प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-02-2023)


1. IMF की वर्ल्ड इकॉनोमिक आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2023 में भारत की विकास दर का क्या पूर्वानुमान है?

(a) 7.1 प्रतिशत 

(b) 6.9 प्रतिशत 

(c) 7.0 प्रतिशत 

(d) 6.1 प्रतिशत   

2. 74वें गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किस राज्य की झांकी को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

(a) उत्तर प्रदेश 

(b) गुजरात 

(c) उत्तराखंड 

(d) महाराष्ट्र  

3. राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) ने हाल ही में किसे अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है?

(a) निखत ज़रीन 

(b) शेफाली वर्मा

(c) हरमनप्रीत कौर 

(d) पीवी सिन्धु 

4. किस राज्य ने अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगार युवाओं को मासिक भत्ता देने की घोषणा की है?

(a) गुजरात

(b) महाराष्ट्र

 

(c) मध्य प्रदेश

(d) छत्तीसगढ

5. राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस किस शहर में शुरू हुई?

(a) मुंबई

(b) अहमदाबाद

(c) वाराणसी

(d) पुणे

6. हाल ही भारत के किस सलामी बल्लेबाज ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?

(a) मुरली विजय 

(b) शिखर धवन 

(c) दिनेश कार्तिक 

(d) के एल राहुल 

7. भारतीय वायुसेना के नए उप-प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) विवेक राम चौधरी 

(b) बीरेंद्र सिंह धनोआ

(c) राकेश कुमार सिंह 

(d) अमर प्रीत सिंह 

 8. शांति कुमारी को किस राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a) असम 

(b) तमिलनाडु 

(c) तेलंगाना 

(d) हिमाचल प्रदेश 

9. टाटा पावर, हाउसिंग सोसायटी के लिए भारत का पहला सोलर प्लांट किस शहर में स्थापित करेगा?

(a) पुणे

(b) भोपाल

(c) मुंबई

(d) अहमदाबाद

10. 'ईयर ऑफ़ इंटरप्राइजेज प्रोजेक्ट' किस राज्य की एक प्रमुख योजना है?

(a) गुजरात

(b) महाराष्ट्र

(c) राजस्थान 

(d) केरल

उत्तर:-

1. (d) 6.1 प्रतिशत 

 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपने वर्ल्ड इकॉनोमिक आउटलुक (World Economic Outlook) का जनवरी अपडेट जारी किया है. IMF की इस रिपोर्ट के अनुसार, विपरीत वैश्विक परिस्थितियों के बावजूद भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा. वर्ष 2023 में भारत की विकास दर 6.1 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू मांग में लचीलेपन के कारण वर्ष 2024 में यह विकास दर 6.8 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. एशियाई क्षेत्र में विकास दर के अनुमान में कहा गया है कि वर्ष 2023 में विकास दर 5.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. जबकि वर्ष 2024 में 5.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई गयी है. रिपोर्ट में, वर्ष 2022 में वैश्विक विकास दर 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है.  

 

2. (c) उत्तराखंड 

दिल्ली में 'कर्तव्य पथ' पर 74वें गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर अपने राज्य की कला और संस्कृति का प्रदर्शन करने वाली उत्तराखंड की झांकी ने प्रथम पुरस्कार जीता है. महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश क्रमशःदूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. 74वें गणतंत्र दिवस परेड में शामिल उत्तराखंड की झांकी का थीम/टाइटल मंदिर माला मिशन के अंतर्गत 'मानसखंड' था जिसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुझाया था. इसके अतिरिक्त तीनों सेनाओं में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल का अवार्ड पंजाब रेजिमेंट ने जीता. साथ ही सीआरपीएफ को 'CAPFs और अन्य सहायक बलों के बीच सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी' का अवार्ड दिया गया.  

 
 

3. (a) निखत ज़रीन 

राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) ने भारत की स्टार महिला बॉक्सर निखत ज़रीन को ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया है. इसके लिए NMDC ने निखत के साथ एक समझौता ज्ञापन (Memorandum of Agreement-MoA) पर हस्ताक्षर किए है. वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन और बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विजेता निखत ज़रीन NMDC के ब्रांड एंबेसडर (Brand ambassador) के रूप में प्रतिनिधित्व करेंगी. NMDC) भारत की सबसे बड़ी लौह अयस्क निर्यातक और उत्पादक कंपनी है. इसकी स्थापना वर्ष 1958 में की गयी थी. इसका मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित है. 

4. (d) छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी, 2023 को घोषणा की कि राज्य में बेरोजगार युवाओं को अगले वित्तीय वर्ष से मासिक भत्ता दिया जाएगा. इसकी राशि अभी निर्धारित नहीं की गई है, और एक टीम इस पर काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से प्रत्येक ग्राम पंचायत को बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी त्योहारों के आयोजन के लिए 10,000 डॉलर दिए जाएंगे. 

5. (b) अहमदाबाद

30वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस अहमदाबाद के साइंस सिटी में शुरू हुई.  शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर की वर्चुअल उपस्थिति में गुजरात विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजय नाहेरा ने कांग्रेस की शुरुआत की. पांच दिवसीय कांग्रेस की मेजबानी गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (GUJCOST), गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस सिटी और SAL एजुकेशन द्वारा की जा रही है और यह 31 जनवरी, 2023 को समाप्त होगी.

6. (a) मुरली विजय 

टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. मुरली विजय लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे. विजय ने आखिरी बार भारत के लिए वर्ष 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था. मुरली विजय ने अपना टेस्ट डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 06 नवंबर, 2008 को विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में किया था. उन्होंने भारत के लिए कुल 61 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 12 शतकों के साथ 3982 रन बनाये थे. मुरली विजय ने 2009 में आईपीएल में पदार्पण किया था.

7. (d) अमर प्रीत सिंह 

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को वायुसेना के नए उप-प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. वह 1 फरवरी से पदभार संभालेंगे. वह एयर मार्शल संदीप सिंह का स्थान लेंगे. अमर प्रीत सिंह वर्तमान में प्रयागराज स्थित सेंट्रल एयर कमांड का नेतृत्व कर रहे हैं. सिंह को 21 दिसंबर, 1984 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था. अमर प्रीत सिंह ने मॉस्को, रूस में मिग 29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया है.

8. (c) तेलंगाना 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए शांति कुमारी को तेलंगाना का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. शांति कुमारी ने राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला. शांति कुमारी निवर्तमान सोमेश कुमार का स्थान लिया है जिन्हें केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने तेलंगाना सरकार की सेवा से मुक्त कर दिया है.

9. (c) मुंबई

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने आवासीय खपत के लिए कैप्टिव सोलर एनर्जी प्लांट संचालित करने वाली देश की पहली हाउसिंग सोसाइटी बनाने के लिए मुंबई के विवरिया कॉन्डोमिनियम (Vivarea Condominium) के साथ एक समझौता किया है. टाटा पावर की सहायक कंपनी द्वारा महाराष्ट्र के हिमायतनगर में 3.125 मेगावाट की सौर सुविधा का निर्माण किया जाएगा. यह वर्तमान लागत से 40% कम पर हरित बिजली (green electricity) की आपूर्ति करेगा.

 

10. (d) केरल

केरल के 'ईयर ऑफ़ इंटरप्राइजेज प्रोजेक्ट' (Year of Enterprises’ Project) को दूसरे मुख्य सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन में सर्वोत्तम अभ्यास मॉडल के रूप में मान्यता दी गई थी. इसे 'थ्रूपुट ऑन माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs)' श्रेणी के लिए चुना गया था. केरल सरकार ने चालू वित्त वर्ष में एक वर्ष में एक लाख फर्म बनाने के लक्ष्य के साथ यह पहल शुरू की थी जिसे आठ महीनों में पूरा कर लिया गया है.


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts