प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-06-2023)

1. केंद्र सरकार ने किसे यूको बैंक का एमडी व सीईओ नियुक्त किया है?
(a) अजय भल्ला 
(b) अश्वनी कुमार 
(c) विवेक त्यागी 
(d) अजय सिन्हा 

2. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन कहां किया गया?
(a) गाज़ियाबाद 
(b) लखनऊ 
(c) जयपुर 
(d) गुवाहाटी 

3. भारत की किस एथलिट ने टी-मीटिंग 2023 एथलेटिक्स मीट के ‘बाधा दौड़ इवेंट’ में गोल्ड मेडल जीता है?
(a) ज्योति याराजी 
(b) साक्षी मालिक 
(c) अंजू कुमारी 
(d) रेखा भागवत 

4. किस पेमेंट गेटवे ने 'टर्बो यूपीआई' सर्विस लांच किया है?
(a) पेटीएम 
(b) गूगल पे 
(c) फोन पे 
(d) रेज़रपे

5. जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह ने किस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है?
(a) इलाहाबाद हाई कोर्ट
(b) राजस्थान हाई कोर्ट
(c) हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट
(d) गुवाहाटी हाई कोर्ट

6. किस देश के किंग नोरोडोम सिहामोनी भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर है?
(a) भूटान 
(b) इण्डोनेशिया
(c) कंबोडिया  
(d) कतर

7. किस रेलवे जोन ने शहीदों के नाम पर ट्रेनों के इंजनों का नामकरण किया है?
(a) उत्तर रेलवे 
(b) मध्य रेलवे
(c) उत्तर मध्य रेलवे  
(d) दक्षिण रेलवे

8. प्रसिद्ध कॉर्पोरेट लॉयर कौन थे, जिनका हाल ही में निधन हो गया?

(a) अजय बहल

(b) हरीश साल्वे  

(c) रीना करणी

(d) राजीव लूथरा   

9. G20 एनर्जी ट्रांजिशन मिनिस्ट्रियल के साथ 14वीं क्लीन एनर्जी बैठक का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) गोवा 
(c) केरल 
(d) हिमाचल प्रदेश  

10. आरबीआई ने हाल ही में किस बैंक पर फ्रॉड रिपोर्टिंग नॉर्म्स का पालन न करने के लिए जुर्माना लगाया है?
(a) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 
(b) पंजाब नेशनल बैंक 
(c) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(d) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

उत्तर:-

1. (b) अश्वनी कुमार 

केंद्र सरकार ने अश्वनी कुमार को यूको बैंक का एमडी व सीईओ नियुक्त किया है. इससे पहले अश्वनी इंडियन बैंक के कार्यकारी निदेशक थे. अश्वनी कुमार एमडी व सीईओ के पद पर सोमा शंकर प्रसाद का स्थान लेंगे. अश्वनी पंजाब नैशनल बैंक के चीफ जनरल मैनेजर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके है. 

2. (a) गाज़ियाबाद 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के लिए अत्याधुनिक राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया. इस अवसर पर ई-लर्निंग ऐप- खाद्य सुरक्षा और प्रमाणन (FoSTaC) का भी शुभारंभ किया गया. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है.

3. (a) ज्योति याराजी 

भारत की एथलिट ज्योति याराजी (Jyothi Yarraji) ने नीदरलैंड के टिलबर्ग में टी-मीटिंग 2023 एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. कैटेगरी E विश्व रैंकिंग प्रतियोगिता में 23 वर्षीय इस खिलाड़ी ने फाइनल में 13.20 सेकेंड के साथ जीत हासिल की. ज्योति ने 13.08 सेकेंड के समय के साथ फाइनल में जगह बनाई थी. इसी के साथ ज्योति ने दो दिन के अंतराल में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता. 

4. (d) रेज़रपे

पेमेंट गेटवे रेज़रपे (Razorpay) ने 'टर्बो यूपीआई' (Turbo UPI) सर्विस के लॉन्च की है जो ऑनलाइन मर्चेंट ग्राहकों को चेकआउट के दौरान किसी थर्ड पार्टी यूपीआई ऐप पर रीडायरेक्ट किए बिना सीधे यूपीआई भुगतान करने की सुविधा प्रदान कर रहा है. कंपनी के अनुसार, नई सुविधा भुगतान प्रक्रिया को और सरल बनती है. Razorpay एक भारत-आधारित, फिनटेक कंपनी है जो विक्रेताओं, व्यापारियों और ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म को भुगतान गेटवे सेवाएं प्रदान करती है इसकी स्थापना 2013 में की गयी थी.

5. (b) राजस्थान हाई कोर्ट

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह (Augustine George Masih) को पद की शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह ने राजस्थान उच्च न्यायालय के 41वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. वह पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश रह चुके है. न्यायमूर्ति मसीह को 10 जुलाई, 2008 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. 

6. (c) कंबोडिया  

 कंबोडिया के किंग नोरोडोम सिहामोनी (King Norodom Sihamoni) भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर है.  1963 में वर्तमान किंग के पिता किंग नोरोडोम सिहानोक के भारत आने के बाद से कंबोडिया के राजा की यह पहली भारत यात्रा है.  कंबोडियाई किंग ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी की. कंबोडिया में माइनिंग उपकरण के अधिग्रहण के लिए भारत ने 1.5 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान की घोषणा की है. 

7. (a) उत्तर रेलवे 

भारतीय रेलवे के 'उत्तर रेलवे' जोन ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए अपने डीज़ल इंजनों के नाम शहीदों के नाम पर रखे है. रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट के माध्यम से वीडियो व तस्वीर शेयर कर इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा गया कि 'भारतीय रेलवे देश के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को सलाम करता है'. उनमे से एक इंजन पर 26/11 मुंबई हमलों में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन का नाम लिखा गया है. 

8. (d) राजीव लूथरा     

देश के प्रसिद्ध कॉर्पोरेट लॉयर और लॉ फर्म लूथरा एंड लूथरा के संस्थापक राजीव लूथरा का निधन हो गया है. वह 67 वर्ष के थे और काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. राजीव लूथरा लॉ फर्म लूथरा एंड लूथरा (Luthra and Luthra) के संस्थापक थे. उन्होंने 31 साल की उम्र में अपनी लॉ की पढ़ाई पूरी करके वर्ष 1989 में इस लॉ फर्म की स्थापना की थी. लूथरा एंड लूथरा लॉ ऑफिस में 350 से अधिक लॉयर काम करते है. इस फर्म की मुंबई और बैंगलोर में ब्रांच है.  

9. (b) गोवा 

भारत गोवा में G20 एनर्जी ट्रांजिशन मिनिस्ट्रियल के साथ 14वीं स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय और 8वीं मिशन इनोवेशन मीटिंग की मेजबानी करेगा. यह बैठक गोवा में 19 जुलाई से 22 जुलाई, 2023 तक आयोजित की जाएगी. इस बार का थीम "स्वच्छ ऊर्जा को एक साथ आगे बढ़ाना" (Advancing Clean Energy Together) थीम पर आधारित है. हाल ही में केन्द्रीय मंत्री आर. के. सिंह और डॉ. जितेंद्र सिंह ने 14वीं स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय और 8वीं मिशन इनोवेशन मीटिंग के लिए वेबसाइट और लोगो का अनावरण किया था. 

10. (a) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 

आरबीआई ने फ्रॉड रिपोर्टिंग नॉर्म्स का पालन न करने पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 84.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना धोखाधड़ी वाले खातों की रिपोर्ट करने के बाद लागाया गया है. आरबीआई ने यह पर्यवेक्षी मूल्यांकन के दौरान पाई गयी गड़बड़ी के बाद लगाया है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मुंबई में स्थित एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts