प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(23-02-2023)

1. भारत की किस खिलाड़ी ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता? 

(a) तिलोत्तमा सेन 

(b) अपूर्वी चंदेला

(c) अंजलि भागवत

(d) मनु भाकर

2. गुलाब चंद कटारिया ने किस राज्य के 31वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली है?

(a) असम 

(b) मेघालय 

(c) गुजरात 

(d) बिहार 

3. रूस ने हाल ही में न्यू स्टार्ट संधि से अलग हो गया है, यह संधि किस वर्ष लागू की गयी थी?

(a) 2015

(b) 2011

(c) 2008

(d) 2005  

4. भारत के किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में फ्रोजन लेक हाफ मैराथन का आयोजन किया गया है?

(a) लद्दाख 

(b) सिक्किम 

(c) उत्तराखंड 

(d) जम्मू और कश्मीर 

5. बीसीसीआई ने महिला प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में किसे चुना है?

(a) टाटा ग्रुप 

(b) जिओ 

(c) मास्टर कार्ड 

(d) ड्रीम 11    

6. भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस राज्य में सभी ब्रॉड गेज रूट का विद्युतीकरण पूरा कर लिया?

(a) मध्य प्रदेश 

(b) असम 

(c) बिहार 

(d) उत्तर प्रदेश   

7. केंद्रीय कैबिनेट ने किस देश के साथ हवाई सेवा समझौते को मंजूरी दी है?

(a) सूरीनाम

(b) गुयाना 

(c) वेनेज़ुएला

(d) घाना 

8. भारत के किस एथलीट ने एशियन इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शॉट पुट इवेंट में गोल्ड जीता?

(a) तजिंदरपाल सिंह तूर 

(b) विकास गौड़ा

(c) परदुमन सिंह बराड़

(d) मनप्रीत कौर

9. केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख के नए उप-राज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) गुलाब चंद कटारिया 

(b) फागू चौहान 

(c) रमेश बैस 

(d) डॉ. बी.डी. मिश्रा

10. राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी टूर्नामेंट में पुरुष रिकर्व का खिताब किसने जीता?

(a) अतानु दास

(b) तरुणदीप राय 

(c) प्रवीण जाधव

(d) पार्थ सालुंखे 

उत्तर:-

1. (a) तिलोत्तमा सेन 

भारतीय शूटर तिलोत्तमा सेन ने मिस्र में काहिरा में आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता है. 14 वर्षीय सेन ने 262 के स्कोर के साथ शीर्ष आठ रैंकिंग राउंड समाप्त करने के बाद भारत के लिए दूसरा कांस्य जीता. इवेंट के तीसरे दिन भारत के लिए रुद्राक्ष पाटिल ने पुरुषों की एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था. आईएसएसएफ विश्व कप मिस्र की राजधानी काहिरा में आयोजित की जा रही है.

 

2. (a) असम 

गुलाब चंद कटारिया ने असम के 31वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली है. उन्होंने प्रोफेसर जगदीश मुखी के स्थान पर राज्यपाल का पदभार संभाला है. राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले हैं. राज्यपाल के रूप में नियुक्ति से पहले वे राजस्थान के पूर्व गृह मंत्री और राजस्थान विधान सभा में विपक्ष के नेता थे. उन्होंने 9वीं लोकसभा में उदयपुर निर्वाचन क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व किया है.

3. (b) 2011

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति ने एक अहम फैसला लेते हुए न्यू स्टार्ट संधि (New START Treaty से रूस को अलग कर लिया है. नई सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि जिसे (Strategic Arms Reduction Treaty- START) के रूप में परिभाषित किया गया है. यह संधि 5 फरवरी, 2011 को लागू की गयी थी. न्यू स्टार्ट संधि का मुख्य उद्देश्य विश्व की दो प्रमुख परमाणु शक्तियों के बीच खतरनाक हथियारों की होड़ को समाप्त करना है. इस संधि पर 2010 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके रूसी समकक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने हस्ताक्षर किये थे.  

 

4. (a) लद्दाख 

भारत में पहली बार, केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso lake) में फ्रोजन लेक मैराथन का आयोजन किया गया. यह झील समुद्र तल से चार हजार 350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. भारत में इस तरह के फ्रोजन लेक मैराथन का आयोजन पहली बार किया गया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के साथ पैंगोंग त्सो लेक पर फ्रोजन लेक मैराथन का आयोजन किया गया. इस मैराथन में 75 धावकों ने भाग लिया. पैंगोंग त्सो झील एक एंडोरहिक (लैंडलॉक) लेक है. यह समुद्र तल से लगभग 13,862 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है.  

 
 

5. (a) टाटा ग्रुप 

अगले महीने शुरू होने वाले विमेंस प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर की घोषणा कर दी गयी है. WPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप टाटा ग्रुप को मिली है. टाटा ग्रुप पहले से ही भारत के प्रतिष्टित इंडियन प्रीमियर लीग का टाइटल स्पॉन्सर है. बीसीसीआई ने विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन का शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है. पहले सीजन में कुल पांच टीमें भाग ले रही है. विमेंस प्रीमियर लीग के पहले संस्करण का आगाज 4 मार्च से हो रहा है. जिसके पहले मैच में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने होंगी.

6. (d) उत्तर प्रदेश   

रेलवे विद्युतीकरण में भारतीय रेलवे ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए उत्तर प्रदेश में सभी ब्रॉड गेज रूट का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है. उत्तर पूर्व रेलवे में सुभागपुर-पछपेरवा ब्रॉड गेज (BG) मार्ग के विद्युतीकरण के पूरा होने के साथ ही इंडियन रेलवे ने यह उपलब्धि हासिल की. इस उपलब्धि के साथ, भारतीय रेलवे ने छह जोनल रेलवे अर्थात् ईस्ट कोस्ट रेलवे, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, वेस्ट सेंट्रल रेलवे में ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है.  

7. (b) गुयाना 

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और गुयाना सरकार के बीच हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है. इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से दोनों देशों के बीच हवाई सेवाओं के प्रावधान की एक रूपरेखा तैयार होगी. भारत और गुयाना अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन पर सम्मेलन (शिकागो सम्मेलन) के हस्ताक्षरकर्ता हैं. गुयाना एक साउथ दक्षिण अमेरिकी देश है. इसकी राजधानी जॉर्ज टाउन है.  

8. (a) तजिंदरपाल सिंह तूर 

एशियन इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के तजिंदरपाल सिंह तूर ने शॉट पुट इवेंट में 19.49 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड जीता. जबकि करणवीर सिंह जो 19 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र अन्य एथलीट थे, उन्होंने रजत पदक जीता. तजिंदरपाल सिंह तूर ने 2018 एशियाई खेलों और 2019 में आउटडोर एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था. ट्रिपल जंप में भारत के मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन प्रवीण चित्रवेल ने 16.98 मीटर की जंप लगाकर रजत पदक जीता.

9. (d) डॉ. बी.डी. मिश्रा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महाराष्ट्र, बिहार समेत 12 राज्यों में बड़ा फेरबदल करते हुए नए राज्यपालों की नियुक्ति की है. साथ ही केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख के नए उप-राज्यपाल के रूप में ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) डॉ. बी.डी. मिश्रा को नियुक्ति किया गया है. अयोध्या केस की सुनवाई करने और फैसला सुनाने वाली बेंच के सदस्य रहे जस्टिस (रिटायर्ड) एस. अब्दुल नज़ीर को आंध्र प्रदेश का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है. बिहार के नए राज्यपाल के रूप में राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को नियुक्त किया गया है. रमेश बैस को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल बनाया गया है.     

10. (b) तरुणदीप राय 

अनुभवी तरुणदीप राय (Tarundeep Rai) ने राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी टूर्नामेंट के अंतिम चरण में पुरुष रिकर्व का खिताब जीत लिया है. एशियाई खेल 2010 के रजत पदक विजेता तरुणदीप ने फाइनल में पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन पार्थ सालुंखे को 6-2 से हराया. वही सुखचैन सिंह ने शूट ऑफ में भारत के नंबर एक खिलाड़ी अतानु दास को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया. सीनियर महिला रिकर्व खिताब, अंकिता भकत (Ankita Bhakat) ने जीता उन्होंने मधु वेदवान को 6-4 से हराया. जबकि भजन कौर ने पोडियम पर तीसरा स्थान हासिल किया. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts