प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(21-09-2024)

1, जूनियर विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2024 में भारत के धनुष लोगानाथन ने कौनसा पदक जीता?
(a) स्वर्ण
(b) रजत
(c) कांस्य
(d) कोई पदक नहीं

2. मिस इंडिया वर्ल्डवाइड 2024 टाइटल किसने जीता?
(a) ध्रुवी पटेल
(b) प्रीति कामथ
(c) श्रेया सिन्हा
(d) हरमनप्रीत कौर

3. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कितनी हाईटेक नर्सरी स्थापित करने की घोषणा की है?
(a) 50
(b) 70
(c) 73
(d) 75

4. राष्ट्रमंडल खेल 2026 का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) लंदन
(b) सिडनी
(c) ग्लासगो
(d) रोम

5. प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान योजना के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये गए है?
(a) 76,156 करोड़
(b) 77,156 करोड़
(c) 78,156 करोड़
(d) 79,156 करोड़

6. महाराष्ट्र रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष का कार्यभार किसने संभाला?
(a) अभिषेक कुमार
(b) राजीव सिंह
(c) मनोज सौनिक
(d) जाग्रति सिन्हा

7. एशियन किंग वल्चर के संरक्षण के लिए भारत का पहला केंद्र किस राज्य में शुरू किया गया है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) असम
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) गुजरात

8. हाल ही में अरुण गोयल को किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया?
(a) मंगोलिया
(b) अर्जेंटीना
(c) रूस
(d) क्रोएशिया

9. किस राज्य में हाल ही में जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने की घोषणा की गयी है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) असम
(d) महाराष्ट्र

10. सीताराम येचुरी का निधन हो गया वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्ती थे?
(a) चिकित्सा
(b) राजनीति
(c) पत्रकारिता
(d) कृषि विज्ञान

उत्तर:

1. (c) कांस्य

भारोत्तोलन में, भारत के धनुष लोगानाथन ने आज लियोन, स्पेन में IWF जूनियर विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2024 में पुरुषों की 55 किग्रा स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. अंडर-21, जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारतीय भारोत्तोलन दल में तीन पुरुष और छह महिलाएं शामिल है.

2. (a) ध्रुवी पटेल

संयुक्त राज्य अमेरिका की भारतीय मूल की छात्रा ध्रुवी पटेल ने मिस इंडिया वर्ल्डवाइड 2024 का टाइटल जीत लिया है. यह भारत के बाहर सबसे लंबे समय तक चलने वाली भारतीय प्रतियोगिता है. न्यू जर्सी में ताजपोशी के बाद ध्रुवी ने कहा, "मिस इंडिया वर्ल्डवाइड जीतना एक अविश्वसनीय सम्मान है.    

3. (c) 73

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने जल्द ही 73 जिलों में अत्याधुनिक नर्सरियाँ स्थापित करेगी, जिनमें गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) और गाजियाबाद को शामिल नहीं किया गया है. इस पहल का उद्देश्य न केवल फलों और सब्जियों की पैदावार बढ़ाना है, बल्कि उनकी गुणवत्ता में भी सुधार करना है.

4. (c) ग्लासगो

राष्ट्रमंडल खेल 2026 का आयोजन ग्लासगो, स्कॉटलैंड में किया जायेगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई शहर विक्टोरिया ने बढ़ती लागतों को जिम्मेदार ठहराते हुए जुलाई 2023 में अचानक 2026 खेलों की मेजबानी से अपना नाम वापस ले लिया था. ग्लासगो 10 साल पहले राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की थी.  

5. (d) 79,156 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 79,156 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान को मंजूरी दे दी है. इसमें केंद्रीय हिस्सेदारी 56,333 करोड़ रुपये और राज्य हिस्सेदारी 22,823 करोड़ रुपये है. यह योजना लगभग 63,000 गांवों को कवर करेगा, जिससे 5 करोड़ से अधिक आदिवासी लोगों को लाभ होगा.

6. (c) मनोज सौनिक

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव मनोज सौनिक ने हाल ही में महाराष्ट्र रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (महारेरा) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला. सौनिक को जुलाई में इस पद पर नियुक्त किया गया था और उन्होंने अजॉय मेहता की सेवानिवृत्ति के बाद कार्यभार संभाला.

7. (a) उत्तर प्रदेश

एशियन किंग वल्चर के संरक्षण और प्रजनन केंद्र का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर वन प्रभाग के कैंपियरगंज रेंज में किया गया. यह अपनी तरह का भारत का पहला केंद्र है इसका उद्घाटन प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. गोरखपुर में इस केंद्र को लगभग ₹2.80 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. इस सुविधा में जीवविज्ञानी और वैज्ञानिकों सहित आठ कर्मचारी हैं.

8. (d) क्रोएशिया

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर अरुण गोयल को क्रोएशिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. इससे पहले वह भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यरत थे. उन्हें नवंबर 2022 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. वह पंजाब कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी थे.

9. (d) महाराष्ट्र

हाल ही में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने बताया कि आदिवासी समुदायों के छात्रों के लिए 80 प्रतिशत आरक्षण वाला एक जनजातीय विश्वविद्यालय नासिक में स्थापित किया जाएगा. राज्यपाल ने अपने नासिक दौरे के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के स्थानीय प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी.  

10. (b) राजनीति

वरिष्ठ माकपा नेता सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury Passes Away) का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सीताराम येचुरी ने लगभग 50 साल पहले छात्र नेता के रूप में सीपीएम में अपनी यात्रा शुरू की थी.  वे 2005 से 2015 तक पार्टी के महासचिव रहे और तीन लगातार कार्यकालों तक इस पद को संभाला. येचुरी ने साल 2004 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के लिए भी गठबंधन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts