प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(11-03-2023)

1. डॉ माणिक साहा ने 2023 में किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली?
(a) त्रिपुरा
(b) मेघालय
(c)  असम
(d)    मणिपुर
उत्तर –(A)- त्रिपुरा
डॉ. माणिक साहा ने दूसरे कार्यकाल के लिए त्रिपुरा राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 32 सीटें जीतीं जबकि उसकी सहयोगी IPFT को एक सीट मिली। प्रद्योत किशोर देबबर्मा की अध्यक्षता वाली एक क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा 13 सीटों के साथ मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी।

2. कौन सा शहर वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी की दूसरी बैठक का मेजबान था?
(a)  मुम्बई
(b) हैदराबाद
(c) दिल्ली
(d) जयपुर
उत्तर –(B)- हैदराबाद
G20 अध्यक्षता के तहत वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी (GPFI) की दूसरी बैठक हैदराबाद में संपन्न हुई।

3. सल्हौतुओनुओ क्रूस (Salhoutuonuo Kruse) ने किस राज्य की पहली महिला कैबिनेट मंत्री बनकर इतिहास रचा है?
(a) मेघालय
(b)  त्रिपुरा
(c) नागालैंड
(d)  उत्तर प्रदेश
उत्तर –(C)- नागालैंड
नागालैंड की पहली महिला मंत्री सल्हौतुओनुओ क्रूस ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यभार संभाला। सल्हौतुओनुओ क्रूस ने नागालैंड की पहली महिला मंत्री बनकर इतिहास रच दिया।

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘स्वच्छोत्सव’ महिलाओं के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान शुरू किया?
(a)  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(b) मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(c) गृह मंत्रालय मंत्रालय
(d) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
उत्तर – (D)-आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत 3 सप्ताह तक चलने वाले महिलाओं के नेतृत्व वाले स्वच्छता अभियान ‘स्वच्छोत्सव’ की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य स्वच्छता में महिलाओं के नेतृत्व वाली स्वच्छता पहल को पहचानना और जश्न मनाना है। लॉन्च इवेंट के दौरान स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन (WINS) चैलेंज-2023 का नेतृत्व करने वाली महिला आइकन की भी घोषणा की गई।

5. किस संस्था ने ‘Global Greenhouse Gas Monitoring Infrastructure’ पेश किया?
(a) WMO
(b) DRDO
(c)  ISRO
(d)  NASA
उत्तर – (A)-WMO
विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने ग्लोबल ग्रीनहाउस गैस मॉनिटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पेश किया है। इसका उद्देश्य ग्रीनहाउस गैसों की मानकीकृत और वास्तविक समय की ट्रैकिंग प्रदान करना है।

6. दुनिया का पहला 200 मीटर लंबा बैंबू क्रैश बैरियर ‘बाहु बल्ली’ किस राज्य में स्थापित किया गया है?
(a)  राजस्थान
(b)   गुजरात
(c) महाराष्ट्र
(d)  उत्तर प्रदेश
उत्तर – (C)- महाराष्ट्र
दुनिया का पहला 200 मीटर लंबा बांस क्रैश बैरियर, जिसका नाम “बाहु बल्ली” है, महाराष्ट्र के विदर्भ में वाणी-वरोरा राजमार्ग पर स्थापित किया गया है। इसे इंडियन रोड कांग्रेस द्वारा भी मान्यता प्राप्त है।

7. ब्रह्मोस मिसाइल को रूस के NPO मशीनोस्ट्रोयेनिया और भारत के किस संगठन के बीच साझेदारी से विकसित किया गया है?
(a) ISRO
(b) DRDO
(c) NASA
(d)  BARC
उत्तर – (B)-DRDO
ब्रह्मोस मिसाइल एक प्रकार की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बी, जहाज, हवाई जहाज या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है। यह वर्तमान में दुनिया की सबसे तेज़ सुपरसोनिक मिसाइल है और इसे भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और रूस के NPO मशीनोस्ट्रोयेनिया के बीच एक साझेदारी द्वारा विकसित किया गया, जिससे ब्रह्मोस एयरोस्पेस का निर्माण हुआ। हाल ही में, भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के जहाज से प्रक्षेपित संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

8. किस देश ने ‘International Big Cat Alliance’ बनाने का प्रस्ताव दिया है?
(a) भारत
(b)  अमेरिका
(c)  चीन
(d)  ब्रिटेन
उत्तर – (A)-भारत
भारत ने बाघों, शेरों और चीतों सहित सात प्रमुख बड़ी बिल्लियों की रक्षा के लिए International Big Cat Alliance (IBCA) नामक एक नए वैश्विक गठबंधन के निर्माण का प्रस्ताव दिया है। IBCA इन जानवरों की रक्षा में रुचि रखने वाले 97 देशों और संगठनों के लिए खुला रहेगा। भारत ने IBCA का समर्थन करने के लिए 5 वर्षों में 100 मिलियन अमरीकी डालर का वित्त पोषण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। IBCA इन जानवरों की सुरक्षा के बारे में जानकारी साझा करेगा। इसकी शासन संरचना में एक महासभा और एक परिषद शामिल है।

9. ड्राफ्ट केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण विनियम (Draft Central Electricity Authority Regulations) हाल ही में किस प्रजाति की रक्षा के लिए जारी किया गया था?
(a)  लाल सिर वाला गिद्ध
(b) जेरडॉन्स करसर
(c) ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
(d) चरस
उत्तर –(C) ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड दुनिया के सबसे भारी उड़ने वाले पक्षियों में से एक है, और भारतीय उपमहाद्वीप का मूल निवासी है। निवास स्थान के नुकसान, शिकार और अन्य मानवीय गतिविधियों के कारण यह प्रजाति गंभीर रूप से संकटग्रस्त है। Draft Central Electricity Authority (Construction of Electric Lines in Great Indian Bustard Area) Regulations, 2023 को ग्रेट इंडियन बस्टर्ड एरिया से होकर गुजरने वाली 33 kV और नीचे की सभी विद्युत लाइनों को भूमिगत करने के लिए जारी किया गया था।

10. ‘डिजिटल इंडिया बिल’ किस केंद्रीय मंत्रालय से जुड़ा है?
(a) गृह मंत्रालय मंत्रालय
(b) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय
(c)  मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(d)   स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
उत्तर – (B)-इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय
डिजिटल इंडिया बिल सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 का प्रस्तावित उत्तराधिकारी है, जो वर्तमान में भारत में इंटरनेट पर संस्थाओं को नियंत्रित करता है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय इस प्रस्तावित कानून के बुनियादी मार्गदर्शक सिद्धांतों और ढाँचे को प्रस्तुत करने के लिए बेंगलुरु में एक सार्वजनिक परामर्श आयोजित करेगा। डिजिटल इंडिया बिल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत में इंटरनेट स्वतंत्र रहे और आपराधिकता से मुक्त रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

PM E-Drive Scheme

PM E-Drive Scheme has been launched by Union Minister H. D. Kumaraswamy. This initiative will accelerate the adoption of electric vehicles (...

Popular Posts