प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(14-09-2024)

 1. अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024 का आयोजन कहां किया जायेगा?

(a) नई दिल्ली
(b) जयपुर
(c) गुवाहाटी
(d) वाराणसी

2. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जायेगा?
(a) यूएई
(b) कतर
(c) बहरीन
(d) ओमान

3. किस केन्द्रीय मंत्री ने विशेष स्वच्छता अभियान 4.0 से जुड़े एक वेब पोर्टल को लांच किया?
 (a) ज्योतिरादित्य सिंधिया  
(b) जयंत चौधरी
(c) डॉ. जितेंद्र सिंह
(d) चिराग पासवान

4. केंद्रीय मत्स्यपालन मंत्री ने हाल ही में कौन-सा ऐप लांच किया?
(a) 'सजावट मछली'
(b) 'जलधारा'
(c) 'रंगीन मछली'
(d) इनमें से कोई नहीं

5. विदेश मंत्रालय ने आर रवींद्र को हाल ही में किस देश में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है?
(a) दक्षिण अफ्रीका
(b) यूक्रेन
(c) ब्राजील
(d) आइसलैंड

6. किस बैंक ने महिलाओं के लिए 'अवनि' नाम से एक नई बचत बैंक अकाउंट स्कीम शुरू की है?
(a) एचडीएफसी बैंक
(b) एसबीआई
(c) बंधन बैंक
(d) पंजाब नेशनल बैंक

7. 'मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना' हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी?
(a) मध्य प्रदेश
(b) उत्तर प्रदेश
(c) असम
(d) हिमाचल प्रदेश

8. आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
(a) भारत  
(b) यूएई
(c) श्रीलंका
(d) ऑस्ट्रेलिया

9. अंडर-20 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का ख़िताब किसने जीता?
(a) भारत
(b) बांग्लादेश
(c) नेपाल
(d) मालदीव

10. भारतीय राष्ट्रीय चेस चैम्पियनशिप का टाइटल किसने जीता?
(a) सूर्या गांगुली
(b) नीलेश शाह  
(c) कार्तिक वेंकटरमन
(d) अजय पूरी

उत्तर: -

1. (a) नई दिल्ली

अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024 का आयोजन नई दिल्ली के भारत मंडपम में कल यानी राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित किया जायेगा. यह सम्मेलन का चौथा संस्करण है. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह हीरक जयंती विशेष संस्करण का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के तहत भारतीय भाषा प्रभाग का भी उद्घाटन किया जाएगा.

2. (d) ओमान

भारतीय सेना की टुकड़ी ओमान के सलालाह में भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास "अल नजाह" के 5वें संस्करण में भाग लेने के लिए रवाना हो गयी है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस टुकड़ी में 60 सैनिक शामिल है. इसका प्रतिनिधित्व मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंट की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है. अभ्यास अल नजाह साल 2015 से भारत और ओमान के बीच बारी-बारी से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता रहा है.

3. (c) डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने विशेष स्वच्छता अभियान 4.0 की प्रगति की निगरानी के लिए एक समर्पित वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस अभियान का उद्देश्य केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता को संस्थागत बनाना है. सरकार ने स्वच्छता को संस्थागत बनाने और लंबित मामलों को कम करने के लिए हर साल 2 से 31 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है.

4. (c) 'रंगीन मछली'

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने हाल ही में भुवनेश्वर में "रंगीन मछली" (Rangeen Machhli) मोबाइल ऐप लॉन्च किया. यह ऐप आठ भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय सजावटी मछली प्रजातियों पर बहुभाषी जानकारी प्रदान करेगा.

5. (d) आइसलैंड

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में आर रवींद्र को आइसलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. रवींद्र साल 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है. रवींद्र वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले, उन्होंने 2001-2003 तक काहिरा में भारतीय दूतावास और 2003-2007 तक लीबिया के त्रिपोली में सेवा की थी.

6. (c) बंधन बैंक

बंधन बैंक ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए 'अवनि' (Avni) नाम से एक नई बचत बैंक अकाउंट स्कीम शुरू की है. 'अवनि' एक डेबिट कार्ड के साथ आता है जो मुफ्त हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस, 10 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और 3.5 लाख रुपये की खोई हुई कार्ड देयता प्रदान करता है. 'अवनि' बचत खाते का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है.    

7. (d) हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में एक नई योजना "मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना" को मंजूरी दे दी है. इस योजना का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और विकलांग बच्चों के माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि उनके बच्चों की शिक्षा और कल्याण संभव हो सके. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए इस योजना के लिए 53.21 करोड़ रुपये की मंजूर किये गए है.  

8. (b) यूएई

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की टीम की घोषणा कर दी गयी है, जिसमें हरमनप्रीत कौर कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व करेंगी वहीं स्मृति मंधाना उप-कप्तान के रूप में उनके साथ होंगी. बता दें कि टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन यूएई में 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक किया जायेगा. कुल मिलाकर, दुबई और शारजाह में 23 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है.

9. (b) बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम ने SAFF (दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ) अंडर-20 चैंपियनशिप फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया है. यह पहली बार है कि बांग्लादेश ने यह चैंपियनशिप जीती है. इस प्रतियोगिता में नेपाल और बांग्लादेश के साथ-साथ श्रीलंका, भारत, मालदीव और भूटान ने भाग लिया.

10. (c) कार्तिक वेंकटरमन

कार्तिक वेंकटरमन ने हरियाणा शतरंज एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 9/11 अंक हासिल करके भारतीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का 61वां संस्करण जीता. कार्तिक के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप में यह दूसरी जीत है, जिन्होंने साल 2022 में भी टूर्नामेंट जीता था.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Environmental Health Day 2024

World Environmental Health Day is observed every year on September 26. It is celebrated to raise awareness about the impact of environmental...

Popular Posts