प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-01-2023)


1. हाल ही में इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल का टाइटल किसने जीता?

(a) कुनलावुत वितिदसर्न 

(b) लक्ष्य सेन 

(c) विक्टर एक्सेलसन

(d) श्रीकांत किदांबी

2. भारत के पहले स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘BharOS’ की सफल टेस्टिंग किस IIT संस्थान में की गयी?

(a) IIT दिल्ली

(b) IIT मद्रास 

(c) IIT मुंबई 

(d) IIT वाराणसी 

 3. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2023 से कितने बच्चों को सम्मानित किया गया है?

(a) 09

(b) 10

(c) 11

(d) 12

4. अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

(a) 21 जनवरी

(b) 24 जनवरी

(c) 28 जनवरी

(d) 22 जनवरी

5. भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि कौन होंगे?

(a) अब्देल फतह अल-सिसी

(b) ऑंन्ग सैन सू की

(c) फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमीयर

(d) वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

6. भारतीय सेना ने किस देश के साथ संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास साइक्लोन-1 का शुभारंभ किया?

(a) श्रीलंका

(b) जापान

(c) नेपाल

(d) मिस्र

7. कौन सा राज्य आज अपना स्थापना दिवस माना रहा है?

(a) हरियाणा 

(b) गोवा

(c) केरल 

(d) उत्तर प्रदेश  

 8. दिसंबर 2022 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड किसने जीता?

(a) बाबर आजम

(b) हैरी ब्रूक 

(c) सूर्यकुमार यादव

(d) ट्रैविस हेड 

9. CPCB की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2022 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर कौन सा था?

(a) गुरुग्राम

(b) दिल्ली 

(c) गाजियाबाद

(d) पटना 

10. दिसम्बर 2022 का आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने वाली एशले गार्डनर किस देश की खिलाड़ी है?

(a) ऑस्ट्रेलिया

(b) इंग्लैंड 

(c) साउथ अफ्रीका

(d) न्यूजीलैंड  



उत्तर:-

1. (a) कुनलावुत वितिदसर्न 

थाईलैंड के शटलर कुनलावुत वितिदसर्न (Kunlavut Vitidsarn) ने इंडिया ओपन का खिताब जीत लिया है. उन्होंने नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को 22-20, 10-21 और 21-12 से हराया. इंडिया ओपन टाइटल के महिला एकल का ख़िताब कोरियाई खिलाड़ी एन सियॉन्ग ने जीता. उन्होंने वर्ल्ड नंबर 1 जापानी अकाने यामागुची को हराया था. 

 

2. (b) IIT मद्रास 

आईआईटी मद्रास की इनक्यूबेटेड फर्म JandK ऑपरेशंस ने भारत के पहले स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘BharOS’ का निर्माण किया है. इसकी टेस्टिंग केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संयुक्त रूप से स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम BharOS की टेस्टिंग की. इसे भारत के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है. BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम भारत में 100 करोड़ स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचाएगा. इसका निर्माण भारत सरकार की वित्तपोषित परियोजना के तहत किया गया है. 

 

3. (c) 11

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विज्ञान भवन में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में 11 चयनित बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) प्रदान किये है. यह अवार्ड छह श्रेणियों के आधार पर दिया गया. सम्मानित होने वाले बच्चे 5-18 वर्ष की आयु वर्ग के थे. इस साल छह लड़कों और पांच लड़कियों को सम्मानित किया गया. इसके तहत प्रत्येक छात्र को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया गया.

4. (b) 24 जनवरी

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस प्रतिवर्ष 24 जनवरी को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास में शिक्षा की भूमिका को महत्व देने के लिए इसकी शुरुआत की थी. पांचवां अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 24 जनवरी 2023 को मनाया जा रहा है. इस वर्ष इसका थीम 'लोगों में निवेश, शिक्षा को प्राथमिकता देना' (to invest in people, prioritize education) है. यूनेस्को इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को अफगानिस्तान में उन लड़कियों और महिलाओं को समर्पित कर रहा है जो शिक्षा के अधिकार से वंचित हैं.

 
 

5. (a) अब्देल फतह अल-सिसी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी 24 जनवरी, 2023 अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर है. वह भारत के 74वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति सिसी मुख्य अतिथि होंगे. उनके साथ पांच मंत्रियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों का एक उच्च-स्तरीय समूह भी शामिल हो रहा है.  मिस्र के राष्ट्रपति को पहली बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. गणतंत्र दिवस परेड में मिस्र की सेना भी एक टुकड़ी भेजेगी.

6. (d) मिस्र

14 जनवरी, 2023 से जैसलमेर, राजस्थान में भारतीय सेना के विशेष बलों और मिस्र की सेना के बीच पहला संयुक्त अभ्यास, "एक्सरसाइज साइक्लोन-I" का आयोजन किया जा रहा है. इस अभ्यास का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करना है. आतंकवाद, छापे और अन्य विशेष अभियानों का संचालन करते हुए इस एक्सरसाइज का आयोजन किया जा रहा है. “साइक्लोन-I” एक्सरसाइज अपनी तरह का पहला सैन्याभ्यास है, जिसमें दोनों देशों के विशेष बल भाग ले रहे है.

7. (d) उत्तर प्रदेश  

उत्तर प्रदेश आज अपना स्थापना दिवस मना रहा है. 24 जनवरी को राज्य का स्थापना दिवस वर्ष 2018 से तीन दिनों तक सभी सरकारी विभागों की भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है. इस वर्ष 'उत्तर प्रदेश दिवस' 2023 का मुख्य विषय 'निवेश और रोजगार' (Investment and Employment) है. यह राज्यव्यापी कार्यक्रम आज से 26 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगे.

8. (b) हैरी ब्रूक 

इंग्लैंड के उभरते स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक (Harry Brook) को दिसंबर 2022 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से नवाजा गया है. दिसंबर 2022 के मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के दो अन्य दावेदारों में पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम और ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड थे. 23 वर्षीय ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ संपन्न हुई टेस्ट सीरीज के शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन मैचों में 468 रन बनाये थे. पाकिस्तान के खिलाफ ब्रुक को उनके अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था.

 

9. (b) दिल्ली 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board-CPCB) के द्वारा जारी ताजे आकड़े के अनुसार 2022 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर (Polluted city) दिल्ली था. एनसीएपी ट्रैकर (NCAP Tracker) द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में PM 2.5 लेवल का प्रदूषण था जो सामान्य और सुरक्षित लेवल से दोगुने स्तर पर था. दिल्ली के अतिरिक्त इस रिपोर्ट में दूसरे स्थान पर फरीदाबाद (हरियाणा) शहर और तीसरे स्थान पर गाज़ियाबाद है. इस लिस्ट में बिहार का पटना शहर चौथे और बिहार का ही मुज़फ्फरपुर जिला पांचवे स्थान पर है.   

 

10. (a) ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर (Ashleigh Gardner) ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दिसम्बर 2022 का आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीता है. पिछले महीने भारत के खिलाफ श्रृंखला में अपने शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के बाद गार्डनर ने यह अवार्ड जीता. उन्होंने इंग्लैंड के चार्ली डीन (Charlie Dean) और न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स (Suzie Bates) को पीछे छोड़ते हुए यह अवार्ड जीता. नवम्बर 2022 का ICC विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड पाकिस्तान की सिदरा अमीन ने जीता था.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts