प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-03-2023)

1. नागालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला विधायक कौन बनी है?

(a) एज़ेटो झिमोमी

(b) काहुली सेमा

(c) हेकानी जाखलू 

(d) सानो वामुजो

2. एशियन चेस फेडरेशन किसे ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया है?

(a) विग्नेश एनआर

(b) डी गुकेश 

(c) भक्ति कुलकर्णी 

(d) तानिया सचदेव  

3. हाल ही में भारत के 81वें शतरंज ग्रैंडमास्टर कौन बन गए है?

(a) विग्नेश एनआर 

(b) सयंतन दास 

(c) प्रणेश एम

(d) राहुल श्रीवास्तव 

4. इंडियन मेंस हॉकी टीम के नए कोच के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) क्रेग फुल्टन 

(b) दिलीप टिर्की 

(c) ग्राहम रीड 

(d) मारियो लेमीक्स

5. विश्व वन्यजीव दिवस 2023 का थीम क्या है?

(a) यूथ एफर्ट फॉर वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन 

(b) पार्टनरशिप फॉर वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन 

(c) पार्टनरशिप फॉर ग्रीन वाइल्डलाइफ   

(d) वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन फॉर अर्थ 

6. वियतनाम के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

(a) वो वान थुओंग 

(b) गुयेन जुआन फुक

(c) फाम मिन्ह 

(d) वोओंग दीन्ह ह्यू

7. केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (CERC) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

(a) अजय सिंह

(b) राजीव कुमार 

(c) जिष्णु बरुआ 

(d) उमेश अवस्थी 

8. सऊदी अरब की पहली महिला अंतिरक्षयात्री कौन है, जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के एक मिशन में शामिल है?

(a) जेसिका मीर

(b) रेयाना बरनावी 

(c) नोरा अल मटरूश

(d) जैस्मीन मोगबेली

9. किसे हाल ही में जनवरी महीने के ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

(a) शुभमन गिल 

(b) मोहम्मद सिराज 

(c) डेवोन कॉनवे 

(d) विराट कोहली 

10. बांग्लादेश के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

(a) शेख हसीना 

(b) शहाबुद्दीन अहमद

(c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

(d) ए के एम नुरुल इस्लाम

उत्तर:-

1. (c) हेकानी जाखलू 

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की हेकानी जाखलू (Hekani Jakhalu) 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला विधायक बन गयी है. जखालू को 2023 नागालैंड विधानसभा चुनाव में दीमापुर-III निर्वाचन क्षेत्र से विजेता घोषित किया गया है. एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ क्रूस (Salhoutuonuo Kruse) पश्चिमी अंगामी निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुई है. वह नागालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली दूसरी महिला विधायक है. एनडीपीपी ने इस चुनाव में 25 सीटें जीती है. 

 

2. (b) डी गुकेश 

एशियन चेस फेडरेशन ने भारत के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया है. ग्रैंडमास्टर डी गुकेश 2700 एलो-रेटिंग मार्क को तोड़ने वाले केवल छठे भारतीय बने थे. साथ ही 2700 से ऊपर की रेटिंग हासिल करने वाले देश के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बने थे. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ को एसीएफ वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान 'सर्वाधिक सक्रिय महासंघ' का अवार्ड मिला. ग्रैंडमास्टर आरबी रमेश ने पुरुषों के कोच ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता और ग्रैंडमास्टर अभिजीत कुंटे ने महिला कोच ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता.   

 

3. (b) सयंतन दास 

सयंतन दास भारत के 81वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए है साथ ही वह पश्चिम बंगाल के 11वें खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने लाइव रेटिंग में 2500 का आंकड़ा पार किया है. सयंतन दास ने 9 में से 7.5 के स्कोर के साथ कान ओपन टाइटल अपने नाम किया. 26 वर्षीय दास ने 2017 में अपना अंतिम GM मानदंड हासिल किया था, लेकिन ग्रैंडमास्टर बनने के लिए 2500 का आंकड़ा पार करने के लिए 6 साल का इंतजार करना पड़ा. दास ने 2476 रेटिंग अंकों के साथ कान्स टूर्नामेंट में प्रवेश किया था और 2504 के साथ समाप्त किया. हाल ही में विग्नेश एनआर देश के 80वें ग्रैंडमास्टर बने थे.

4. (a) क्रेग फुल्टन 

साउथ अफ्रीका के क्रेग फुल्टन को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का नया कोच बनाया गया है. 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. क्रेग फुल्टन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय पुरुष फील्ड हॉकी खिलाड़ी है. एक इंटरनेशनल प्लेयर के रूप में उन्होंने 1996 और 2004 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और 2002 के पुरुष हॉकी विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया था. वर्ष 2004 में फुल्टन और उनकी पत्नी एक ही ओलंपिक खेलों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले विवाहित जोड़े बने थे. एफआईएच प्रो लीग से पहले टीम इंडिया के लिए नए कोच की नियुक्ति अहम है.

5. (b) पार्टनरशिप फॉर वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन 

विश्व वन्यजीव दिवस या वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे (World WildLife Day) प्रतिवर्ष 03 मार्च को वन्यजीव संरक्षण के बारें में लोगों को जागरूक करने लिए मनाया जाता है. विश्व वन्यजीव दिवस प्रतिवर्ष किसी विशेष थीम के आधार पर मनाया जाता है. इस बार का थीम पार्टनरशिप फॉर वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन (Partnership for wildlife conservation) है. वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने इस दिवस को मानाने की पहल की थी. इस वर्ष वन्यजीवों एवं वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) की 50वीं वर्षगांठ भी है.

6. (a) वो वान थुओंग 

वियतनाम की नेशनल असेंबली ने देश के नए राष्ट्रपति के रूप में 'वो वान थुओंग' (Vo Van Thuong) को चुना है. उन्हें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा राष्ट्रपति के रूप में नामित किया गया. जनवरी में थुओंग के पूर्ववर्ती गुयेन जुआन फुक ने अचानक इस्तीफा दे दिया था जिन पर पार्टी ने गलत काम करने का आरोप लगाया था. थुओंग पार्टी के पोलितब्यूरो के सबसे कम उम्र के सदस्य हैं. जो देश की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था है. वियतनाम दक्षिण पूर्व एशिया का एक देश है इसकी राजधानी हनोई है.

7. (c) जिष्णु बरुआ 

जिष्णु बरुआ (Jishnu Barua) केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (CERC) के नए अध्यक्ष बने गये है. बरुआ अक्टूबर 2020 से अगस्त 2022 तक असम के मुख्य सचिव थे. इससे पहले, वह अगस्त 2017 से अक्टूबर 2020 तक राज्य के विभिन्न विभागों की देखरेख करने वाले असम के अतिरिक्त मुख्य सचिव थे. बरुआ के पास रक्षा और सामरिक अध्ययन में एम.फिल डिग्री की डिग्री है. केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग की स्थापना भारत सरकार द्वारा विद्युत नियामक आयोग अधिनियम, 1998 के प्रावधानों के तहत की गई है.

8. (b) रेयाना बरनावी 

सऊदी अरब की पहली महिला अंतिरक्षयात्री, रेयाना बरनावी (Rayyana Barnawi) है जिन्हें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा जा रहा है. रेयाना बरनावी इस साल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के 10 दिवसीय मिशन पर साथी अली अल-कर्नी (Ali Al-Qarni) के साथ जायेंगी. सऊदी अरब के दोनों अंतरिक्ष यात्री 2023 की दूसरी तिमाही में स्पेस स्टेशन की यात्रा करेंगे, जो AX-2 स्पेस मिशन के क्रू में शामिल हैं.  बरनावी ne यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो से बायोमेडिकल साइंस में स्नातक की डिग्री हासिल की है. फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा क्रू मेंबर्स को स्पेस स्टेशन भेजा जायेगा.    

 

9. (a) शुभमन गिल 

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को वनडे और T20 फॉर्मेट में शानादर प्रदर्शन के लिए जनवरी महीने के ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया गया है. जनवरी महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के अन्य दावेदारों में गिल के हमवतन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे थे, लेकिन गिल ने दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए यह अवार्ड जीता. इंग्लैंड की युवा सनसनी ग्रेस स्क्रिवेंस (Grace Scrivens) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जनवरी 2023 के लिए ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया है. 

 

10. (c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

बांग्लादेश में मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू को निर्विरोध देश का 22वां राष्ट्रपति चुना गया है. 74 वर्षीय चुप्पू राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद की जगह लेंगे. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. चुप्पू का जन्म 10 दिसंबर 1949 को तत्कालीन पूर्वी बंगाल, डोमिनियन ऑफ पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) के पबना जिले में हुआ था. चुप्पू बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम में भी भाग लिया था. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts