प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-09-2024)

1. ऑस्कर्स 2025 में भारत की ऑफिशियल एंट्री के तौर पर कौनसी फिल्म चुनी गई?
(a) 'लापता लेडीज़'
(b) एनिमल
(c) चंदू चैंपियन
(d) कल्कि 2898 ई.

2. भारत ने 45वें फिडे चेस ओलंपियाड में कौन सा पदक जीता?
(a) स्वर्ण
(b) रजत
(c) कांस्य
(d) कोई पदक नहीं

3. अनुरा कुमारा दिसानायके हाल ही में किस देश के के नए राष्ट्रपति चुने गए?
(a) भूटान
(b) मालदीव
(c) श्रीलंका
(d) थाईलैंड

4. किसे हाल ही में NCRB का नया निदेशक नियुक्त किया गया है?
(a) विवेक गोगिया
(b) आलोक रंजन
(c) अजय सिन्हा
(d) कपिल सिंह

5. साल 2025 में IIFA अवॉर्ड्स का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) मुंबई
(b) शिमला
(c) जयपुर
(d) वाराणसी

6. किस राज्य में हाल ही में जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने की घोषणा की गयी है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) असम
(d) महाराष्ट्र

7. सीताराम येचुरी का निधन हो गया वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्ती थे?
(a) चिकित्सा
(b) राजनीति
(c) पत्रकारिता
(d) कृषि विज्ञान

8. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जायेगा?
(a) यूएई
(b) कतर
(c) बहरीन
(d) ओमान

9. केंद्रीय मत्स्यपालन मंत्री ने हाल ही में कौन-सा ऐप लांच किया?
(a) 'सजावट मछली'
(b) 'जलधारा'
(c) 'रंगीन मछली'
(d) इनमें से कोई नहीं

10. विदेश मंत्रालय ने आर रवींद्र को हाल ही में किस देश में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है?
(a) दक्षिण अफ्रीका
(b) यूक्रेन
(c) ब्राजील
(d) आइसलैंड

उत्तर:

1. (a) 'लापता लेडीज़'

‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है. यह घोषणा 23 सितंबर को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) की जूरी द्वारा की गई, जो हर साल सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म की श्रेणी में भारतीय फिल्म का चयन करती है. 'लापता लेडीज़' सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी 2025 में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है.

2. (a) स्वर्ण

इतिहास में पहली बार भारत की पुरुष और महिला टीम ने चेस ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता. जीएम गुकेश डोमराजू, अर्जुन एरिगैसी और प्रग्गनानंद रमेशबाबू ने जीत हासिल कर 45वें फिडे चेस ओलंपियाड में भारत के लिए पदक पक्का किया. वहीं महिलाओं ने भी शानदार खेल दिखाते हुए पहली बार गोल्ड अपने नाम किया.     

3. (c) श्रीलंका

श्रीलंका के वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने 55 वर्ष की उम्र में राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की है. दिसानायके नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन के नेता हैं. श्रीलंकाई चुनावी कानून के तहत, किसी भी उम्मीदवार को जीतने के लिए 50% से अधिक मतों की आवश्यकता होती है. करीब दो साल पहले श्रीलंका में आर्थिक संकट के चलते बड़े पैमाने पर जन आंदोलन हुए थे, जिनके बाद से देश में राजनीतिक माहौल अस्थिर था.

4. (b) आलोक रंजन

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी आलोक रंजन को हाल ही में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया. मध्य प्रदेश कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी रंजन को 30 जून, 2026 तक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वह अपने बैचमेट विवेक गोगिया का स्थान लेंगे. वहीं आईपीएस अमित गर्ग को हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) का प्रमुख नियुक्त किया गया.

5. (c) जयपुर

हिन्दी सिनेमा के सबसे बड़े अवॉर्ड में से एक इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (IIFA) का आयोजन अगले साल राजस्थान की राजधानी जयपुर में होगा. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी की मौजूदगी में राजस्थान पर्यटन विभाग और आइफा के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. 

6. (d) महाराष्ट्र

हाल ही में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने बताया कि आदिवासी समुदायों के छात्रों के लिए 80 प्रतिशत आरक्षण वाला एक जनजातीय विश्वविद्यालय नासिक में स्थापित किया जाएगा. राज्यपाल ने अपने नासिक दौरे के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के स्थानीय प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी.  

7. (b) राजनीति

वरिष्ठ माकपा नेता सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury Passes Away) का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सीताराम येचुरी ने लगभग 50 साल पहले छात्र नेता के रूप में सीपीएम में अपनी यात्रा शुरू की थी.  वे 2005 से 2015 तक पार्टी के महासचिव रहे और तीन लगातार कार्यकालों तक इस पद को संभाला. येचुरी ने साल 2004 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के लिए भी गठबंधन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

8. (d) ओमान

भारतीय सेना की टुकड़ी ओमान के सलालाह में भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास "अल नजाह" के 5वें संस्करण में भाग लेने के लिए रवाना हो गयी है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस टुकड़ी में 60 सैनिक शामिल है. इसका प्रतिनिधित्व मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंट की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है. अभ्यास अल नजाह साल 2015 से भारत और ओमान के बीच बारी-बारी से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता रहा है.

9. (c) 'रंगीन मछली'

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने हाल ही में भुवनेश्वर में "रंगीन मछली" (Rangeen Machhli) मोबाइल ऐप लॉन्च किया. यह ऐप आठ भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय सजावटी मछली प्रजातियों पर बहुभाषी जानकारी प्रदान करेगा.

10. (d) आइसलैंड

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में आर रवींद्र को आइसलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. रवींद्र साल 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है. रवींद्र वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले, उन्होंने 2001-2003 तक काहिरा में भारतीय दूतावास और 2003-2007 तक लीबिया के त्रिपोली में सेवा की थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts