प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-01-2023)


1. किस कंपनी के माध्यम से, इन्फ्रा डेवलपर्स के लिए, भारत के पहले 'श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस' को लांच किया है? 

(a) बजाज आलियांज

(b) रिलायंस 

(c) रॉयल सुन्दरम 

(d) एचडीएफसी

2. भारत के किस शहर को भारत की G20 की प्रेसीडेंसी के तहत, U20 साइकिल (U20 cycle) की मेजबानी के लिए चुना गया है?

(a) अहमदाबाद

(b) लखनऊ 

(c) इंदौर 

(d) मुंबई 

3. फ्रांस के किस फुटबॉलर ने अपने 35वें जन्मदिन पर इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की है?

(a) अल्फोंस अरेओला

(b) करीम बेंजेमा 

(c) ह्यूगो लोरिस

(d) बेंजामिन पावर्ड

4. हाल ही में जारी 'सामाजिक प्रगति सूचकांक' (SPI) के तहत किस राज्य/केंद्र-शासित प्रदेश का एसपीआई स्कोर सबसे अधिक है?

(a) पुडुचेरी

(b) गोवा 

(c) सिक्किम

(d) दिल्ली 

5. हाल ही में इंडियन नेवी में शामिल हुई पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी का नाम क्या है?

(a) आईएनएस कलावरी

(b) आईएनएस खंडेरी

(c) आईएनएस वागीर

(d) आईएनएस खरांज

6. सशस्त्र सीमा बल का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

(a) 18 दिसम्बर 

(b) 15 दिसंबर

(c) 19 दिसंबर

(d) 20 दिसम्बर 

 7. भारतीय नौसेना में शामिल किए गए P15B स्टील्थ-गाइडेड मिसाइल विध्वंसक का क्या नाम है?

(a) आईएनएस मोरमुगाओ

(b) आईएनएस कोलकाता

(c) आईएनएस कोच्चि

(d) आईएनएस चेन्नई

 8. किस टीम ने फीफा विश्व कप 2022 का ख़िताब जीता है?

(a) जापान

(b) अर्जेंटीना

(c) फ्रांस

(d) इंगलैंड

9. हाल ही में किसने मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब जीता है?

(a) सरगम कौशल

(b) शायलिन फोर्ड

(c) अदिति गोवित्रीकर

(d) कैरोलीन जूरी

10. फीफा विश्व कप 2022 में गोल्डन बॉल अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है?

(a) किलियन एम्बाप्पे

(b) लुका मोड्रिक

(c) एंजो फर्नांडीज

(d) लियोनेल मेसी

उत्तर:-

1. (a)  बजाज आलियांज

 

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजाज आलियांज के, इन्फ्रा डेवलपर्स के लिए भारत के पहले श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस को लांच किया है. जो इन्फ्रा डेवलपर्स की बैंक गारंटी की निर्भरता को कम करेगा. श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस, बीमा प्रिंसिपल के लिए एक रिस्क ट्रान्सफर टूल है जो कांट्रेक्टर द्वारा अपने कॉन्ट्रैक्ट को पूरा न कर पाने की स्थिति में होने वाले नुकसान से बचाता है.

2. (a) अहमदाबाद

गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर को भारत की G20 की प्रेसीडेंसी के तहत, U20 साइकिल (U20 cycle) की मेजबानी के लिए चुना गया है. अर्बन-20 या U20 के लोगो, वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल का अनावरण गुजरात सीएम द्वारा किया गया है. अर्बन-20 का आयोजन, अगले वर्ष फरवरी में G20 शेरपाओं की बैठक के साथ शुरू होगा और U20 मेयरों के शिखर सम्मेलन के साथ समाप्त होगा.

 

3. (b) करीम बेंजेमा    

फ्रांसीसी फुटबॉलर और रियल मैड्रिड के कप्तान करीम बेंजेमा ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने अपने रिटायरमेंट की घोषणा अपने 35वें जन्मदिन पर की है. बेंजेमा 2014 फीफा विश्व कप में फ्रांस की ओर से  टॉप स्कोरर रहे थे. चोट के कारण वह 2022 फीफा विश्व कप में भाग नहीं ले पाए थे. करीम बेंजेमा को पेरिस में पुरुषों का बैलन डी ओर  (Ballon d'Or) 2022 अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है.

4. (a) पुडुचेरी

इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस एंड सोशल प्रोग्रेस इम्पेरेटिव द्वारा राज्यों और जिलों के लिए बनाया गया सामाजिक प्रगति सूचकांक (एसपीआई) जारी किया गया है. एसपीआई स्कोर के आधार पर, राज्यों और जिलों को सामाजिक प्रगति के छह स्तरों के तहत स्थान दिया गया है. पुडुचेरी, बहुत उच्च सामाजिक प्रगति (Very High Social Progress) के तहत देश में सबसे अधिक एसपीआई स्कोर (65.99) वाला राज्य है.

5. (c) आईएनएस वागीर

परियोजना 75 की पांचवीं पनडुब्बी, आईएनएस वागीर, कलवारी क्लास पनडुब्बी, यार्ड 11879, को इंडियन नेवी में शामिल किया गया है. इसको प्रोजेक्ट 75 के तहत छह स्कॉर्पीन-शैली की पनडुब्बियों में से पांचवी है. जिसका निर्माण पूर्ण स्वदेशी रूप से किया गया है. इसका 1 फरवरी, 2022 को समुद्री परीक्षण शुरू किया गया था.  

6. (d) 20 दिसम्बर 

सशस्त्र सीमा बल सुरक्षित, सुरक्षित और समृद्ध भारत के प्रति समर्पण के साथ 20 दिसंबर को अपना '59वां स्थापना दिवस' मना रहा है. सशस्त्र सीमा बल, या एसएसबी, एक भारतीय सीमा सुरक्षा संगठन है जो नेपाल और भूटान के साथ देश की सीमाओं पर गश्त करता है. यह पाँच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और यह गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत है. 

7. (a). आईएनएस मोरमुगाओ

स्वदेशी रूप से डिजाइन, स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर P15B श्रेणी के दूसरे युद्धपोत INS मोरमुगाओ (INS Mormugao) को मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में कमीशन किया गया. इसे वॉरशिप डिजाइन ब्यूरो द्वारा पूर्ण स्वदेशी रूप से डिज़ाइन किया गया. इसका निर्माण मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) द्वारा किया गया है. इस डिस्ट्रॉयर की लंबाई में 163 मीटर और चौड़ाई में 17 मीटर है, जो अत्याधुनिक हथियारों और सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से लैस है.

8.(b) अर्जेंटीना

अर्जेंटीना ३६ साल बाद एक बार फिर से फीफा वर्ल्ड चैंपियन बन गया है दोहा के लुसियाल स्टेडियम में हुए फाइनल में उसने फ्रांस को 3-3 से ड्रा के बाद पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया. अर्जेंटीना के स्टार मेसी को गोल्डन बॉल अवार्ड से सम्मानित किया गया. वही फ्रांस के काइलियन एम्बाप्पे ने गोल्डन बूट अवार्ड जीता उन्होंने टूर्नामेंट में 08 गोल किये थे.

9.(a) सरगम कौशल

भारत की सरगम कौशल को मिसेज वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट की विजेता चुना गया है। मिसेज वर्ल्ड ब्यूटी की पिछली विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका की श्रीमती शायलिन फोर्ड ने कौशल को ताज पहनाया। वह प्रतिष्ठित खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं; अदिति गोवित्रिकर ने 2001 में मिसेज वर्ल्ड का टाइटल जीता था। 32 वर्षीय कौशल जम्मू और कश्मीर के मूल निवासी हैं। वह एक मॉडल होने के साथ-साथ एक कंटेंट राइटर और पेंटर भी हैं।

10.(d) लियोनेल मेसी

लियोनेल मेसी को फीफा विश्व कप 2022 में गोल्डन बॉल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 2022 विश्व कप अर्जेंटीना का तीसरा वर्ल्ड कप टाइटल है, इससे पहले 1986 में अर्जेंटीना चैंपियन बनी थी। फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी क़तर ने किया था.  

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts