प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(23-01-2023)


1. भारत की पहली मास-सेगमेंट फ्लेक्स-फ्यूल कार किस कंपनी द्वारा लॉन्च की गई है?

(a) किआ मोटर्स

(b) मारुति सुजुकी

(c) टाटा मोटर्स

(d) हुंडई

2.किस क्रिकेटर ने एकदिवसीय पारी में सबसे तेज 200 रन बनाने के क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है?

(a) विराट कोहली

(b) के एल राहुल

(c) रोहित शर्मा

(d) इशान किशन

3. 11 दिसंबर, 2022 को किस राज्य में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का उद्घाटन किया?

(a) गुजरात

(b) हिमाचल प्रदेश

(c) गोवा

(d) महाराष्ट्र

4.अगली पीढ़ी के लिए धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने के लिए किस देश ने तंबाकू कानून पारित किया है?

(a) संयुक्त राज्य अमेरिका

(b) जापान

(c) चीन

(d) न्यूजीलैंड

5.भारत ने किस देश के साथ माइग्रेशन और मोबिलिटी पर संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए है? 

(a) फिनलैंड

(b) डेनमार्क

(c) आयरलैंड

(d) स्वीडन

6. प्रतिवर्ष यूनिसेफ डे कब मनाया जाता है?

(a) 3 दिसंबर

(b) 7 दिसंबर

(c) 11 दिसंबर

(d) 13 दिसंबर

7. कौन सा राज्य भारत में स्वयं का जलवायु परिवर्तन मिशन शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है?

(a) केरल

(b) गुजरात

(c) हिमाचल प्रदेश

(d) तमिलनाडु

8. किस शहर ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) दिवस 2022 का आयोजन किया?

(a)अहमदाबाद

(b) वाराणसी

(c) भोपाल

(d) बेंगलुरु

9. गोवा के मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम किस के नाम पर रखा गया है?

(a) अरुण जेटली

(b) मनोहर पर्रिकर

(c) प्रमोद सावंत

(d) नीलेश कबराल

10. गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में किसे चुना गया है?

(a) भूपेंद्र पटेल

(b) जेपी नड्डा

(c) विजय रुपाणी

(d) आनंदीबेन मफतभाई पटेल


उत्तर-


1.(b). मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (मारुति सुजुकी) ने 12 दिसंबर को घोषणा की कि वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन को दिल्ली में लांच किया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में  भारत के पहले मास सेगमेंट फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप ऑटोमोबाइल का अनावरण किया गया।

 

2.(d). इशान किशन

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में युवा भारतीय खिलाड़ी इशान किशन ने कई रिकॉर्ड कायम किए। वह एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले इतिहास के छठे और सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग के बाद भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 126 गेंदों में दोहरा शतक लगाया। वह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के आठवें प्लेयर बन गए है। इशान ने क्रिस गेल के सबसे तेज एकदिवसीय पारी के 200 रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

 

3.(c). गोवा

प्रधान मंत्री ने वर्चुअल रूप से गोवा में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, गाजियाबाद में राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान और दिल्ली में राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान का उद्घाटन किया। उन्होंने 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (डब्ल्यूएसी) और आरोग्य एक्सपो में भाषण दिया। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि धारगल में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में गोवावासियों के लिए 50% आरक्षण होगा।

 
 

4.(d). न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की सरकार ने नई जनरेशन में स्मोकिंग (धूम्रपान) को रोकने के उद्देश्य से अपने देश में एक नया टोबैको लॉ लेकर आई है. इसे अगली पीढ़ी के लिए दुनिया का पहला टोबैको लॉ (tobacco law) माना जा रहा है. यह नया कानून 2023 में लागू कर दिया जायेगा. इसके तहत 1 जनवरी, 2009 के बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को सिगरेट की खरीद पर प्रतिबद्ध होगा.  

5.(a) फिनलैंड

माइग्रेशन और मोबिलिटी पर पारस्परिक रूप से लाभकारी समझौते तक पहुंचने के लिए भारत और फिनलैंड ने प्रवासन और गतिशीलता पर एक संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और फिनलैंड की रोजगार मंत्री सुश्री तुउला हैटेनेन ने उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

6. (c) 11 दिसंबर

प्रतिवर्ष 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। यूनिसेफ को पहले संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब इसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के रूप में जाना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने उन बच्चों की भलाई के लिए मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष की स्थापना की थी, जिनका भविष्य खतरे में था। यह संस्था बाल अधिकारों की रक्षा भी करता है और उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचने में सहायता करता है।

 

7. (d) तमिलनाडु

तमिलनाडु अपना जलवायु परिवर्तन मिशन स्थापित करने वाला भारत का पहला राज्य होगा। इसके लिए तमिलनाडु  सरकार पिछले साल सितंबर में ग्रीन तमिलनाडु मिशन और इस साल अगस्त में तमिलनाडु वेटलैंड्स मिशन शुरू किया। राज्य जलवायु कार्य योजना को एक विशेष प्रयोजन वाहन, तमिलनाडु ग्रीन क्लाइमेट कंपनी (TNGCC) के माध्यम से लागू किया जाएगा।

8. (b) वाराणसी

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने वाराणसी में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की है। इसके उद्घाटन समारोह में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने एबी-एचडब्ल्यूसी और टेली-मानस के साथ-साथ सीएचओ और सशक्त साइट के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए परिचालन दिशानिर्देश पेश किए। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की भी सराहना की।

9. (b) मनोहर पर्रिकर

गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया है और इसका उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। यह पणजी से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह नया एयरपोर्ट सालाना 44 लाख लोगों को समायोजित कर सकता है। भविष्य की विकास योजनाओं के बाद इसकी क्षमता प्रति वर्ष 3 करोड़ से अधिक यात्रियों तक बढ़ाई जा सकती है।

 

10. (a) भूपेंद्र पटेल

12 दिसंबर, 2022 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर में पटेल को 18वें मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Chanakya Defence Dialogue–2024

The Indian Army and the Centre for Land Warfare Studies (CLAWS) will host the Chanakya Defence Dialogue 2024. It will be held on October 24-...

Popular Posts