प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-09-2023)

1. टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड किस राज्य में 28.12 मेगावाट के ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए समझौता किया है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) बिहार 
(c) महाराष्ट्र 
(d) हिमाचल प्रदेश 

2. मिस अर्थ इंडिया 2023 का ख़िताब किसने जीता?
(a) प्रियन सेन 
(b) वंशिका परमार 
(c) स्वेता शारदा 
(d) राखी कपूर 

 

3. मिस वर्ल्ड 2023 इवेंट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) कोलकाता 
(b) मुंबई 
(c) नई दिल्ली 
(d) कश्मीर 

4. किस बैंक ने नए प्रकार के बचत खाते 'इन्फिनिटी सेविंग्स अकाउंट' लॉन्च किया है?
(a) एक्सिस बैंक 
(b) पंजाब नेशनल बैंक 
(c) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(d) एचडीएफसी बैंक   

5. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि बढ़ा दी गयी है, यह किस राज्य से सम्बंधित है?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) असम 
(d) मध्य प्रदेश 

6. विश्व संस्कृत दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 28 अगस्त
(b) 29 अगस्त
(c) 30 अगस्त
(d) 31 अगस्त

7.  युद्धपोत 'महेंद्रगिरि' को किस शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है?
(a) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड
(b) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(c) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स 
(d) एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड

8. स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 के '10 लाख से अधिक आबादी' कैटेगरी में पहला स्थान किस शहर को मिला है?
(a) इंदौर 
(b) भोपाल 
(c) आगरा 
(d) जयपुर 

9. नीरज चोपड़ा ने कितने मीटर के थ्रो के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया है?
(a) 88.77 मीटर   
(b) 88.55 मीटर   
(c) 88.00 मीटर   
(d) 88.33 मीटर 

10. वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2023 में कांस्य पदक किस भारतीय खिलाड़ी ने जीता?
(a) श्रीकांत किदांबी
(b) लक्ष्य सेन
(c) एच. एस. प्रणय
(d) पारुपल्ली कश्यप

उत्तर:-

1. (c) महाराष्ट्र 

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) ने महाराष्ट्र में 28.12 मेगावाट ग्रीन एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए सान्यो स्पेशल स्टील मैन्युफैक्चरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएसएमआई) के साथ साझेदारी की है. टाटा पावर की शाखा टीपीआरईएल ने टीपी अल्फा लिमिटेड के माध्यम से सान्यो के साथ पावर डिलीवरी समझौते (पीडीए) पर हस्ताक्षर किए हैं. यह प्लांट महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के आचेगांव में स्थापित किया जायेगा. 

 

2. (a) प्रियन सेन 

राजस्थान की रहने वाली प्रियन सेन ने नई दिल्ली में आयोजित मिस डिवाइन ब्यूटी 2023 राष्ट्रीय फाइनल के दौरान मिस अर्थ इंडिया (Miss Earth India) 2023 का खिताब जीता. उन्हें यह ताज कोरिया की मौजूदा मिस अर्थ मीना सू चोई ने पहनाया. वहीं प्रवीणा आंजना को मिस इंटरनेशनल इंडिया 2023 नामित किया गया, जबकि पेमा चोडेन भूटिया और तेजस्विनी श्रीवास्तव दोनों को उपविजेता घोषित किया गया.

3. (d) कश्मीर 

71वीं मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता इस साल के अंत में कश्मीर में आयोजित की जाएगी, जिसमें 140 देश भाग लेंगे. मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की सीईओ जूलिया मॉर्ले ने इसके बारें में जानकारी दी है. सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारत में इस प्रतिष्ठित इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट का आयोजन 27 साल बाद किया जा रहा है. 

 

4. (a) एक्सिस बैंक 

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक, एक्सिस बैंक ने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी तरह का पहला नया बचत खाता संस्करण 'इन्फिनिटी सेविंग्स अकाउंट' लॉन्च किया है. ग्राहक वीडियो केवाईसी प्रक्रिया के जरिए पूरी तरह से डिजिटल तरीके से अकाउंट ओपन करा सकते है. 

5. (b) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों के लिए निर्धारित धनराशि 15 हजार से बढ़ा कर 25 हजार करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की गयी थी. इस योजना के तहत लड़कियों को उनकी शिक्षा पूरी करने और एक बेहतर भविष्य के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.  

6. (d) 31 अगस्त

विश्व संस्कृत दिवस प्रतिवर्ष विश्व स्तर पर 31 अगस्त को मनाया जाता है. पीएम मोदी ने लोगों को बधाई देते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि भारत का संस्कृत से बहुत खास रिश्ता है. विश्व संस्कृत दिवस, प्राचीन भारत में विद्वानों और संतों द्वारा कई प्रतिष्ठित पुस्तकों, विशेषकर धार्मिक शिक्षाओं में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.     

7. (c) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स 

मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में तैयार किया गया युद्धपोत 'महेंद्रगिरि' को 01 सितम्बर को लांच किया जायेगा. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ युद्धपोत का शुभारंभ करेंगी. समारोह में उपराष्ट्रपति मुख्य अतिथि होंगे. यह भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17ए के तहत सातवां स्टील्थ फ्रिगेट है.

8. (a) इंदौर 

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में इंदौर ने पहला, भोपाल ने पांचवां, जबलपुर ने 13वां और ग्वालियर ने 41वां स्थान हासिल किया है. प्रमुख सचिव पर्यावरण गुलशन बामरा ने बताया कि 3 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सागर को 188.02 अंकों के साथ देश में 10वां स्थान मिला है. 

 

9. (a) 88.77 मीटर   

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने 88.77 मीटर के अपने करियर चौथे सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क 85.50 मीटर है. क्वालीफाइंग विंडो 1 जुलाई से शुरू हुई है. 25 वर्षीय चोपड़ा क्वालीफाइंग राउंड के पहले प्रयास में ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है.     

 

10. (c) एच. एस. प्रणय

भारत के स्टार बैडमिंटन प्लेयर एच. एस. प्रणय ने बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप 2023 में कांस्य पदक जीत लिया है. वह विश्व चैंपियन

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts