प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(16-09-2024)

1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत कितने करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है?
(a) 8,900 करोड़
(b) 9,900 करोड़
(c) 10,900 करोड़
(d) 11,900 करोड़

2. किस राज्य में हाल ही में जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने की घोषणा की गयी है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) असम
(d) महाराष्ट्र

3. सीताराम येचुरी का निधन हो गया वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्ती थे?
(a) चिकित्सा
(b) राजनीति
(c) पत्रकारिता
(d) कृषि विज्ञान

4. 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर घटाकर कितना कर दिया गया है?
 (a) 18%
(b) 28%
(c) 12%
(d) 5%

5. हाल ही में संसदीय राजभाषा समिति का अध्यक्ष किसे चुना गया?
(a) रामनाथ कोविंद
(b) मल्लिकार्जुन खडगे
(c) अमित शाह
(d) गिरिराज सिंह

6. प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना का शुभारंभ किसने किया?
(a) अमित शाह
(b) राजीव रंजन सिंह
(c) राजीव प्रताप रूडी
(d) गिरिराज सिंह

7. सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन पीएम मोदी ने किस राज्य में किया?
(a) गुजरात
(b) तमिलनाडु
(c) उत्तर प्रदेश
(d) हरियाणा

8. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार से कितने लोगों को सम्मानित किया गया?
(a) 5
(b) 10
(c) 15
(d) 20

9. राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) नेपाल
(b) भारत
(c) चीन
(d) श्रीलंका

10. हाल ही में अरुण गोयल को किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया?
(a) मंगोलिया
(b) अर्जेंटीना
(c) रूस
(d) क्रोएशिया

उत्तर:-

1. (c) 10,900 करोड़

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम ई-ड्राइव योजना (PM E-Drive Scheme) को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत अगले दो वर्षों में 10,900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक सुलभ बनाना और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना है. इस योजना के तहत बैटरी से चलने वाले दो और तीन पहिया वाहनों, एंबुलेंस, ट्रकों और अन्य उभरते ईवी के लिए 3,679 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

2. (d) महाराष्ट्र

हाल ही में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने बताया कि आदिवासी समुदायों के छात्रों के लिए 80 प्रतिशत आरक्षण वाला एक जनजातीय विश्वविद्यालय नासिक में स्थापित किया जाएगा. राज्यपाल ने अपने नासिक दौरे के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के स्थानीय प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी.  

3. (b) राजनीति

वरिष्ठ माकपा नेता सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury Passes Away) का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सीताराम येचुरी ने लगभग 50 साल पहले छात्र नेता के रूप में सीपीएम में अपनी यात्रा शुरू की थी.  वे 2005 से 2015 तक पार्टी के महासचिव रहे और तीन लगातार कार्यकालों तक इस पद को संभाला. येचुरी ने साल 2004 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के लिए भी गठबंधन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

4. (d) 5%

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक के दौरान, कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई. इसके अलावा, नमकीन और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दर भी 18% से घटाकर 12% कर दी गई.

5. (c) अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह को सर्वसम्मति से संसदीय राजभाषा समिति का पुनः अध्यक्ष चुना गया है. नई सरकार के गठन के बाद संसदीय राजभाषा समिति के पुनर्गठन के लिए नई दिल्ली में समिति की बैठक हुई थी जहां गृहमंत्री को अध्यक्ष चुना गया.

6. (b) राजीव रंजन सिंह

केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना का शुभारंभ करेंगे और मत्स्य पालन क्षेत्र में उत्पादन और प्रसंस्करण क्लस्टरों पर मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना एक गेम-चेंजर के रूप में उभरी है, जो भारत के मत्स्य पालन क्षेत्र को अभूतपूर्व विकास और स्थिरता की ओर ले जा रही है.

7. (c) उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा, उतर प्रदेश में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया. यह तीन दिवसीय कार्यक्रम सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को समर्पित है. इन्वेस्ट इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार, जिसका मूल्य वर्तमान में लगभग 23.2 बिलियन डॉलर है, जिसके साल 2028 तक 80.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है.

8. (c) 15

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में नर्सिंग पेशेवरों को वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए. इस बार यह अवार्ड 15 नर्सों को कर्तव्य और सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए दिया गया. यह अवार्ड भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साल 1973 में शुरू किया गया था.        

9. (d) श्रीलंका

भारत की शुभी गुप्ता ने श्रीलंका के कलुतारा में हाल ही में समाप्त हुई राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप में लड़कियों के अंडर-16 में स्वर्ण और लड़कियों के अंडर-20 में कांस्य पदक जीता. शुभी ने इससे पहले राष्ट्रमंडल युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-12 स्वर्ण पदक जीता था.

10. (d) क्रोएशिया

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर अरुण गोयल को क्रोएशिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. इससे पहले वह भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यरत थे. उन्हें नवंबर 2022 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. वह पंजाब कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी थे.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts