प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-02-2023)

1. महिला T20 वर्ल्ड कप 2023 का ख़िताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता, इस टूर्नामेंट का आयोजन किस देश में किया गया?

(a) ऑस्ट्रेलिया 

(b) बांग्लादेश 

(c) दक्षिण अफ्रीका 

(d) इंग्लैंड 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में शिवमोगा हवाईअड्डे का उद्घाटन किया?

(a) असम 

(b) बिहार 

(c) नागालैंड 

(d) कर्नाटक

3. यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी इंटरनेशनल आईपी इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है?

(a) 40

(b) 42

(c) 44

(d) 46   

4. भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन किस राज्य में किया?

(a) बिहार 

(b) राजस्थान 

(c) उत्तर प्रदेश 

(d) हिमाचल प्रदेश

5. कतर ओपन टेनिस 2023 का टाइटल किस खिलाड़ी ने जीता?

(a) कार्लोस अल्कराज

(b) डेनियल मेदवेदेव 

(c) एंडी मरे 

(d) नोवाक जोकोविच

6. महिला T20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी कौन बनी है?

(a) शबनीम इस्माइल

(b) आन्या श्रुबसोल

(c) पूनम यादव  

(d) निदा डार

7. वर्ष 2023 के मार्कोनी अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है?

(a) राज रेड्डी

(b) आर्थर सी. क्लार्क

(c) हरि बालकृष्णन 

(d) सर्गी ब्रिन

8. T20 इंटरनेशनल में 100 विकेट लेने वाली भारत की पहली गेंदबाज कौन बनी है?

(a) राधा यादव 

(b) राजेश्वरी गायकवाड़ 

(c) एकता बिष्ट 

(d) दीप्ति शर्मा 

9. भारत के पहले चैटजीपीटी-संचालित AI चैटबॉट लेक्सी (Lexi) को किस फिनटेक कंपनी ने लांच किया?

(a) एक्सियो

(b) लेंट्रा

(c) वेलोसिटी

(d) रेजरपे

10. बांग्लादेश के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

(a) शेख हसीना 

(b) शहाबुद्दीन अहमद

(c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

(d) ए के एम नुरुल इस्लाम

उत्तर:-

1. (c) दक्षिण अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स, केपटाउन ग्राउंड में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने T20 वर्ल्ड कप 2023 में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रनों से हराकर छठी बार यह ख़िताब अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 6 विकेट खोकर 156 रन बनाई थी. T20 वर्ल्ड कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एशले गार्डनर ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब जीता. वही फाइनल मैच में शानादर 74 रनों की पारी खेलने वाली बेथ मूनी को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. महिला T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी. अब तक कुल आठ बार महिला T-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा चुका है.

 

2. (d) कर्नाटक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के ग्रीन फील्ड शिवमोगा हवाईअड्डे का उद्घाटन किया साथ ही उन्होंने बेलगावी में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. यह कमल के आकार का यह हवाई अड्डा लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. इसकी यात्री क्षमता प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभालने की है. यह हवाई अड्डा 662.38 एकड़ में फैला है. इस एयरपोर्ट की की मदद से मलनाड क्षेत्र में शिवमोगा और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों से कनेक्टिविटी और पहुंच में सुधार होगा.

3. (b) 42

यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी इंटरनेशनल आईपी इंडेक्स (इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी इंडेक्स) में भारत 55 प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 42वें स्थान पर है. यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के अनुसार, भारत आईपी-संचालित नवाचार के माध्यम से अपनी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण सुधार की राह पर है. इस इंडेक्स में संयुक्त राज्य अमेरिका पहले स्थान पर है, इसके बाद यूके और फ्रांस का स्थान है. यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स इस वार्षिक रिपोर्ट में दुनिया की 55 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी अधिकारों के संरक्षण का मूल्यांकन किया गया है. यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स की यह रिपोर्ट वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 90% का प्रतिनिधित्व करती है.

 

4. (b) राजस्थान 

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजस्थान के बीकानेर में आयोजित होने वाले 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन किया. इस संस्कृति महोत्सव का आयोजन बीकानेर के डॉ कर्णी सिंह स्टेडियम में किया जा रहा है. राजस्थान में पहली बार 9 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. यह महोत्सव 25 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है. इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित, बढ़ावा देना और लोकप्रिय बनाना है.

5. (b) डेनियल मेदवेदेव 

डेनियल मेदवेदेव ने कतर ओपन के फाइनल में एंडी मरे को सीधे सेटों में हराकर कतर ओपन टेनिस 2023 का टाइटल जीत लिया है. यह मेदवेदेव का 17वां एटीपी टूर खिताब था. मरे अक्टूबर 2019 के बाद से अभी तक कोई एटीपी टाइटल नहीं जीत पाए है. महिला वर्ग का एकल टाइटल पोलैंड की इगा स्वोटेक ने जीता. पुरुष युगल का ख़िताब रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोड़ी ने जीता.   

6. (a) शबनीम इस्माइल

दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल आईसीसी महिला टी20 विश्व कप इतिहास की सबसे सफल गेंदबाज बन गयी हैं. इस्माइल ने 2009 से 2023 के बीच दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम का प्रतिनिधत्व किया है, जिसमें उन्होंने 32 मैच खेले है. शबनीम इस्माइल ने इंग्लैंड की आन्या श्रुबसोल (Anya Shrubsole) को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने कुल 41 विकेट लिए है. विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज पूनम यादव है, उन्होंने 18 मैचों में 28 विकेट लिए है.

7. (c) हरि बालकृष्णन 

कंप्यूटर वैज्ञानिक हरि बालकृष्णन को 2023 मार्कोनी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.  डॉ. बालकृष्णन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस विभाग में प्रोफेसर हैं.  हरि बालकृष्णन ने 1993 में IIT मद्रास से कंप्यूटर विज्ञान में बीटेक के साथ स्नातक किया और 1998 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से पीएचडी प्राप्त की थी. मार्कोनी पुरस्कार कंप्यूटर वैज्ञानिकों के लिए एक शीर्ष सम्मान है जिसे अमेरिका स्थित मार्कोनी फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है.

8. (d) दीप्ति शर्मा 

भारतीय महिला टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इतिहास रचते हुए T20I में सर्वाधिक विकेट लेने वाली भारत की पहली गेंदबाज बन गयी है. दीप्ति शर्मा T20 इंटरनेशनल में 100 विकेट लेनें वाली भारत की पहली गेंदबाज बनी. इससे पहले लेग स्पिनर पूनम यादव ने भारत की ओर से ९८ विकेट लिए है. पुरुष क्रिकेट की बात करें तो भारत के युजवेंद्र चहल के नाम T20I फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है. चहल ने T20I फॉर्मेट में 91 विकेट चटकायें है. हाल ही में संपन्न हुए विमेंस प्रीमियर लीग ऑक्शन में दीप्ति को यूपी वॉरियर्ज ने 2.60 करोड़ रुपये में ख़रीदा.  

9. (c) वेलोसिटी

भारत में Lexi नामक चैटजीपीटी-संचालित एआई चैटबॉट लांच हो गया. चैटजीपीटी-संचालित भारतीय चैटबॉट को फिनटेक कंपनी वेलोसिटी (Velocity) ने लांच किया है. इसे चैटजीपीटी का भारतीय संस्करण माना जा रहा है. वेलोसिटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस नई टेक्नोलॉजी को अपने मौजूदा एनालिटिक्स टूल- वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ एकीकृत किया. चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो यूजर के सवालों को समझने और उनका जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) का प्रयोग करता है.

10. (c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

बांग्लादेश में मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू को निर्विरोध देश का 22वां राष्ट्रपति चुना गया है. 74 वर्षीय चुप्पू राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद की जगह लेंगे. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. चुप्पू का जन्म 10 दिसंबर 1949 को तत्कालीन पूर्वी बंगाल, डोमिनियन ऑफ पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) के पबना जिले में हुआ था. चुप्पू बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम में भी भाग लिया था. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts