प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-02-2023)

1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किसे विश्व बैंक के अध्यक्ष के लिए नॉमिनेट किया है?

(a) सौम्या स्वामीनाथन

(b) अजय बंगा

(c) गीता गोपीनाथ

(d) नील मोहन 

2. किस देश ने डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है?

(a) पेरू

(b) ब्राजील 

(c) मैक्सिको

(d) पाकिस्तान 

3. अखिल भारतीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(a) मुंबई 

(b) गुवाहाटी 

(c) चंडीगढ़ 

(d) नई दिल्ली 

4. हाल ही में प्रसिद्ध नृत्यांगना कनक रेले का निधन हो गया है, वह किस क्लासिकल डांस की प्रसिद्ध नृत्यांगना थी?

(a) भरतनाट्यम

(b) कथक

(c) मोहिनीअट्टम    

(d) कथकली

5. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एस. अब्दुल नज़ीर ने किस राज्य के गवर्नर के रूप में शपथ ली है?

(a) आंध्र प्रदेश 

(b) केरल 

(c) हिमाचल प्रदेश 

(d) बिहार 

6. भारत की अध्यक्षता में पहली G-20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक किस शहर में आयोजित की जा रही है?

(a) बेंगलुरु 

(b) नई दिल्ली 

(c) पुणे 

(d) लखनऊ 

7. भारत में केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस किस दिन मनाया जाता है?

(a) 23 फरवरी 

(b) 24 फरवरी 

(c) 25 फरवरी 

(d) 20 फरवरी 

8. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की विमेन्स क्रिकेट टीम का मेंटर किसे नियुक्त किया गया है?

(a) मोहम्मद कैफ 

(b) सानिया मिर्ज़ा 

(c) झूलन गोस्वामी 

(d) अंजुम चोपड़ा 

9. बांग्लादेश के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

(a) शेख हसीना 

(b) शहाबुद्दीन अहमद

(c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

(d) ए के एम नुरुल इस्लाम

10. ग्रीन बांड लॉन्च करने वाला देश का पहला नागरिक निकाय (Civic body) कौन बना है?

(a) इंदौर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन

(b) वाराणसी म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन

(c) बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन

(d) पटना म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन

उत्तर:-

1. (b) अजय बंगा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मास्टरकार्ड के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय बंगा (Ajay Banga) को विश्व बैंक के अध्यक्ष के लिए नॉमिनेट किया है. अजयपाल सिंह बंगा एक भारतीय-अमेरिकी है, बंगा का जन्म पुणे, महाराष्ट्र में एक सैनी-सिख परिवार में हुआ था, जहाँ उनके पिता सेना में पोस्टेड थे. वह वर्तमान में जनरल अटलांटिक (General Atlantic) में वाइस चेयरमैन हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट इक्विटी फर्मों में से एक है. वर्ल्ड बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मलपास ने जून में अपना पद छोड़ने का ऐलान किया है. मलपास को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रम्प द्वारा चुना गया था. 

 

2. (a) पेरू

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू ने देश में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 90 दिनों के स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है. पेरू ने डेंगू के प्रकोप के कारण देश के उत्तर, मध्य और दक्षिण पूर्व में 13 विभागों में "स्वास्थ्य आपातकाल" घोषित किया है. एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, 2023 में अब तक 11,500 से अधिक मामले सामने आये है. इस महीने की शुरुआत में, पेरू का पड़ोसी देश बोलीविया ने भी 6,800 से अधिक मामलों और 26 मौतों के बाद, स्वास्थ्य चेतावनी जारी की थी. दक्षिण अमेरिकी देश पेरू की राजधानी 'लीमा' है और यहाँ की मुद्रा 'सोल' है.  

 

3. (d) नई दिल्ली 

खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में तीन दिवसीय अखिल भारतीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का उद्घाटन किया. चैंपियनशिप का आयोजन कोरिया और भारत के बीच राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में किया जा रहा है. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI), कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत और कोरिया राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के साथ इस कार्यक्रम की सह-मेजबानी कर रहा है. इस चैंपियनशिप का आयोजन इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा है. इसमें भारतीय खेल प्राधिकरण के 21 केंद्रों के कुल 265 ताइक्वांडो खिलाड़ी भाग ले रहे है. 

 
 

4. (c) मोहिनीअट्टम 

क्लासिकल डांस मोहिनीअट्टम की नृत्यांगना कनक रेले का हाल ही में निधन हो गया. वह नालंदा नृत्य कला महाविद्यालय की संस्थापक-प्राचार्या थीं. इनका 60 सालों का लंबा करियर था. उन्हें भारत सरकार ने देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था. साथ ही उन्हें वर्ष 1990 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था. वर्ष 2006 में, मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें कालिदास सम्मान प्रदान किया था. 

5. (a) आंध्र प्रदेश 

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एस. अब्दुल नज़ीर ने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ली, उन्होंने विश्वभूषण हरिचंदन का स्थान लिया. आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार मिश्रा ने पूर्व जस्टिस नज़ीर को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा 12-फरवरी को जस्टिस नज़ीर को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था. वह कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश चुके है.   

6. (a) बेंगलुरु 

वर्ष 2023 में भारत की G20 अध्यक्षता के तहत G-20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक का आयोजन बेंगलुरु  में किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के साथ पहली G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक शुरू हुई. इस दो दिवसीय बैठक में G20 सदस्य देशों के 500 प्रतिनिधि, आमंत्रित और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. इस बैठक में होने वाली चर्चाओं का उद्देश्य G20 फाइनेंस ट्रैक की विभिन्न वर्क स्ट्रीम के लिए एक स्पष्ट जनादेश प्रदान करना है.

7. (b) 24 फरवरी 

भारत में प्रतिवर्ष 24 फरवरी को केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाया जाता है. केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क के बारें में अधिक जानकारी और इसके विभिन्न पहलुओं के बारें में लोगों को जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. देश में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और नमक अधिनियम, 24 फरवरी, 1944 को पारित किया गया था. इस दिवस को चिन्हित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) की स्थापना 1 जनवरी 1964 को की गयी थी. 

8. (b) सानिया मिर्ज़ा 

भारत की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने पहली महिला प्रीमियर लीग में मेंटर बनाया है. सानिया मिर्जा ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेला था. छह ग्रैंड स्लैम और 43 डब्ल्यूटीए टाइटल जीत चुकी सानिया मिर्जा ने कहा कि आरसीबी महिला टीम में मेंटर के रूप में शामिल होना मेरे लिए खुशी की बात है. गौरतलब है कि पहला महिला प्रीमियर लीग (WPL) 4 मार्च से मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच एक ब्लॉकबस्टर मुकाबले के साथ शुरू होगा.

9. (c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

बांग्लादेश में मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू को निर्विरोध देश का 22वां राष्ट्रपति चुना गया है. 74 वर्षीय चुप्पू राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद की जगह लेंगे. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. चुप्पू का जन्म 10 दिसंबर 1949 को तत्कालीन पूर्वी बंगाल, डोमिनियन ऑफ पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) के पबना जिले में हुआ था. चुप्पू बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम में भी भाग लिया था. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. 

10. (a) इंदौर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन

इंदौर नगर निगम, लगातार छह वर्षों से स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान पर है, निगम द्वारा संचालित जल पम्पिंग स्टेशन पर 60 मेगावाट के सौर संयंत्र के लिए 244 करोड़ रुपये जुटाने की मांग करते हुए ग्रीन बॉन्ड लॉन्च करने वाला देश का पहला नागरिक निकाय बन गया है. इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कमीशन के मुख्य कार्यकारी दिव्यांक सिंह ने कहा कि ग्रीन बांड के सार्वजनिक निर्गम 10-14 फरवरी तक सदस्यता के लिए खुले रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि यह इश्यू नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Environmental Health Day 2024

World Environmental Health Day is observed every year on September 26. It is celebrated to raise awareness about the impact of environmental...

Popular Posts