प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(26-05-2023)

1. किस भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ को सांख्यिकी में 2023 का अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है?

(a) पी.सी. महालनोबिस

(b) सी. राधाकृष्ण राव

(c) हरीश चंद्र

(d) डी आर कापरेकर

2. किस भारतीय ने विश्व शतरंज आर्मगेडन एशिया और ओशिनिया इवेंट का टाइटल जीता है?

(a) देबाशीष दास

(b) सप्तर्षि रॉय चौधरी

(c) डी गुकेश 

(d) अंकित राजपारा

3. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'Bhoroxa' (ट्रस्ट) ऐप को लांच किया, यह किससे सम्बंधित है?

(a) रेल यात्री सुरक्षा 

(b) महिला सुरक्षा 

(c) साइबर सुरक्षा 

(d) इनमें से कोई नहीं

4. किस राज्य ने हाल ही में महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती को सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया है?

(a) हिमाचल प्रदेश 

(b) हरियाणा 

(c) असम 

(d) राजस्थान 

5. हाल ही में जारी टाइगर सेंसस के अनुसार, भारत में वर्ष 2022 तक बाघों की आबादी बढ़कर कितनी हो गयी है?

(a) 3167

(b) 3100

(c) 3267

(d) 3334

6. किस खिलाड़ी ने T20 क्रिकेट में सर्वाधिक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बना दिया है?

(a) एंड्रयू टाई

(b) अमित मिश्रा

(c) राशिद खान 

(d) आंद्रे रसेल

7. विश्व होम्योपैथी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 08 अप्रैल 

(b) 09 अप्रैल 

(c) 10 अप्रैल 

(d) 11 अप्रैल 

8. हाल ही में जारी पासपोर्ट इंडेक्स पॉइंट्स में भारत की रैंक क्या है?

(a) 141वां  

(b) 142वां  

(c) 143वां  

(d) 144वां 

9. किस देश ने हाल ही में राष्ट्रीय जीनोम रणनीति शुरू की है?

(a) क़तर 

(b) भारत 

(c) संयुक्त अरब अमीरात 

(d) चीन 

10. भारत के किस युवा खिलाड़ी ने वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है?

(a) धनुष लोगानाथन 

(b) प्रियम गर्ग 

(c) विकास ठाकुर 

(d) लवप्रीत सिंह

उत्तर:-

1. (b) सी. राधाकृष्ण राव

प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ और सांख्यिकीविद्, कैल्यामपुडी राधाकृष्ण राव को सांख्यिकी में 2023 का अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है. इस अवार्ड को गणित के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार माना जाता है. राव द्वारा गणित (सांख्यिकीय) के क्षेत्र में किये गए अहम योगदान के लिए यह अवार्ड दिया गया है. इंटरनेशनल प्राइज इन स्टैटिस्टिक्स फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि 75 साल पहले राव ने अहम योगदान दिया था जो आज भी विज्ञान पर गहरा प्रभाव डालता है. उन्हें यह अवार्ड इस जुलाई में कनाडा में आयोजित होने वाले द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान विश्व सांख्यिकी कांग्रेस में प्रदान किया जायेगा. 

 

2. (c) डी गुकेश 

भारतीय युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने विश्व शतरंज आर्मगेडन एशिया और ओशिनिया इवेंट का टाइटल अपने नाम कर लिया है. गुकेश ने फाइनल में उज्बेकिस्तान के पूर्व विश्व रैपिड चैंपियन नोदिरबेक अब्दुसातरोव को हरा कर यह टाइटल जीता. अन्य भारतीयों की बात करें तो यह टाइटल विदित गुजराती और कार्तिकेयन मुरली भी जीत चुके है. पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को उनकी जीत पर बधाई दी है. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ भारत में शतरंज के खेल के लिए केंद्रीय प्रशासनिक निकाय है. इसकी स्थापना 1951 में की गयी थी. 

 

3. (b) महिला सुरक्षा 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने असम में गुवाहाटी हाईकोर्ट में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान, महिला सुरक्षा के लिए 'Bhoroxa' (ट्रस्ट) ऐप लॉन्च किया है. संकट की स्थिति में महिलाएं इस ऐप का उपयोग करके,  जियो लोकेशन के साथ इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबरों पर एसओएस मेसेज भेज सकेंगी साथ ही फोन शेक कर कॉल भी कर सकती है. इस ऐप के उपयोग के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की अनिवार्यता नहीं है. भारत के मुख्य न्यायाधीश ने असम के लिए ई-सेवा केंद्र की वेबसाइट पर दो ऐप का भी अनावरण किया.

4. (d) राजस्थान 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती को सार्वजानिक अवकाश के रूप में घोषित किया है. महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती प्रतिवर्ष 11 अप्रैल को मनाई जाती है. अभी तक  राज्य में महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर ऐच्छिक अवकाश दिया जा रहा था. ज्योतिबा गोविंदराव फुले एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता थे, जिनका जन्म 11 अप्रैल 1827 को हुआ था और उनकी मृत्यु 28 नवंबर 1890 को हुई थी.  

5. (a) 3167

भारत में वर्ष 2022 तक बाघों की आबादी बढ़कर 3167 हो गयी है, जो पिछली बार जारी किये गए आकड़े से 200 अधिक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की बाघ गणना के 5वें चक्र के आंकड़े जारी करते हुए ये डेटा पेश किये है. भारत में बाघों की संख्या वर्ष 2006 में 1,411 थी, जो 2010 तक बढ़कर 1,706 हो गयी थी. वर्ष 2014 तक यह संख्या 2,226 हो गयी थी.  प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने अवसर पर पीएम मोदी कर्नाटक के मैसूर दौरे पर थे और उन्होंने बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा भी किया. 1 अप्रैल 1973 को भारत सरकार ने भारत में बाघों को संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट टाइगर लांच किया था.   

6. (c) राशिद खान 

गुजरात टाइटंस के राशिद खान ने T20 क्रिकेट में सर्वाधिक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. केकेआर के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए आईपीएल के एक मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. राशिद ने आंद्रे रसल, सुनील नरेन और शार्दुल ठाकुर को लगातार तीन गेंदों पर अपना शिकार बनाया. राशिद ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में अपनी चौथी हैट्रिक पूरी करते हुए दुनिया के अन्य गेंदबाजों से आगे निकल गए है. वर्ष 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते हुए भारत के पूर्व गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने आईपीएल की पहली हैट्रिक ली थी. 

7. (c) 10 अप्रैल 

दुनिया भर में 10 अप्रैल को विश्व होम्योपैथी दिवस (WHD) मनाया जाता है. यह दिवस डॉ. सैमुअल हैनीमैन (Dr. Samuel Hahnemann) की जयंती का प्रतीक है, जिन्हें होम्योपैथी का संस्थापक माना जाता है. प्रतिवर्ष, विश्व होम्योपैथी दिवस एक थीम के साथ मनाया जाता है, इस वर्ष का थीम "एक स्वास्थ्य, एक परिवार" है. भारत के आयुष मंत्रालय के तहत सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी (CCRH) "विश्व होम्योपैथी दिवस" के अवसर पर एक वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन कर रहा है.

8. (d) 144वां 

पासपोर्ट इंडेक्स के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत का मोबिलिटी स्कोर कम हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष भारत की रैंकिंग में काफी गिरावट दर्ज की गयी है. भारत इस रैंकिंग में 144वें स्थान पर है.  2019 में महामारी से पहले, भारत का मोबिलिटी स्कोर 71 था, जो 2022 में बढ़कर 73 हो गया था. वर्ष 2023 की रिपोर्ट के अनुसार यह स्कोर घटकर 70 हो गया है. भारत के अलावा वियतनाम, इंडोनेशिया, चीन और थाईलैंड सहित अन्य बड़े एशियाई देशों की रैंकिंग में गिरावट आई है. पासपोर्ट इंडेक्स आर्टन कैपिटल द्वारा समर्थित एक इंटरैक्टिव पासपोर्ट रैंकिंग टूल है, जो किसी देश के पासपोर्ट की अन्य देशों तक पहुंच पर आधारित है. 

9. (c) संयुक्त अरब अमीरात 

संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में अपनी राष्ट्रीय जीनोम रणनीति शुरू की है, जिसका उद्देश्य जीनोमिक कार्यक्रमों के विकास और कार्यान्वयन का समर्थन करना है. यह रणनीति दस वर्षों तक चलेगी और देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. वर्ष 2021 में स्थापित अमीरात जीनोम काउंसिल, राष्ट्रीय जीनोम रणनीति की देखरेख करेगी. इस लांच कार्यक्रम में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भी भाग लिया.

10. (a) धनुष लोगानाथन 

वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत के धनुष लोगानाथन और ज्योष्णा साबर ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता है. महिलाओं की 40 किग्रा स्पर्धा में भाग लेते हुए, 14 वर्षीय ज्योष्णा ने संयुक्त रूप से 115 किग्रा भार उठाया था. वही दूसरी ओर 16 वर्षीय धनुष ने पुरुषों की 49 किग्रा स्पर्धा में कुल 200 किग्रा भार उठाकर कांस्य जीता. वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप अल्बानिया के डुरेस में आयोजित की जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF), भारोत्तोलन के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय है, इसका मुख्यालय लॉजेंन, स्विट्जरलैंड में है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts