प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(23-09-2024)

1. पेरिस ओलंपिक्स 2024 में टेनिस के मेन्स सिंगल्स में गोल्ड किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) नोवाक जोकोविच
(b) राफेल नडाल
(c) कार्लोस अलकराज
(d) एंडी मरे

2. पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 100 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले नोआ लायल्स किस देश के धावक है?
(a) चीन
(b) सर्बिया
(c) क्यूबा
(d) संयुक्त राज्य अमेरिका

3. केंद्र सरकार ने कितने राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी दी है?  
(a) 5
(b) 6
(c) 7
(d) 8

4. पर्यटन विकास सूचकांक 2024 रिपोर्ट के अनुसार भारत की रैंक क्या है?
(a) 38वीं
(b) 39वीं
(c) 40वीं
(d) 41वीं

5. हाल ही में किन खेलों के आयोजन के अवसर पर चार स्मारक डाक टिकटों का सेट जारी किया गया?
(a) टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप
(b) पेरिस ओलंपिक 2024
(c) कॉमनवेल्थ गेम्स
(d) फीफा वर्ल्ड कप

6. हाल ही में यामिनी कृष्णमूर्ति का निधन हो गया, उन्होंने किस क्षेत्र में प्रसिद्धी हासिल की थी?
(a) पत्रकारिता
(b) विज्ञान  
(c) शास्त्रीय नृत्य
(d) अर्थशास्त्र

7. यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में ऐतिहासिक 'मोइदम्स' को शामिल किया गया, यह किस राज्य में स्थित है?
(a) बिहार 
(b) असम 
(c) मेघालय 
(d) गुजरात      

8. सरकार ने 31 मार्च 2027 तक देशभर में कितने प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा है?
(a) 15,000 
(b) 20,000 
(c) 25,000 
(d) 30,000 

9. भारतीय नौसेना के लिए त्रिपुट श्रेणी के दो उन्नत जहाजों का निर्माण किसके द्वारा किया गया?
(a) हिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
(b) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड 
(d) इनमें से कोई नहीं

10. अगले साल जुलाई तक रेलवे कनेक्टिविटी के तहत आने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर कौन सा होगा?
(a) गुवाहाटी
(b) अगरतला
(c) आइजोल
(d) ईटानगर

उत्तर:

1. (a) नोवाक जोकोविच

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 2024 पेरिस ओलंपिक में पुरुष एकल टेनिस का स्वर्ण पदक जीता है. जोकोविच ने रोलैंड गैरोस के कोर्ट पर अपने विंबलडन प्रतिद्वंद्वी कार्लोस अलकराज को हराया, अलकराज को रजत पदक मिला. जोकोविच ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. वह ओलंपिक में टेनिस एकल में सबसे उम्रदराज स्वर्ण पदक विजेता भी बन गये है.    

2. (d) संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका के धावक नोआ लायल्स (Noah Lyles) ने 2024 पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 100 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता. जिसमें लायल्स जमैका के किशन थॉम्पसन से केवल 0.005 सेकंड आगे रहे. लाइल्स ने 9.784 सेकंड के समय के साथ थॉम्पसन को (9.789 सेकंड) को मामूली अंतर से पीछे छोड़ दिया. यूएसए के फ्रेड केर्ली ने 9.81 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक हासिल किया.

3. (d) 8

नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में 936 किलोमीटर की लागत वाली आठ महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी दे दी. लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार, भीड़भाड़ कम करने और देश भर में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 50,655 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है.

4. (b) 39वीं

विश्व आर्थिक मंच द्वारा प्रकाशित यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक 2024 रिपोर्ट के अनुसार, भारत 119 देशों में 39वें स्थान पर है. पर्यटन मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत ने हाल ही में बताया कि मई 2024 के लिए यूएनडब्ल्यूटीओ बैरोमीटर के अनुसार, 2022 में दुनिया भर में 975 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन हुए, जिसमें भारत में 14.3 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन दर्ज किया गया , जो अंतर्राष्ट्रीय इनबाउंड पर्यटन बाजार हिस्सेदारी का 1.47 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है.

5. (b) पेरिस ओलंपिक 2024

केन्द्रीय संचार मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया और युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया ने पेरिस में चल रहे 33वें ओलंपिक खेलों का जश्न मनाने के लिए चार स्मारक डाक टिकटों का एक सेट जारी किया. यह कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम पदक विजेता सरबजोत सिंह, स्टीपलचेज़ एथलीट सुधा सिंह और पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा भी शामिल हुए.

6. (c) शास्त्रीय नृत्य

भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी की दिग्गज नृत्यांगना यामिनी कृष्णमूर्ति (Yamini Krishnamurthy) का निधन हो गया है. वह 84 वर्ष की थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उनका जन्म 20 दिसंबर, 1940 को आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के मदनपल्ली में संस्कृत विद्वान एम कृष्णमूर्ति के घर हुआ था. उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था.  

7. (b) असम 

पूर्वी असम में स्थित मोइदम्स (Moidams) को सांस्कृतिक श्रेणी में प्रतिष्ठित 43वां यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का टैग प्राप्त हुआ है. इसे लिस्ट में इसके नामांकन के एक दशक से अधिक समय बाद शामिल किया गया है. यह लगभग 700 साल पुराने ये मोइदम्स ईंट, पत्थर का खोखला तहखाना हैं और इनमें राजाओं और राजघरानों के अवशेष हैं.  

8. (c) 25,000 

केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2027 तक देशभर में 25,000 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र (पीएमबीजेके) खोलने का लक्ष्य रखा है. रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोकसभा में बताया कि पिछले महीने जून तक देश भर में प्राथमिक कृषि ऋण समितियों में 547 पीएमबीजे केंद्र खोले गए हैं.

9. (c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड 

भारतीय नौसेना के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने त्रिपुट (TRIPUT) श्रेणी के दो उन्नत जहाजों में से एक को लांच कर दिया है. रक्षा मंत्रालय और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने साल 2019 में त्रिपुट श्रेणी के दो उन्नत जहाजों के निर्माण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे.

10. (c) आइजोल

मिजोरम का आइजोल अगले साल जुलाई तक रेलवे कनेक्टिविटी के तहत आने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर होगा. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) आइजोल के पास सैरांग तक नया ब्रॉड गेज (बीजी) ट्रैक बिछा रहा है. गुवाहाटी (राजधानी दिसपुर से सटा हुआ), त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और अरुणाचल प्रदेश का नाहरलागुन (राजधानी शहर ईटानगर से सटा हुआ) पहले से ही रेलवे नेटवर्क से जुड़े हुए हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts