प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(06-01-2023)


1. ओडिशा राज्य की किस पहल को UN-हैबिटेट वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड्स 2023 से सम्मानित किया गया है?

(a) कालिया योजना 

(b) जगा मिशन 

(c) बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना

(d) सरबख्यम योजना

2. किस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने हाल ही में टेस्ट शतकों के मामलें में सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है?

(a) ट्रैविस हेड

(b) स्टीव स्मिथ 

(c) उस्मान ख्वाजा

(d) डेविड वार्नर

3. किसे हिमाचल प्रदेश विधानसभा का नया अध्यक्ष चुना गया है?

(a) कुलदीप सिंह पठानिया 

(b) वीरभद्र सिंह 

(c) सुनील जाखड़

(d) सुशील सिंह राजपूत 

4. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किस राज्य में हाई-स्पीड 5G दूरसंचार सेवाओं को शुरू किया है?

(a) हिमाचल प्रदेश 

(b) मध्य प्रदेश 

(c) गुजरात 

(d) ओडिशा   

5. सीएमआईई (CMIE) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, किस राज्य ने दिसंबर 2022 में सबसे अधिक बेरोजगारी दर दर्ज की गई है?

 

(a) बिहार

(b) हरियाणा

(c) उत्तर प्रदेश

(d) आंध्र प्रदेश

(b) हरियाणा

6. किस देश ने चीन के समर्थन से पोखरा क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (प्रिया) का उद्घाटन किया?

(a) श्रीलंका

(b) भूटान

(c) नेपाल

(d) बांग्लादेश

7. प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद इरफ़ान अली किस देश के राष्ट्रपति हैं?

(a) गुयाना

(b) संयुक्त अरब अमीरात

(c) इजराइल

(d) ईरान 

 8. यूनाइटेड नेशन ने भारत की किस पहल को टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में स्थान दिया है?

(a) हर-घर जल योजना 

(b) नमामि गंगे 

(c) मेक इन इंडिया

(d) स्टार्ट अप इंडिया

 

9. हाल ही में किस एयरलाइंस ने जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट का 'सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर' अवार्ड जीता है?

(a) स्पाइसजेट

(b) इंडिगो 

(c) एयर इंडिया

(d) विस्तारा

10. डेनमार्क में किसने हाल ही में विपक्ष के साथ मिलकर नई सरकार का गठन किया है?

(a) लार्स लोके रासमुसेन

(b) जैकब हनेरी जुमा

(c) जैकब एलेमैन-जेन्सेन

(d) मेटे फ्रेडरिकसन


उत्तर:-

1. (b) जगा मिशन 

ओडिशा राज्य ने हाल ही में अपनी 5T पहल जगा मिशन (Jaga Mission) के लिए यूएन-हैबिटेट वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड्स 2023 (UN-Habitat's World Habitat Awards 2023) जीता है. जगा मिशन, ओडिशा में चलाया जा रहा एक स्लम उपग्रेडिंग प्रोग्राम (slum upgrading program) है. जगा मिशन इससे पूर्व 2019 में यूएन-हैबिटेट वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड्स जीत चुका है. साथ ही इस पहल को 'भारत भू-स्थानिक उत्कृष्टता पुरस्कार' ('India Geospatial Excellence Award') भी मिल चुका है.  

 

2. (b) स्टीव स्मिथ 

स्टीव स्मिथ ने सबसे अधिक टेस्ट सेंचुरी के मामलें में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (Sir Donald Bradman) को पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक के मामलें में मैथ्यू हेडन के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुँच गए है. ब्रैडमैन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 29 शतक दर्ज है. अब स्टीव स्मिथ से आगे रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ ही है.   

3. (a) कुलदीप सिंह पठानिया 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पांच बार विधायक रहे कुलदीप सिंह पठानिया को गुरुवार को सर्वसम्मति से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया. वह विधायक और पेशे से वकील है. वह 1985 में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए थे. पठानिया 1985, 1993, 2003, 2007 और 2022 में विधानसभा के लिए चुने गए थे. वह 1993 और 2003 में निर्दलीय के रूप में चुने गए थे.

 

4. (d) ओडिशा   

 केंद्रीय संचार, आईटी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा में हाई-स्पीड 5G की दूरसंचार सेवाएं शुरू की हैं. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगस्त 2024 तक ओडिशा के हर गाँव तक फाइबर सेवाएं शुरू कर दी जाएँगी. आगे उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने ओडिशा के 7,000 गांवों में 5,000 टावर लगाने के लिए 5,600 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. Reliance Jio और Bharti Airtel ने भुवनेश्वर के शिक्षा ओ अनुसंधान (SOA) विश्वविद्यालय में 5G ड्राइव का भी आयोजन किया.

5. (b) हरियाणा

 
 

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग द इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के एक अध्ययन के अनुसार, दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर 16 महीने के उच्च स्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई. राज्यों में सबसे अधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 37.4 प्रतिशत, इसके बाद राजस्थान में 28.5 प्रतिशत और दिल्ली में 20.8 प्रतिशत पर है.

6. (c) नेपाल

नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने पोखरा में चीन के सहयोग से निर्मित देश के तीसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है. पोखरा रीजनल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (PRIA) को बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पर नेपाल-चीन सहयोग के एक प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है.

7. (a) गुयाना

राष्ट्रपति मोहम्मद इरफ़ान अली, गुयाना के नौवें राष्ट्रपति है जो 17वें प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार (PBSA) के 21 प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं. वह इस साल इंदौर में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि भी होंगे. अमेरिका के व्यवसायी दर्शन सिंह धालीवाल और DSB ग्रुप के सीईओ पीयूष गुप्ता 21 पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं.

 8. (b) नमामि गंगे 

भारत के 'नमामि गंगे' पहल को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा चलाये गए एक ग्लोबल मूवमेंट के तहत टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में स्थान दिया गया है. नमामि गंगे परियोजना की शुरुआत वर्ष 2014 में केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी. इस पहल की शुरुआत गंगा नदी के प्रदुषण को कम करने और पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से की गयी थी.  

9. (a) स्पाइसजेट

स्पाइसजेट ने हाल ही में जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट का 'सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर' अवार्ड जीता है. स्पाइसजेट ने इस अवार्ड के जीत पर कहा कि एयरलाइंस की ग्राउंड हैंडलिंग टीम ने क्वालिटी में बेहतर सुधार पर लगातार ध्यान देकर जीता है. यह अवार्ड जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा प्रदान किया जाता है. यह अवार्ड उस एयरलाइंस को दिया जाता है जिसके सेफ्टी मानकों में बेहतर प्रदर्शन करते है.    

 

10. (d) मेटे फ्रेडरिकसन

सोशल डेमोक्रेटिक लीडर मेटे फ्रेडरिकसन एक बार फिर से डेनमार्क की प्रधानमंत्री बन गयी है. डेनमार्क में नवम्बर में जनरल इलेक्शन संपन्न हुए थे,जिसके बाद से बातचीत का दौर जारी था. लिबरल पार्टी के विपक्ष के लीडर जैकब एलेमैन-जेन्सेन उप प्रधानमंत्री बने है. साथ ही फॉर्मर पीएम और मॉडरेट पार्टी के लीडर लार्स लोके रासमुसेन  को विदेशमंत्री नियुक्त किया गया है. 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts