प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-04-2023)

1. नासा के 'मून टू मार्स प्रोग्राम' के पहले प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(a) जेम्स एल ग्रीन

(b) कार्तिक राज 

(c) नताली बटाला

(d) अमित क्षत्रिय

2. आईपीएल 2023 की ओपनिंग सेरीमनी किस स्टेडियम में आयोजित किया जायेगा?

(a) वानखेड़े स्टेडियम 

(b) नरेंद्र मोदी स्टेडियम 

(c) एम चिन्नास्वामी स्टेडियम  

(d) राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम  

3. कौन छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश बने है?

(a) जस्टिस रमेश सिन्हा 

(b) जस्टिस उदय यू ललित

(c) जस्टिस राजेश बिंदल

(d) जस्टिस प्रमिल जैन 

4. हाल ही में किस राज्य का 100 फीसदी रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हुआ है?

(a) असम 

(b) हिमाचल प्रदेश 

(c) हरियाणा 

(d) बिहार   

5. नेशनल मेरीटाइम वीक कब से शुरू हो रहा है?

(a) 29 मार्च 

(b) 30 मार्च 

(c) 31 मार्च 

(d) 01 अप्रैल 

6. हीरो मोटोकॉर्प के नये सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) निरंजन गुप्ता 

(b) महेश सिन्हा 

(c) अयाज अहमद 

(d) अजय कपूर 

7. टाटा पावर ने किसे फिर से अपना एमडी व सीईओ नियुक्त किया है?

(a) प्रवीर सिन्हा 

(b) अजय सिंह 

(c) विजय मोहंती 

(d) अजय बंगा

8. संतोष ट्रॉफी के 76वें संस्करण का ख़िताब किस टीम ने जीता?

(a) मेघालय 

(b) कर्नाटक 

(c) महाराष्ट्र

(d) सर्विसेज   

9. इंडियन नेवी ने ब्रह्मोस मिसाइल की सफल टेस्टिंग की, ब्रह्मोस मिसाइल विकास कार्यक्रम भारत और किस देश का एक संयुक्त उपक्रम है?

(a) यूएसए 

(b) रूस 

(c) फ्रांस 

(d) जापान 

10. फरवरी महीने के लिए आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड जीतने वाली एशले गार्डनर किस देश की खिलाड़ी है?

(a) इंग्लैंड 

(b) दक्षिण अफ्रीका 

(c) ऑस्ट्रेलिया

(d) न्यूजीलैंड  

उत्तर:-

1. (d) अमित क्षत्रिय

भारतीय-अमेरिकी सॉफ्टवेयर और रोबोटिक्स इंजीनियर, अमित क्षत्रिय को नासा ने अपने नए 'मून टू मार्स प्रोग्राम' के पहले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है. नासा ने घोषणा की कि क्षत्रिय तत्काल प्रभाव से नासा के पहले कार्यालय प्रमुख के रूप में काम करेंगे. इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा और मंगल पर एजेंसी की मानव अन्वेषण गतिविधियों को अंजाम देना है. अमित ने 2003 में अंतरिक्ष कार्यक्रम में अपना करियर शुरू किया और एक सॉफ्टवेयर और रोबोटिक्स इंजीनियर के रूप में कार्य शुरू किया.

 

2. (b) नरेंद्र मोदी स्टेडियम 

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च से हो रहा है. इस साल के संस्करण के हिस्से के रूप में कुल 70 लीग-स्टेज मैच खेलें जायेंगे. इस सीजन के आईपीएल के पहले मैच में गतविजेता, गुजरात टाइटन्स का मुकाबला, चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ होगा. इस सीजन का उद्घाटन समारोह नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होने जा रहा है. इसमें एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, तमन्ना भाटिया, गायक अरिजीत सिंह परफॉर्म करेंगे. 

3. (a) जस्टिस रमेश सिन्हा 

 

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस रमेश सिन्हा ने शपथ ली है. वह इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट में जस्टिस थे. छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने उन्हें राजभवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. सिन्हा के शपथ ग्रहण में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित अन्य नेता शामिल हुए. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट की स्थापना 1 नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश राज्य के पुनर्गठन के बाद बने नए राज्य छत्तीसगढ़ के गठन के साथ हुई थी.

4. (c) हरियाणा 

हरियाणा में रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन का काम 100 फीसदी पूरा हो गया है. इस बात की जानकारी रेलवे मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट के माध्यम से दी है. हरियाणा इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है. अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश का भी 100 फीसदी रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन हुआ था. पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल, इंडियन रेलवे का पहला 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफाई रेल मंडल है. 

5. (b) 30 मार्च 

भारत में प्रतिवर्ष 5 अप्रैल को नेशनल मेरीटाइम डे (राष्ट्रीय समुद्री दिवस) मनाया जाता है. इसको देखते हुए नेशनल मेरीटाइम वीक की शुरुआत 30 मार्च से हो रही है. पीएम मोदी ने राष्ट्रीय समुद्री सप्ताह की शुरुआत पर कहा कि यह बंदरगाह आधारित विकास और आर्थिक समृद्धि के प्रयासों को मजबूती प्रदान करेगा. इस दिवस के महत्व को चिह्नित करने के लिए, सरकार 30 मार्च, 2023 से 5 अप्रैल, 2023 तक राष्ट्रीय समुद्री सप्ताह मना रही है. 

6. (a) निरंजन गुप्ता 

हीरो मोटोकॉर्प के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में निरंजन गुप्ता को नियुक्त किया गया है. हीरो मोटोकॉर्प के बोर्ड के अनुसार उनकी नियुक्ति ने 1 मई 2023 से प्रभावी होगी. वह वर्तमान में कंपनी के वर्तमान में सीएफओ के रूप में कार्यरत है. पवन मुंजाल बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक बने रहेंगे. हीरो मोटोकॉर्प भारत की एक बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता कंपनी है.   

7. (a) प्रवीर सिन्हा  

टाटा पावर ने एक बार फिर से प्रवीर सिन्हा को अपना एमडी व सीईओ नियुक्त किया है. टाटा पावर के अनुसार, सिन्हा की नियुक्ति 1 मई 2023 से लेकर 30 अप्रैल 2027 (4 साल) तक प्रभावी रहेगी. वह पहली बार वर्ष 2018 में टाटा पावर के एमडी व सीईओ बने थे, उनका वर्तमान कार्यकाल 30 अप्रैल 2023 को समाप्त हो रहा है. वह IIT दिल्ली से पीएचडी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बोस्टन में विजिटिंग रिसर्च एसोसिएट हैं. टाटा पावर कंपनी लिमिटेड मुंबई में स्थित एक भारतीय विद्युत यूटिलिटी कंपनी है और टाटा समूह का हिस्सा है.

8. (b) कर्नाटक 

कर्नाटक ने 54 साल का इंतजार खत्म करते हुए संतोष ट्रॉफी राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली है. सऊदी अरब की राजधानी रियाद के किंग फहद इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में कर्नाटक ने मेघालय को 3-2 से हराया. प्ले ऑफ मैच में सर्विसेज ने पंजाब की टीम को हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया. मैच के 19वें मिनट में कर्नाटक ने बढ़त बना ली थी. कर्नाटक के रॉबिन यादव को 'प्लेयर ऑफ द चैंपियनशिप' जबकि रजत पॉल लिंगदोह को गोलकीपर ऑफ़ चैंपियनशिप का अवार्ड मिला. कर्नाट ने यह ख़िताब पांचवीं बार जीता है. 

 

9. (b) रूस 

इंडियन नेवी ने स्वदेशी सीकर और बूस्टर के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का अरब सागर में सफल परीक्षण किया. यह टेस्टिंग कोलकाता कैटेगरी के निर्देशित मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत से किया गया.  ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के युद्धपोत रोधी संस्करण की पिछली टेस्टिंग अप्रैल 2022 में की गयी थी. ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड भारत और रूस का एक संयुक्त एयरोस्पेस और रक्षा निगम है, जो मुख्य रूप से ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों के निर्माण से जुड़ा हुआ है. इसकी स्थापना वर्ष 1998 में की गयी थी. ब्रह्मोस की पहली टेस्टिंग वर्ष 2001 में की गयी थी. 

10. (c) ऑस्ट्रेलिया

फरवरी महीने का विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड ऑस्ट्रेलिया की स्टार खिलाड़ी एशले गार्डनर ने जीता. उन्होंने इस रेस में शामिल अन्य दो खिलाड़ियों दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ड्ट और इंग्लैंड की ऑलराउंडर नैट साइवर-ब्रंट को पीछे छोड़ा. उन्होंने अपनी टीम को T20 विश्व कप का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. जनवरी 2023 का विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड ग्रेस स्क्रिवेंस (इंग्लैंड) ने जीता था.

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts