में हीरो मोटोकॉर्प से जुड़े थे.   

8. (d) थाईलैंड  

रेमन मैग्सेसे अवार्ड, जिसे 'एशिया का नोबेल' कहा जाता है. इस अवार्ड से एशिया के उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने समाज में उल्लेखनीय योगदान दिया है. साल 2024 में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भूटान के कर्मा फुंट्शो, वियतनाम की न्गुयेन थी न्गोक फ्यूँग, इंडोनेशिया की फरवीज़ा फरहान, जापान के हायाओ मियाज़ाकी, और थाईलैंड के रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को प्रदान किया गया.

9. (b) अर्जुन राम मेघवाल

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली में नया नोटरी पोर्टल (Notary Portal) लॉन्च किया. यह पोर्टल नोटरी के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन जमा करने, प्रैक्टिस प्रमाणपत्र जारी करने और नवीनीकरण जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए नोटरी और सरकार के बीच एक ऑनलाइन इंटरफ़ेस प्रदान करता है.

10. (c) बबीता चौहान

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने बीजेपी नेता अपर्णा यादव को उत्तर प्रदेश महिला आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. यूपी सरकार ने बबीता चौहान को आयोग का अध्यक्ष और चारू चौधरी के साथ अपर्णा यादव को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. नवनियुक्त अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का कार्यकाल 1 वर्ष का होगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts