प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(17-09-2024)

1. डीआरडीओ ने हाल ही में रुद्रएम-II मिसाइल का सफल परीक्षण किया, यह किस प्रकार की मिसाइल है?
(a) सतह से सतह 
(b) हवा से सतह 
(c) हवा से हवा 
(d) इनमें से कोई नहीं

2. एएफसी महिला एशिया कप 2026 की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
(a) भारत 
(b) जापान 
(c) मलेशिया 
(d) ऑस्ट्रेलिया 

3. हाल ही में माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला कौन है? 
(a) ज्योति रात्रे  
(b) सोनी कुमारी 
(c) आशालता सिन्हा
(d) अरुणिमा चौधरी 

4. हाल ही में किस भारतीय मूल के प्रोफेसर को खगोल विज्ञान में प्रतिष्ठित शॉ पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
(a) श्रीनिवास आर. कुलकर्णी 
(b) अशोक मोहंती 
(c) विवेक आर रंजन 
(d) चंद्रकांत आर नारायण 

5. जनरल टू लैम को हाल ही में किस देश का नया राष्ट्रपति चुना गया?
(a) वियतनाम 
(b) केन्या 
(c) थाईलैंड
(d) मंगोलिया 

6. हाल ही में आये चक्रवात 'रेमल' को किस देश द्वारा नामित किया गया है?
(a) बांग्लादेश 
(b) ओमान 
(c) पाकिस्तान 
(d) ईरान 

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने गुटखा और पान मसाला पर एक साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) तेलंगाना 
(d) केरल 

8. हाल ही में परमाणु सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICONS-2024) कहां आयोजित किया गया?
(a) नई दिल्ली 
(b) न्यूयॉर्क
(c) वियना 
(d) पेरिस

9. भारतीय सेना ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) अडानी ग्रीन 
(b) आईओसीएल
(c) एचपीसीएल
(d) बीपीसीएल     

10. डीआरडीओ के अध्यक्ष कौन है जिनका कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है?
(a) डॉ. समीर वी कामत 
(b) ए के रस्तोगी 
(c) अभिनव जैन 
(d) एस सोमनाथ

उत्तर:-

(b) हवा से सतह 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में भारतीय वायु सेना के सुखोई-30 एमके-I प्लेटफॉर्म से हवा से सतह पर मार करने वाली रुद्रएम-II (RudraM-II) मिसाइल का ओडिशा के तट पर सफल परीक्षण किया. रुद्र एम-II एक स्वदेशी रूप से विकसित ठोस ईंधन आधारित वायु-प्रक्षेपित मिसाइल प्रणाली है.

2. (d) ऑस्ट्रेलिया 

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने हाल ही में महिला एशियाई कप के 2026 और 2029 के मेजबानों की घोषणा कर दी है. साल 2026 में यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और साल 2029 में उज्बेकिस्तान की मेजबानी में आयोजित किया जायेगा. एएफसी कार्यकारी समिति ने बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित बैठक में इसकी घोषणा की. 

3. (a) ज्योति रात्रे  

हाल ही में पर्वतारोही ज्योति रात्रे माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला बन गईं है. 55 वर्षीय रात्रे मध्य प्रदेश की रहने वाली है. इससे पहले साल 19 मई, 2018 को 'माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली भारत की सबसे उम्रदराज महिला' 53 वर्षीय संगीता बहल थी. रात्रे का दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने का यह दूसरा प्रयास था. साल 2023 में, खराब मौसम के कारण उन्हें 8,160 मीटर से वापस लौटना पड़ा था. 

4. (a) श्रीनिवास आर. कुलकर्णी 

खगोल विज्ञान के क्षेत्र में उनकी अभूतपूर्व योगदान के लिए, भारतीय मूल के प्रोफेसर श्रीनिवास आर. कुलकर्णी को 2024 के लिए खगोल विज्ञान में प्रतिष्ठित शॉ पुरस्कार (Shaw Prize) से सम्मानित किया गया है. वर्तमान में वह कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) में प्रोफेसर पद पर कार्यरत है. उन्होंने अपनी पीएच.डी. 1983 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से की थी. शॉ प्राइज, खगोल क्षेत्र में दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अवार्ड है.  

5. (a) वियतनाम 

वियतनामी संसद ने हाल ही में जनरल टू लैम (General To Lam) को देश का नया राष्ट्रपति चुन लिया है. उन्हें वियतनाम की संसद-नेशनल असेंबली द्वारा 2026 तक के कार्यकाल के लिए चुना गया. वियतनाम में एकल पार्टी (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ वियतनाम) शासन व्यवस्था है. वियतनाम एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है.

6. (b) ओमान 

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात 'रेमल' (Cyclone Remal), बंगाल की खाड़ी में पहला प्री-मानसून उष्णकटिबंधीय चक्रवात है. रेमल नाम, जिसका अर्थ अरबी में 'रेत' है. उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नामकरण की मानक परंपरा के अनुसार, यह नाम ओमान द्वारा चुना गया था.  

7. (c) तेलंगाना 

तेलंगाना सरकार ने राज्य भर में तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध 24 मई, 2024 से शुरू होकर एक वर्ष की अवधि के लिए जारी रहेगा. बता दें कि गुटखा और पान मसाला के सेवन से जुड़े गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है. 

8. (c) वियना 

हाल ही में कजाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की सह-अध्यक्षता में IAEA (ICONS-2024) के तत्वावधान में परमाणु सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (International Conference on Nuclear Security) का आयोजन वियना में किया गया. वर्तमान सम्मेलन में 130 देशों के विदेशी मामलों, ऊर्जा, आंतरिक मामलों और अन्य संबंधित विभागों के मंत्रालयों के प्रमुखों ने भाग लिया. 

9. (b) आईओसीएल

भारतीय सेना ने हरित और टिकाऊ परिवहन समाधान के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस प्रौद्योगिकी के परीक्षणों के लिए समझौता किया है. यह नवाचार और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की दिशा में भारतीय सेना का एक और कदम है. कार्यक्रम के दौरान भारतीय सेना को एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस भी प्रदान की गयी. 

10. (a) डॉ. समीर वी कामत 

केंद्र सरकार ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत का कार्यकाल एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. सरकारी आदेश के अनुसार, डॉ. कामत 31 मई, 2025 तक डीआरडीओ प्रमुख के रूप में अपने वर्तमान पद पर बने रहेंगे. कामत को अगस्त 2022 में डीआरडीओ में सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया गया था और 31 मई, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले थे.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts