प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-03-2023)

1. किस खिलाड़ी ने एएफआई राष्ट्रीय थ्रो प्रतियोगिता के मेंस शॉट पुट इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?

(a) इंदरजीत सिंह

(b) ओम प्रकाश सिंह

(c) तेजिंदरपाल सिंह तूर    

(d) टेक चंद

2. केंद्र सरकार ने कितने HTT-40 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दे दी है?

(a) 50

(b) 60

(c) 70

(d) 80  

3. एक्सरसाइज डस्टलिंक (DUSTLIK) 2023 का आयोजन भारत और किस देश के मध्य आयोजित किया जा रहा है?

(a) किर्गिज़स्तान

(b) फ्रांस 

(c) उज़्बेकिस्तान

(d) ब्राजील 

4. पूसा कृषि विज्ञान मेले का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(a) नई दिल्ली 

(b) पटना 

(c) चंडीगढ़ 

(d) जयपुर 

5. रायसीना डायलॉग के आठवें संस्करण का उद्घाटन किसके द्वारा किया जायेगा?

(a) राष्ट्रपति 

(b) उप राष्ट्रपति 

(c) प्रधानमंत्री 

(d) रक्षामंत्री  

6. एशियाई शतरंज महासंघ ने किसे प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया है?

(a) परिमार्जन नेगी

(b) डी गुकेश 

(c) कृष्णन शशिकिरण

(d) विदित गुजराती

7. एक्सिस बैंक ने किस बैंक के भारतीय उपभोक्ता कारोबार का अधिग्रहण किया है?

(a) सिटी बैंक 

(b) फ़ेडरल बैंक 

(c) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

(d) बंधन बैंक 

8. हाल ही में लांच हुई भारत की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन का नाम क्या है?

(a) इनकोवैक

(b) कोवैक्सिन

(c) हैनवैक

(d) कॉमवैक 5

9. वर्ष 2023 के पद्म पुरस्कारों के तहत इस बार कितने लोगों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है?

(a) 06

(b) 07

(c) 10

(d) 19

10. वर्ष 2022 के लिए आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में किसे चुना गया है?

(a) सूर्यकुमार यादव

(b) बाबर आजम 

(c) विराट कोहली 

(d) बेन स्ट्रोक 

उत्तर:-

1. (c) तेजिंदरपाल सिंह तूर    

एशियाई खेलों के पूर्व चैम्पियन तेजिंदरपाल सिंह तूर ने दूसरी एएफआई राष्ट्रीय थ्रो प्रतियोगिता में अपने ही रिकॉर्ड में एक सेंटीमीटर का इजाफा करते हुए मेंस शॉट पुट इवेंट का गोल्ड अपने नाम किया. उन्होंने अपना बेस्ट थ्रो 19.95 मीटर दूर फेका. तूर, 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता है. महिलाओं के डिस्कस थ्रो इवेंट में कर्नाटक की कलावती बसप्पा ने 44.83 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड अपने नाम किया. मेंस डिस्कस थ्रो इवेंट में हरियाणा के मंजीत ने 51.24 मीटर  के थ्रो के साथ गोल्ड अपने नाम किया.

 

2. (c) 70

केंद्र सरकार ने देश की वायु रक्षा क्षमता को मजबूत करने के उद्देश्य से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से 70 HTT-40 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दे दी है. यह पूरी डील छह हजार 828 करोड़ की है. इस डील के तहत, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड इन विमानों की आपूर्ति अगले छह साल की अवधि में करेगी. ये ट्रेनर एयरक्राफ्ट, अच्छे लो-स्पीड हैंडलिंग विशेषताओं और बेहतर प्रशिक्षण प्रभावशीलता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किये गए है. सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 3,108 करोड़ रुपये की लागत से तीन कैडेट प्रशिक्षण जहाजों के अधिग्रहण को भी मंजूरी दे दी है. 

 

3. (c) उज़्बेकिस्तान

एक्सरसाइज डस्टलिंक (DUSTLIK) 2023, भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच एक संयुक्त अभ्यास उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित की जा रही है. यह 20 फरवरी 2023 से विदेशी प्रशिक्षण नोड, पिथौरागढ़ में चल रही है जो 5 मार्च 2023 को समाप्त होगा. इसका आयोजन अर्ध-शहरी इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाता है. उज़्बेकिस्तान एक मध्य एशियाई राष्ट्र है जो पहले पूर्व में सोवियत गणराज्य का भाग था. इसकी राजधानी ताशकंद है. 

4. (a) नई दिल्ली 

पूसा कृषि विज्ञान मेले का आयोजन प्रतिवर्ष भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा किया जाता है. इस वर्ष इसका आयोजन नई दिल्ली में लिया जा रहा है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने पूसा कृषि विज्ञान मेले का शुभारंभ किया. इस बार इस मेले का थीम 'श्री अन्न द्वारा पोषण, खाद्य एवं पर्यावरण सुरक्षा' है. इस मेले का आयोजन 02 मार्च से 04 मार्च के बीच किया जा रहा है. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का गठन वर्ष 1905 में किया गया था.

5. (c) प्रधानमंत्री 

जिओ पॉलिटिक्स पर आधारित वार्षिक रायसीना डायलॉग के आठवें संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. इसके उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी शामिल होंगी. तीन दिवसीय रायसीना डायलॉग भू-राजनीति और भू-रणनीति पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है. इसका आयोजन विदेश मंत्रालय द्वारा ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से किया जाता है. इस वर्ष का थीम "प्रोवोकेशन, अनिश्चितता, टर्बुलेंस: लाइटहाउस इन द टेम्पेस्ट" है.

6. (b) डी गुकेश 

भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को एशियाई शतरंज महासंघ (ACF) ने प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया है. ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को पिछले साल महाबलीपुरम में 44वें शतरंज ओलंपियाड में 9/11 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता था. पिछले साल मार्च में, गुकेश 2700 एलो-रेटिंग मार्क को तोड़ने वाले केवल छठे भारतीय बने थे, और 2700 से ऊपर की रेटिंग वाले देश के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बने थे. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने एसीएफ वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान 'सर्वाधिक सक्रिय महासंघ' का पुरस्कार जीता.

7. (a) सिटी बैंक 

एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक के उपभोक्ता व्यवसाय का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. भारत की तीसरी सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ने भारत में सिटीबैंक के उपभोक्ता व्यवसायों का अधिग्रहण कर लिया है. यह डील 2021 में सिटीग्रुप द्वारा वैश्विक व्यापार रणनीति के हिस्से के रूप में भारत सहित 13 देशों में अपने खुदरा बैंकिंग परिचालन को बंद करने के निर्णय की घोषणा के बाद हुआ है. इसके लिए एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक को 12,325 करोड़ रुपये तक का भुगतान करेगा.

8. (a) इनकोवैक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्द्र सिंह ने भारत की पहली नेजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक (iNCOVACC) को लांच किया. यह देश की पहली नेज़ल कोविड-19 वैक्सीन है इसका निर्माण भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने किया है. इस नेजल वैक्सीन की कीमत प्राइवेट हॉस्पिटल में ₹800+टैक्स जबकि केंद्र व राज्य सरकारों के लिए इसकी कीमत ₹325 रखी गयी है. यह कोविड-19 के लिए दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन है जिसको दो प्राइमरी डोज के साथ अनुमोदन प्राप्त हुआ है. यह एक विषम बूस्टर खुराक (Heterologous booster dose) नेजल वैक्सीन है. 

 

9. (a) 06

वर्ष 2023 के पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गयी है. इस बार ये अवार्ड्स 106 लोगों को दिए जा रहे है. जिसमें 6 पद्म विभूषण (Padma Vibhushan), 9 पद्म भूषण (Padma Bhushan) और 91 पद्म श्री (Padma Shri) पुरस्कार शामिल है. इस बार इस अवार्ड लिस्ट में 19 महिलाएं भी शामिल है. साथ ही लिस्ट में विदेशियों/NRI/PIO/OCI की कैटेगरी के 2 व्यक्ति और 7 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले शामिल है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, पूर्व विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और तबला वादक जाकिर हुसैन सहित कुल छह लोगों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है.  

10. (b) बाबर आजम 

आईसीसी ने वर्ष 2022 के सभी अवार्ड्स विजेताओं की घोषणा कर दी है. पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर बाबर आज़म ने मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर और मेन्स वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता. इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर नैट साइवर  (Nat Sciver) को महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. भारत की रेणुका सिंह को आईसीसी इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर और सूर्यकुमार यादव को आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है.     

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts