प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-09-2024)

1. परम रूद्र सुपरकंप्यूटर को हाल ही में किसने लांच किया?
(a) नरेंद्र मोदी
(b) अमित शाह
(c) अश्विनी वैष्णव
(d) एस जयशंकर

2. बी वनलालवना को हाल ही में किस देश में भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया?
(a) अर्जेंटीना
(b) क्रोएशिया
(c) जापान
(d) कंबोडिया

3. शिगेरु इशिबा को किस देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है?
(a) मलेशिया
(b) जापान
(c) रूस
(d) केन्या

4. केंद्रीय संचार मंत्री ने 5जी ओ-आरएएन टेस्टिंग लैब का उद्घाटन किसने किया?
(a) अमित शाह
(b) ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया  
(c) पीयूष गोयल
(d) एस जयशंकर

5. ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने बिजनेस क्लास यात्रा को बढ़ावा देने के लिए कितने एयरलाइंस से साझेदारी की है?
(a) 5
(b) 7
(c) 9
(d) 10

6. अमेज़न इंडिया ने हाल ही में किसे नया कंट्री मैनेजर नियुक्त किया है?
(a) समीर कुमार
(b) राधिका माथुर
(c) विवेक कुमार
(d) अनुराग सिन्हा

7. भारतीय वायु सेना के विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट कौन है?
(a) अवनि चतुर्वेदी
(b) राधिका माथुर
(c) मोहना सिंह
(d) अदिति चौहान

8. तीसरे वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 का आयोजन कहां किया गया?
(a) मुंबई
(b) चंडीगढ़
(c) नई दिल्ली  
(d) जयपुर

9. हाल ही में शिपिंग मंत्रालय ने किसे अपना ब्रैंड ऐम्बैसडर नियुक्त किया है?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) नवदीप सिंह
(c) मनु भाकर
(d) सूर्यकुमार यादव

10. हाल ही में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का नया महानिदेशक किसे नियुक्त किया गया?
(a) अनुराग गर्ग
(b) राजीव कुमार
(c) अजय श्रीवास्तव
(d) कुलदीप सिन्हा

उत्तर:

1. (a) नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को तीन परम रूद्र (PARAM Rudra) सुपरकंप्यूटर समर्पित किए, जिनकी कुल लागत करीब 130 करोड़ रुपये है. राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) के तहत स्वदेशी रूप से विकसित इन सुपरकंप्यूटर्स को पुणे, दिल्ली और कोलकाता में स्थापित किया गया है. ये सुपरकंप्यूटर्स पुणे, दिल्ली और कोलकाता में स्थापित किए गए हैं.

2. (d) कंबोडिया

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी बी वनलालवना (B Vanlalvawna) को कंबोडिया में भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. साल 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी वर्तमान में विदेश मंत्रालय (एमईए) में संयुक्त सचिव हैं.

3. (b) जापान

जापान के पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा (Shigeru Ishiba) को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह अगले सप्ताह नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेगे. बता दें कि लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का सत्तारूढ़ गठबंधन वर्तमान में संसद को नियंत्रित करता है.  


4. (b) ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया  
संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स (सी-डॉट) बेंगलुरु परिसर का दौरा किया और 5जी ओ-आरएएन परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया. साथ ही उन्होंने "तेजस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वायरलेस कम्युनिकेशंस" का उद्घाटन उनके बेंगलुरु मुख्यालय में किया.

5. (d) 10

ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने अंतरराष्ट्रीय बिजनेस क्लास यात्रा को बढ़ावा देने के लिए 10 प्रमुख एयरलाइंस के साथ साझेदारी की है. इस लिस्ट में सहयोग के तहत, अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस में एयर अस्ताना, एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, मलेशिया एयरलाइंस, ओमान एयर, क्वांटास, सिंगापुर एयरलाइंस, टर्किश एयरलाइंस, वर्जिन अटलांटिक और विस्तारा शामिल हैं, जो मेकमाईट्रिप प्लेटफॉर्म पर बिजनेस क्लास के किराए पर 20 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करते हैं.

6. (a) समीर कुमार

अमेज़न इंडिया ने समीर कुमार को नया कंट्री मैनेजर नियुक्त करने की घोषणा की है. वह मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की में अग्रणी उपभोक्ता व्यवसायों के अलावा ई-कॉमर्स दिग्गज के भारतीय व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे.  वह 1 अक्टूबर से नई भूमिका संभालेंगे.

7. (c) मोहना सिंह

स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह ने भारतीय वायु सेना के विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गयी है. वह भारत के स्वदेशी 'मेड इन इंडिया' एलसीए तेजस फाइटर जेट के स्क्वाड्रन का संचालन कर रही हैं. मोहना सिंह जोधपुर में हाल ही में हुए अभ्यास 'तरंग शक्ति' में भाग लिया था.

8. (c) नई दिल्ली  

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय 19 से 22 सितंबर तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में वर्ल्ड फ़ूड इंडिया (World Food India) के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया. भारत सरकार ने साल 2017 में विश्व खाद्य भारत कार्यक्रम का उद्घाटन किया था.

9. (c) मनु भाकर

पेरिस में दो ओलंपिक पदक जीतने वाली मनु भाकर को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के ब्रांड एंबेसडर के रूप में उनकी नियुक्ति की घोषणा की.

10. (a) अनुराग गर्ग

केंद्र सरकार ने आईपीएस अधिकारी अनुराग गर्ग को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है. वह हिमाचल प्रदेश कैडर के साल 1993 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी हैं. अनुराग गर्ग वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts