प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-06-2023)

1. उत्तर प्रदेश के नए कार्यवाहक डीजीपी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) विजय कुमार 
(b) अजय सिन्हा 
(c) विनोद चौहान 
(d) मुकुल गोयल

2. विश्व तंबाकू निषेध दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 29 मई 
(b) 30 मई 
(c) 31 मई 
(d) 01 जून

3. किसे हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर
(b) जस्टिस एम.एस. रामचंद्र राव 
(c) जस्टिस उमेश सिन्हा 
(d) जस्टिस अजय अलोक कोहली 

4. किसे हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के लेखा परीक्षक (एक्सटर्नल) के रूप में फिर से चुना गया है?
(a) पी के मिश्रा 
(b) मुकुल रोहतगी 
(c) गिरीश चंद्र मुर्मू 
(d) अरविंद पनगढ़िया

5. महाराष्ट्र सरकार ने किसे 'स्माइल एंबेसडर' के रूप में नामित किया है?
(a) सचिन तेंदुलकर 
(b) सुनील गावस्कर 
(c) एम एस धोनी 
(d) विराट कोहली 

6. भारत की मेजबानी में शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन (SCO) का आयोजन कब किया जायेगा?
(a) 02 जुलाई
(b) 03 जुलाई 
(c) 04 जुलाई 
(d) 05 जुलाई  

7. G20 एनर्जी ट्रांजिशन मिनिस्ट्रियल के साथ 14वीं क्लीन एनर्जी बैठक का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) गोवा 
(c) केरल 
(d) हिमाचल प्रदेश  

8. किस भारतीय शटलर ने मलेशिया मास्टर्स 2023 का खिताब जीता?
(a) एच.एस. प्रणय 
(b) लक्ष्य सेन
(c) पारुपल्ली कश्यप
(d) श्रीकांत किदांबी

9. किस राज्य ने 13वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 का ख़िताब जीता?
(a) पंजाब 
(b) हरियाणा 
(c) मध्य प्रदेश
(d) उत्तर प्रदेश 

10. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के लिए कितनी इनामी राशि की घोषणा की है?
(a) 31.4 करोड़ रुपये 
(b) 20 करोड़ रुपये 
(c) 21.4 करोड़ रुपये 
(d) 25 करोड़ रुपये 

उत्तर:-

1. (a) विजय कुमार 
 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार को राज्य का नया कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया. वर्तमान डीजीपी आरके विश्वकर्मा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है. आईपीएस विजय कुमार, आरके विश्वकर्मा का स्थान लेंगे. विजय कुमार के पास वर्तमान में डीजी सीबी-सीआईडी और डीजी विजिलेंस का प्रभार भी है. प्रदेश की योगी सरकार ने लगातार तीसरी बार स्थाई डीजीपी के बजाय कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति की है.      

 

2. (c) 31 मई 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस प्रतिवर्ष 31 मई को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है. इस वर्ष के विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है “हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं” (We need food, not tobacco) है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने वर्ष 1987 में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की स्थापना की थी. 

3. (b) जस्टिस एम.एस. रामचंद्र राव 

जस्टिस एम.एस. रामचंद्र राव ने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली है. राव को राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वह हिमाचल के 28वें मुख्य न्यायाधीश बने है. राव के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया सहित कई नेता मौजूद थे.

 

4. (c) गिरीश चंद्र मुर्मू 

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) गिरीश चंद्र मुर्मू को 2024 से 2027 तक चार साल की अवधि के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में फिर से चुना गया है. मुर्मू पहले से ही 2019 से 2023 तक चार साल के कार्यकाल के लिए WHO में इस पद पर है. यह फैसला जिनेवा में 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान लिया गया. गिरीश चंद्र मुर्मू ने 8 अगस्त 2020 को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में पदभार ग्रहण किया था. 

5. (a) सचिन तेंदुलकर 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किये है. जिसके तहत उन्हें 'स्माइल एंबेसडर' के रूप में नामित किया गया है. अगले पांच वर्षों के लिए वह अभियान के ब्रांड एंबेसडर होंगे.   

6. (c) 04 जुलाई 

भारत की मेजबानी में 4 जुलाई 2023 को आभासी प्रारूप में शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन (एससीओ) शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इस सम्मेलन के दिल्ली में आयोजित की जानी थी, लेकिन अब इसका आयोजन वर्चुअल रूप में किया जायेगा. एससीओ विदेश मंत्री की बैठक इस महीने की शुरुआत में गोवा में आयोजित की गई थी. पीएम नरेंद्र मोदी 4 जुलाई को 22वें एससीओ शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे.  

7. (b) गोवा 

भारत गोवा में G20 एनर्जी ट्रांजिशन मिनिस्ट्रियल के साथ 14वीं स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय और 8वीं मिशन इनोवेशन मीटिंग की मेजबानी करेगा. यह बैठक गोवा में 19 जुलाई से 22 जुलाई, 2023 तक आयोजित की जाएगी. इस बार का थीम "स्वच्छ ऊर्जा को एक साथ आगे बढ़ाना" (Advancing Clean Energy Together) थीम पर आधारित है. हाल ही में केन्द्रीय मंत्री आर. के. सिंह और डॉ. जितेंद्र सिंह ने 14वीं स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय और 8वीं मिशन इनोवेशन मीटिंग के लिए वेबसाइट और लोगो का अनावरण किया था. 

8. (a) एच.एस. प्रणय 

भारतीय शटलर एच.एस. प्रणय ने हाल ही में मलेशिया मास्टर्स 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया. टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने चीन के शटलर वेंग हॉन्ग येंग को 21-19, 13-21, 21-18 से हराकर यह ख़िताब जीता. इसके साथ उन्हें $31,500 की इनामी राशि मिली. प्रणय ने पिछले साल भारत की ऐतिहासिक थॉमस कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

9. (d) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश हॉकी ने ओडिशा के प्रतिष्ठित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में फाइनल में ओडिशा हॉकी एसोसिएशन को हराकर 13 वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 जीत ली है. उत्तर प्रदेश हॉकी ने ओडिशा की टीम को 7-1 से हराया. हरियाणा की हॉकी टीम ने मध्य प्रदेश को हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया. 

10. (a) 31.4 करोड़ रुपये 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के लिए इनामी राशि की घोषणा की. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 31.4 करोड़ रुपये की इस इनामी राशि को नौ टीमों में साझा किया जायेगा. यह राशि पिछले सत्र (2019-21) के बराबर है. डब्ल्यूटीसी फाइनल 7 जून से लंदन में लॉर्ड्स में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा. डब्ल्यूटीसी फाइनल के विजेता को 13.22 करोड़ रुपये (लगभग) की राशि मिलेगी, जबकि उपविजेता को लगभग 6.61 करोड़ रुपये मिलेंगे.    

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts