प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(06-04-2023)

1. कौन सा देश नाटो (NATO) का 31 वां सदस्य बना है?

(a) फिनलैंड

(b) स्वीडन 

(c) जापान 

(d) ब्राजील 

2. वाराणसी के किस उत्पाद को हाल ही में जीआई टैग प्रदान किया गया है.

(a) बनारसी पान 

(b) बनारसी लंगड़ा आम 

(c) a और b दोनों सही 

(d) इनमें से कोई नहीं 

3. भारत के किस स्पेस स्टार्ट-अप ने 3D-प्रिंटेड क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया?

(a) ध्रुव स्पेस 

(b) स्काईरूट एयरोस्पेस 

(c) एस्ट्रोम टेक्नोलॉजीज

(d) वेस्टा स्पेस टेक्नोलॉजी 

4. डोप टेस्ट में फेल होने के कारण, किस महिला वेटलिफ्टर पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है?

(a) संजीता चानू 

(b) रेणु बाला चानू

(c) सकीना खातून 

(d) कविता देवी 

5. इंडिया जस्टिस रिपोर्ट-2022 में किस राज्य ने शीर्ष स्थान हासिल किया है?

(a) कर्नाटक 

(b) उत्तर प्रदेश

(c) महाराष्ट्र 

(d) तमिलनाडु

6. G20 डायलॉग फोरम के तहत, B20 कांफ्रेंस का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(a) जयपुर 

(b) मुंबई 

(c) चेन्नई 

(d) कोहिमा 

7. गुजरात टाइटन्स ने चोटिल केन विलियमसन की जगह किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है?

(a) रजत पाटीदार 

(b) दासुन शनाका 

(c) सुरेश रैना

(d) हैरी ब्रूक  

8. भारत के किस युवा खिलाड़ी ने वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है?

(a) धनुष लोगानाथन 

(b) प्रियम गर्ग 

(c) विकास ठाकुर 

(d) लवप्रीत सिंह

9. किस टीम ने महिला प्रीमियर लीग 2023 का टाइटल जीता है?

(a) दिल्ली कैपिटल्स 

(b) यूपी वारियर्ज

(c) मुंबई इंडियंस 

(d) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

10. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में किस बैंक पर ₹30 लाख का जुर्माना लगाया है?

(a) करूर वैश्य बैंक  

(b) येस बैंक 

(c) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

(d) एक्सिस बैंक 

उत्तर:-

1. (a) फिनलैंड

उत्तरी यूरोपीय देश फिनलैंड (Finland) अमेरिकी प्रभाव वाले ग्रुप नाटो (NATO) का 31 वां सदस्य बन गया है. नाटो के इस फैसले को इस लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि फ़िनलैंड रूस का एक पड़ोसी देश है जो रूस के साथ लगभग 1300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है. रूस द्वारा पिछले साल यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद, स्वीडन के साथ फ़िनलैंड ने नाटो सदस्यता के लिए आवेदन किया था. हंगरी और तुर्किये ने स्वीडन की सदस्यता पर रोक लगा दी है. नॉर्थ अटलांटिक ट्रिटी ऑर्गेनाइजेशन (NATO) एक सैन्य गठबंधन है, इसकी स्थापना 1949 में की गयी थी.   

 

2. (c) a और b दोनों सही 

ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री ने विश्व प्रसिद्ध बनारसी पान और बनारसी लंगड़ा आम को जीआई टैग प्रदान किया है. GI Tag (ज्योग्राफिकल इंडिकेशन) टैग उन उत्पादों को प्रदान किया जाता है जो उस क्षेत्र की भौगोलिक पहचान को दर्शाते है. जीआई टैग एक्सपर्ट पद्मश्री डॉ रजनीकान्त ने बताया कि यूपी सरकार और नाबार्ड यूपी के सहयोग से प्रदेश के 11 क्षेत्रीय उत्पादों को इस साल जीआई टैग प्रदान किया गया है. भौगोलिक संकेतक (GI) टैग स्थानीय रूप से बनाये गए या उत्पादित प्रोडक्ट्स को दिया जाने वाला एक टैग है, जिसकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पति होती है. GI टैग, पहली बार 2003 में पेश किया गया था, जिसके तहत दार्जिलिंग की चाय को सबसे पहले यह टैग दिया गया था.  

 

3. (b) स्काईरूट एयरोस्पेस 

भारत की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्काईरूट एयरोस्पेस ने 3D-प्रिंटेड क्रायोजेनिक इंजन धवन-II का सफल परीक्षण किया. यह इंजन लगभग 200 सेकंड तक एक्टिव मोड में था. इसकी टेस्टिंग विक्रम-द्वितीय रॉकेट के लिए की गयी है. इसकी टेस्टिंग नागपुर में स्काईरूट के स्वदेशी रूप से विकसित मोबाइल क्रायोजेनिक इंजन टेस्टिंग पैड से किया गया था. धवन-II एक 3.5 किलो न्यूटन (kN) इंजन है जिसका नाम भारत के रॉकेट वैज्ञानिक डॉ. सतीश धवन के नाम पर रखा गया है. स्काईरूट एयरोस्पेस भारत की एक प्राइवेट एयरोस्पेस कंपनी है इसकी स्थापना 2018 में की गयी थी.

4. (a) संजीता चानू 

राष्ट्रमंडल खेलों में 2 बार की स्वर्ण पदक विजेता वेटलिफ्टर संजीता चानू पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है. संजीता, पिछले साल एनाबॉलिक स्टेरॉयड, ड्रोस्तानोलोन मेटाबोलाइट को लेकर पॉज़िटिव पाई गई थीं. यह पदार्थ विश्व डोपिंग रोधी की प्रतिबंधित लिस्ट में शामिल है. भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अध्यक्ष सहदेव यादव ने इस बात की पुष्टि की है. यह प्रतिबन्ध नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) द्वारा लगाया गया है.  

5. (a) कर्नाटक 

कर्नाटक ने इंडिया जस्टिस रिपोर्ट-2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया है. यह रैंकिंग बड़े और मध्यम आकार के राज्यों की कैटेगरी (18 राज्य शामिल) में दिया गया है. इस रैंकिंग में तमिलनाडु राज्य दूसरे स्थान पर और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है. इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश 18वें स्थान पर है. इस रैंकिंग में गुजरात चौथे और आंध्र प्रदेश पांचवें स्थान पर है. यह रिपोर्ट, न्याय वितरण के 4 स्तंभों अर्थात पुलिस व्यवस्था, न्यायपालिका, जेल व्यवस्था और कानूनी सहायता के समग्र डेटा के आधार पर तैयार किया गया है. 

6. (d) कोहिमा  

G20 डायलॉग फोरम के तहत, B20 कांफ्रेंस का आयोजन नागालैंड की राजधानी कोहिमा में आयोजित की जा रही है. केंद्रीय विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह भी इस कांफ्रेंस ने भाग ले रहे है. यह सम्मेलन वैश्विक व्यापार समुदाय के लिए G20 डायलॉग फोरम के हिस्से के रूप में पूर्वोत्तर में आयोजित B20 कार्यक्रमों का चौथा और अंतिम चरण है. B20 कांफ्रेंस का थीम कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन और आईटी में बहुपक्षीय व्यापार साझेदारी के अवसर प्रदान करने पर केन्द्रित है.

7. (b) दासुन शनाका 

गुजरात टाइटन्स की टीम ने चोटिल खिलाड़ी केन विलियमसन के स्थान पर श्रीलंका के ऑलराउंडर दासुन शनाका (Dasun Shanaka) को टीम में शामिल किया है. श्रीलंका की T20 टीम के कप्तान शनाका इस समय अच्छी फॉर्म में है. शनाका के पास 87 T20 इंटरनेशनल मैचो का अनुभव है साथ ही वह अब तक 181 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 141.94 की स्ट्राइक रेट से 3702 रन बनाए हैं. कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर भी आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो गए है.

8. (a) धनुष लोगानाथन 

वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत के धनुष लोगानाथन और ज्योष्णा साबर ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता है. महिलाओं की 40 किग्रा स्पर्धा में भाग लेते हुए, 14 वर्षीय ज्योष्णा ने संयुक्त रूप से 115 किग्रा भार उठाया था. वही दूसरी ओर 16 वर्षीय धनुष ने पुरुषों की 49 किग्रा स्पर्धा में कुल 200 किग्रा भार उठाकर कांस्य जीता. वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप अल्बानिया के डुरेस में आयोजित की जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF), भारोत्तोलन के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय है, इसका मुख्यालय लॉजेंन, स्विट्जरलैंड में है.

9. (c) मुंबई इंडियंस

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (MI) ने महिला प्रीमियर लीग 2023 का टाइटल जीत लिया है. मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराकर ख़िताब पर कब्जा किया. इसके अतिरिक्त टूर्नामेंट में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवार्ड हेले मैथ्यूज को दिया गया, इसके अलावा ऑरेंज कैप 'मेग लैनिंग' और पर्पल कैप का अवार्ड 'हेले मैथ्यूज' ने जीता. भारत की यस्तिका भाटिया को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवार्ड दिया गया.  

10. (a) करूर वैश्य बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) पर ₹30 लाख का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने 21 फरवरी, 2022 से 4 मार्च, 2022 की अवधि के दौरान, करूर वैश्य बैंक का निरीक्षण किया था. करूर वैश्य बैंक एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है, जिसका मुख्यालय तमिलनाडु में करूर में स्थित है, इसकी स्थापना वर्ष 1916 में की गयी थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts