प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-08-2023)

1. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम में किस भारतीय ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता?
(a) दिव्यांश सिंह पंवार 
(b) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
(c) अर्जुन बाबुता 
(d) सौरभ चौधरी 

2. भारत की G20 अध्यक्षता के तहत थिंक20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
(a) लखनऊ
(b) जयपुर  
(c) मैसूर
(d) अहमदाबाद 

3. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ ने किस ई-कॉमर्स स्टार्टअप साथ समझौता किया है?
(a) ब्लिंकिट
(b) मैजिकपिन
(c) फ्लिप्कार्ट 
(d) अमेज़न

4. वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर कौन-सा है?
(a) कोलकाता  
(b) मुंबई 
(c) बेंगलुरु 
(d) चेन्नई 

5. भारत में बाघों की आबादी की वार्षिक अनुमानित वृद्धि दर कितनी है?
(a) 5.8 प्रतिशत 
(b) 5.9 प्रतिशत 
(c) 6.0 प्रतिशत 
(d) 6.1 प्रतिशत 

6. किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी वित्त एजेंसी की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन
(b) प्रीति टंडन 
(c) निशा बिस्वाल
(d) गीता गोपीनाथ  

7. श्रीलंका एथलेटिक्स राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
 (a) 11
(b) 12
(c) 13
(d) 14 

8. एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2023 का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) बिहार 
(d) हरियाणा

9. 'हेली समिट 2023' और आरसीएस उड़ान-5.2 का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?
(a) हिमाचल प्रदेश 
(b) अरुणाचल प्रदेश 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) मध्य प्रदेश 

 
10. किस देश ने लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया है?
(a) चीन 
(b) यूएसए 
(c) यूके 
(d) रूस 

उत्तर:-

1. (b) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने चीन के चेंगदू में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, दिव्यांश सिंह पंवार और अर्जुन बाबुता ने चीन को हराकर 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम का स्वर्ण पदक भी जीता. भारतीय निशानेबाजों और तीरंदाजों ने अभी तक कुल छह पदक जीत चुके है.

 

2. (c) मैसूर

ऑब्ज़र्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ), भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत थिंक20 शिखर सम्मेलन का आयोजन मैसूर में किया जा रहा है. इस बैठक में प्रासंगिक नीतिगत मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. तीन दिवसीय सम्मेलन में दुनिया भर के सात थिंक20 टास्क फोर्स के प्रतिष्ठित सदस्य भाग ले रहे है. गौरतलब है कि भारत इस वर्ष G20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है.   

3. (b) मैजिकपिन

हाइपरलोकल ई-कॉमर्स स्टार्टअप मैजिकपिन ने हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) के साथ एक समझौता किया है. इसके तहत सरकार समर्थित ओएनडीसी पर पंजीकृत चुनिंदा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचना शुरू किया है. एनसीसीएफ की स्थापना 16 अक्टूबर 1965 को की गयी थी. एनसीसीएफ भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्य करता है.

 

4. (c) बेंगलुरु 

बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम (WCCF) का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है. इसके साथ ही बेंगलुरु न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, टोक्यो और दुबई जैसे शहरों की लीग में शामिल हो गया है. इस फ़ोरम में वर्तमान में छह महाद्वीपों में फैले 40 शहर शामिल है. इसकी स्थापना 2012 में लंदन के डिप्टी मेयर फॉर कल्चर एंड द क्रिएटिव इंडस्ट्रीज जस्टिन सिमंस ओबीई द्वारा की गई थी.  

5. (d) 6.1 प्रतिशत 

भारत में बाघों की आबादी को 6.1% प्रति वर्ष की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 3 हजार 925 अनुमानित किया गया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की है. पिछले साल मैसूरु में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के जश्न के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की न्यूनतम आबादी 3 हजार 167 घोषित की थी.

6. (c) निशा बिस्वाल

भारतीय-अमेरिकी नीति विशेषज्ञ निशा बिस्वाल को अमेरिकी वित्त एजेंसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है. इनकी नियुक्ति की पुष्टि अमेरिकी सीनेट द्वारा हाल ही में की गयी. बिस्वाल यूएस के  अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम के उप सीईओ के रूप में काम करेंगी. बिस्वाल के पास 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है.      

7. (d) 14 

भारतीय टीम ने श्रीलंका एथलेटिक्स राष्ट्रीय चैंपियनशिप में नौ स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य सहित कुल 14 पदक जीते. कोलंबो के सुगाथादासा स्टेडियम में प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारतीय एथलीटों ने छह पदक जीते. भारत के जेवलिन थ्रोअर किशोर कुमार जेना ने भी इवेंट में गोल्ड जीता साथ ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष थ्रोअर ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया.    

8. (a) उत्तर प्रदेश  

केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ग्रेटर नोएडा में एशियाई युवा और जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2023 का उद्घाटन किया. इस चैंपियनशिप का आयोजन भारत में पहली बार किया जा रहा है. इस इवेंट में भारत के 30 से अधिक भारोत्तोलक भाग ले रहे है. यह चैंपियनशिप 5 अगस्त को समाप्त होगी.

 

9. (d) मध्य प्रदेश 

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मध्य प्रदेश के खजुराहो में हेली समिट 2023 का उद्घाटन किया साथ ही उन्होंने उड़ान 5.2 और हेलीसेवा-ऐप को भी लॉन्च किया. 5वें हेलीकॉप्टर एवं लघुविमान शिखर सम्मेलन (हेली समिट 2023) का आयोजन उड्डयन मंत्रालय द्वारा मध्य प्रदेश सरकार, पवन हंस लिमिटेड और फिक्की के सहयोग से किया गया. 

10. (d) रूस 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जो देश में LGBTQ+ समुदाय से जुड़ा हुआ है. इसके तहत लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यह कानून संसद के दोनों सदनों द्वारा सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया है. नया कानून लिंग परिवर्तन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर व्यापक प्रतिबंध लगाता है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts