प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(19-09-2024)

1. 'एक राष्ट्र-एक चुनाव' किस समिति की सिफारिश पर किया गया है?  
(a) राम नाथ कोविंद
(b) राजकिशोर सिंह
(c) प्रतिभा पाटिल
(d) अनुराग ठाकुर

2. अमेज़न इंडिया ने हाल ही में किसे नया कंट्री मैनेजर नियुक्त किया है?
(a) समीर कुमार
(b) राधिका माथुर
(c) विवेक कुमार
(d) अनुराग सिन्हा

3. भारतीय वायु सेना के विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट कौन है?
(a) अवनि चतुर्वेदी
(b) राधिका माथुर
(c) मोहना सिंह
(d) अदिति चौहान

4. हाल ही में किसने एनपीएस वात्सल्य योजना को लांच किया?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) राजनाथ सिंह
(c) एस जयशंकर
(d) निर्मला सीतारमण

5. हाल ही में किस केद्रीय मंत्री ने 'भास्कर' पोर्टल लांच किया?
(a) एस जयशंकर
(b) राजनाथ सिंह
(c) पीयूष गोयल
(d) निर्मला सीतारमण

6. विश्व बैंक ने FY25 के लिए भारत का विकास पूर्वानुमान बढ़ाकर कितना कर दिया है?
 (a)  6.5%
(b)  7.0%
(c)  7.5%
(d)  8.0%

7. हीरो मोटोकॉर्प ने किसे कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया है?
 (a)  संजय भान
(b)  अजय सिन्हा
(c)  रोमित कपूर
(d) विजय शेखर प्रसाद  

8. रेमन मैग्सेसे अवार्ड 2024 से रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को सम्मानित किया गया यह किस देश से सम्बंधित है?  
(a) नेपाल
(b) वियतनाम
(c) सिंगापुर
(d) थाईलैंड  

9. हाल ही में किसने प्रोजेक्ट नमन का पहला फेज लॉन्च किया?
 (a) इंडियन एयरफ़ोर्स
(b) इंडियन आर्मी
(c) एनडीआरएफ
(d) आईटीबीपी

10. उत्तर प्रदेश महिला आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया?
(a) अपर्णा यादव
(b) अनुप्रिया पटेल
(c) बबीता चौहान
(d) स्वाति सिंह

उत्तर:

1. (a) राम नाथ कोविंद

पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने 'एक राष्ट्र-एक चुनाव' (One Nation, One Election) प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसका प्रस्ताव, लोकसभा और राज्य विधानसभा के चुनावों को एक साथ कराने की दिशा में एक बड़ा कदम है. इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था.

2. (a) समीर कुमार

अमेज़न इंडिया ने समीर कुमार को नया कंट्री मैनेजर नियुक्त करने की घोषणा की है. वह मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की में अग्रणी उपभोक्ता व्यवसायों के अलावा ई-कॉमर्स दिग्गज के भारतीय व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे.  वह 1 अक्टूबर से नई भूमिका संभालेंगे.

3. (c) मोहना सिंह

स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह ने भारतीय वायु सेना के विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गयी है. वह भारत के स्वदेशी 'मेड इन इंडिया' एलसीए तेजस फाइटर जेट के स्क्वाड्रन का संचालन कर रही हैं. मोहना सिंह जोधपुर में हाल ही में हुए अभ्यास 'तरंग शक्ति' में भाग लिया था.

4. (d) निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) को लांच किया, जो बच्चों की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए अमल में लायी गयी है. NPS वात्सल्य योजना, राष्ट्रीय पेंशन स्कीम का एक विस्तारित रूप है.

5. (c) पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 'स्टार्टअप इंडिया' कार्यक्रम के तहत 'भारत स्टार्टअप नॉलेज एक्सेस रजिस्ट्री' (BHASKAR) पहल का शुभारंभ किया. ‘भास्कर’ प्लेटफ़ॉर्म स्टार्टअप्स, निवेशकों (संस्थागत निवेशकों सहित), सलाहकारों और छात्रों को इंटर -और इंट्रा-हितधारक बातचीत की सुविधा के लिए पोर्टल के साथ रजिस्टर करने में मदद करेगा.

6. (b)  7.0%

विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को संशोधित किया है, इसे वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 7% तक बढ़ा दिया है, जो पहले के अनुमान 6.6% से अधिक है. विश्व बैंक ने इंडिया डेवलपमेंट अपडेट में बताया कि कृषि में सुधार से उद्योग में मामूली नरमी आंशिक रूप से कम हो जाएगी, साथ ही यह भी कहा गया है कि सेवाएं मजबूत बनी रहेंगी.

 7. (a)  संजय भान

देश की प्रमुख दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने वैश्विक कारोबार मामलों के अपने मुख्य व्यापार अधिकारी संजय भान को कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. वह ‘ग्लोबल मार्केट इनसाइट्स फंक्शन’ के प्रमुख के रूप में सीधे कार्यकारी चेयरमैन को रिपोर्ट करेंगे. संजय, साल 19९१ में हीरो मोटोकॉर्प से जुड़े थे.   

8. (d) थाईलैंड  

रेमन मैग्सेसे अवार्ड, जिसे 'एशिया का नोबेल' कहा जाता है. इस अवार्ड से एशिया के उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने समाज में उल्लेखनीय योगदान दिया है. साल 2024 में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भूटान के कर्मा फुंट्शो, वियतनाम की न्गुयेन थी न्गोक फ्यूँग, इंडोनेशिया की फरवीज़ा फरहान, जापान के हायाओ मियाज़ाकी, और थाईलैंड के रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को प्रदान किया गया.

9. (b) इंडियन आर्मी

भारतीय सेना (Indian Army) ने आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की अध्यक्ष सुनीता द्विवेदी के साथ सेनाध्यक्ष जनरल उपेन्द्र द्विवेदी की उपस्थिति में प्रोजेक्ट नमन (PROJECT NAMAN) का पहला फेज लॉन्च किया. यह प्रोजेक्ट रक्षा पेंशनभोगियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को सहयोग और सेवाएं प्रदान करने के लिए काम करती है.

10. (c) बबीता चौहान

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने बीजेपी नेता अपर्णा यादव को उत्तर प्रदेश महिला आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. यूपी सरकार ने बबीता चौहान को आयोग का अध्यक्ष और चारू चौधरी के साथ अपर्णा यादव को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. नवनियुक्त अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का कार्यकाल 1 वर्ष का होगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts