प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-01-2023)

1. UN पीसकीपिंग मिशन के तहत भारत ने किस शहर/क्षेत्र में सबसे बड़ी सिंगल यूनिट महिला फ़ोर्स की तैनाती की है?

(a) मोगादिशू

(b) अबेई 

(c) कीव

(d) तेहरान

2. ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान बेलिंडा क्लार्क की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किस स्टेडियम में किया गया है?

(a) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड  

(b) वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम 

(c) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड 

(d) लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड 

3. हाल ही में सुनील बाबू का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्ती थे?

(a) साइंस

(b) पॉलिटिक्स 

(c) फिल्म इंडस्ट्री 

(d) सोशल वर्क 

4. केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने किस राज्य में नेशनल जीनोम एडिटिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया है?

(a) पंजाब 

(b) हिमाचल प्रदेश 

(c) अरुणाचल प्रदेश 

(d) सिक्किम 

5. न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड किसने जीता?

(a) प्रशांत नील

(b) हनु राघवपुडी

(c) SS राजामौली

(d) अयान मुखर्जी

6. 17वां प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) किस शहर में आयोजित किया जाएगा?

(a) भोपाल

(b) अहमदाबाद

(c) चेन्नई

(d) देहरादून

7. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में 'बेली सस्पेंशन ब्रिज' (Bailey Suspension Bridg) का उद्घाटन किया गया है?

(a) अरुणाचल प्रदेश

(b) जम्मू और कश्मीर

(c) असम

(d) कर्नाटक

 8. किस टीम ने फीफा विश्व कप 2022 का ख़िताब जीता है?

(a) जापान

(b) अर्जेंटीना

(c) फ्रांस

(d) इंगलैंड

9. हाल ही में किसने मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब जीता है?

(a) सरगम कौशल

(b) शायलिन फोर्ड

(c) अदिति गोवित्रीकर

(d) कैरोलीन जूरी

10. फीफा विश्व कप 2022 में गोल्डन बॉल अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है?

(a) किलियन एम्बाप्पे

(b) लुका मोड्रिक

(c) एंजो फर्नांडीज

(d) लियोनेल मेसी


उत्तर:-

1. (b) अबेई 

भारत पहली बार यूएन मिशन पर महिलाओं की सबसे बड़ी सिंगल यूनिट की तैनाती करने जा रहा है. भारतीय बटालियन की तैनाती अबेई (Abyei) में UN पीसकीपिंग कार्यक्रम के तहत की जा रही है. अबेई (Abyei) साउथ सूडान और सूडान के बॉर्डर का क्षेत्र है. जिसे 2004 के स्पेशल प्रोटोकॉल द्वारा 'विशेष प्रशासनिक दर्जा' दिया गया है. पहली बार वर्ष 2007 में पश्चिम अफ़्रीकी देश लाइबेरिया (Liberia) में UN पीसकीपिंग फ़ोर्स के तहत भारतीय महिला सैनिकों की तैनाती की गयी थी.

 

2. (c) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड 

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) की कांस्य प्रतिमा का अनावरण सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में किया गया है. यह सम्मान पाने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में उनकी प्रतिमा स्टीव वॉ और स्टैन मैक्केब जैसे पूर्व खिलाड़ियों के साथ लगाई गई है. बेलिंडा क्लार्क ने ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम, न्यू साउथ वेल्स और ICC की टीमों के लिए अपना अहम योगदान दिया है. उन्होंने अपने करियर में 15 टेस्ट, 118 वनडे और 01 T20I मैच खेला है.

 

3. (c) फिल्म इंडस्ट्री 

लोकप्रिय आर्ट डायरेक्टर सुनील बाबू (Sunil Babu) का 50 साल की उम्र में निधन हो गया है. सुनील बाबू ने मुख्य रूप से मलयालम फिल्मों में काम किया साथ ही उन्होंने तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों में भी काम किया था. खासकर उन्होंने बैंगलोर डेज़ (angalore Days), गजनी (Ghajini), वरिसु (Varisu) जैसी हिट फिल्मों से प्रसिद्धी पाई थी. सुनील बाबू ने एक प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में दुलकेर सलमान स्टारर 'सीता रामम' (Sita Ramam) में काम किया था.

4. (a) पंजाब 

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने नेशनल एग्री-फ़ूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट (NABI) मोहाली, पंजाब में नेशनल जीनोम एडिटिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया. साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन फ़ूड एंड न्यूट्रिशनल सिक्यूरिटी (iFANS) की भी शुरुआत की. राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (National Agri-food Biotechnology Institute) बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के तहत एक नेशनल इंस्टिट्यूट है जो कृषि, खाद्य और पोषण संबंधी जैव प्रौद्योगिकी के इंटरफ़ेस पर अनुसंधान गतिविधियों पर कार्य करता है. 

5. (c) SS राजामौली

न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल ने SS राजामौली को बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड से सम्मानित किया है. राजामौली अपने परिवार के सदस्यों के साथ इस कार्यक्रम में पहुंचे. उनकी फिल्म RRR को 2023 में दो गोल्डन ग्लोब नामांकन प्राप्त हुए है. SS राजामौली जूनियर एनटीआर और राम चरण अभिनीत अपनी पसंदीदा फिल्म RRR के साथ इतिहास रच रहे हैं. इस फिल्म ने पश्चिमी देशों में कई अवार्ड जीते है.

6. (a). भोपाल

17वां प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) 8 से 10 जनवरी, 2023 तक इंदौर, मध्य प्रदेश में आयोजित किया जाएगा. विदेश मंत्रालय में सचिव औसाफ सईद ने नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी 9 जनवरी, 2023 को प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे. 

7. (b) जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुली चिनाब नदी पर बेली सस्पेंशन ब्रिज का शुभारंभ किया. सीमा सड़क संगठन (BRO) ने निर्धारित समय से एक महीने पहले इस 240 फुट ऊंचे बेली सस्पेंशन ब्रिज का निर्माण किया है. नया बेली सस्पेंशन पुल का निर्माण अक्टूबर, 2022 में शुरू किया गया था.

8.(b) अर्जेंटीना

अर्जेंटीना ३६ साल बाद एक बार फिर से फीफा वर्ल्ड चैंपियन बन गया है दोहा के लुसियाल स्टेडियम में हुए फाइनल में उसने फ्रांस को 3-3 से ड्रा के बाद पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया. अर्जेंटीना के स्टार मेसी को गोल्डन बॉल अवार्ड से सम्मानित किया गया. वही फ्रांस के काइलियन एम्बाप्पे ने गोल्डन बूट अवार्ड जीता उन्होंने टूर्नामेंट में 08 गोल किये थे.

9.(a) सरगम कौशल

भारत की सरगम कौशल को मिसेज वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट की विजेता चुना गया है। मिसेज वर्ल्ड ब्यूटी की पिछली विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका की श्रीमती शायलिन फोर्ड ने कौशल को ताज पहनाया। वह प्रतिष्ठित खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं; अदिति गोवित्रिकर ने 2001 में मिसेज वर्ल्ड का टाइटल जीता था। 32 वर्षीय कौशल जम्मू और कश्मीर के मूल निवासी हैं। वह एक मॉडल होने के साथ-साथ एक कंटेंट राइटर और पेंटर भी हैं।

10.(d) लियोनेल मेसी

लियोनेल मेसी को फीफा विश्व कप 2022 में गोल्डन बॉल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 2022 विश्व कप अर्जेंटीना का तीसरा वर्ल्ड कप टाइटल है, इससे पहले 1986 में अर्जेंटीना चैंपियन बनी थी। फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी क़तर ने किया था.  



Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts