प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(06-09-2023)

1. केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ‘शिक्षकों और उद्यमियों’ को सशक्त बनाने के लिए किसके साथ समझौता किया है?   
(a) मेटा 
(b) गूगल 
(c) माइक्रोसॉफ्ट 
(d) टेक महेंद्रा 

 

2. इंटरनेशनल ईस्पोर्ट्स फेडरेशन के सदस्य के रूप में किस भारतीय को चुना गया है?
(a) लोकेश सूजी 
(b) कपिल देव 
(c) अभिषेक सिन्हा 
(d) अभिनव बिंद्रा  

3. भारत के पहले AI-संचालित एंटी-ड्रोन सिस्टम को क्या नाम दिया गया है?
(a) प्रखर 
(b) चेतक 
(c) इंद्रजाल 
(d) गगनयान

4. जम्मू विश्वविद्यालय में अपनी तरह के पहले सामुदायिक रेडियो का उद्घाटन किसने किया?
 (a) अमित शाह 
(b) मनोज सिन्हा
(c) स्मृति ईरानी 
(d) अनुराग ठाकुर 

5. ब्रिस ओलिगुई न्गुएमा ने किस देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है?
(a) केन्या 
(b) ब्राजील 
(c) मंगोलिया 
(d) गैबॉन

6. भारत में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?
(a) 04 सितंबर
(b) 05 सितंबर
(c) 06 सितंबर
(d) 05 अक्टूबर 

7. भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड ने नवीकरणीय ऊर्जा के विकास के लिए किस बैंक के साथ समझौता किया है?
(a) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(b) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 
(c) पंजाब नेशनल बैंक 
(d) बंधन बैंक 

8. कौन-सा देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?
(a) रूस 
(b) भारत 
(c) यूएसए
(d) चीन 

9. आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2023 भारत के किस शूटर ने गोल्ड मेडल जीता है?
(a) विजय कुमार 
(b) सौरभ चौधरी 
(c) अमनप्रीत सिंह
(d) राजदीप सिंह  

 

10. इसरो द्वारा लांच किये गए चंद्रयान-3 मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर कौन है?
(a) एस सोमनाथ 
(b) एस उन्नीकृष्णन नायर 
(c) एम शंकरन 
(d) पी वीरमुथुवेल 

उत्तर:-

1. (a) मेटा 

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और मेटा के बीच 3 साल की साझेदारी पर हस्ताक्षर किये गए. इसका उद्देश्य छात्रों, शिक्षकों और उद्यमियों की पीढ़ी को सशक्त बनाना है. इसके तहत मेटा और एनआईईएसबीयूडी (NIESBUD), एआईसीटीई और सीबीएसई के बीच 3 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए. 

 

2. (a) लोकेश सूजी 

इंटरनेशनल ईस्पोर्ट्स फेडरेशन (आईईएसएफ) की जनरल बॉडी ने ईस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईएसएफआई) के निदेशक और एशियन ईस्पोर्ट्स फेडरेशन (एईएसएफ) के उपाध्यक्ष लोकेश सूजी को तीन साल के कार्यकाल के लिए अपनी सदस्यता समिति के लिए चुना है. इंटरनेशनल ईस्पोर्ट्स फेडरेशन की स्थापना 2008 में की गयी थी, इसका उद्देश्य ईस्पोर्ट्स को बढ़ावा देना है.   

3. (c) इंद्रजाल 

हैदराबाद स्थित एक रोबोटिक्स फर्म (ग्रेने रोबोटिक्स) ने AI संचालित एक अत्याधुनिक एंटी-ड्रोन प्रणाली का अनावरण किया है जिसे इंद्रजाल (Indrajaal) नाम दिया गया है. यह सिस्टम न केवल परमाणु प्रतिष्ठानों, तेल क्षेत्रों जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रक्षा कर सकता है, बल्कि किसी भी प्रकार के ड्रोन से पूरे शहर की भी रक्षा कर सकता है. इंद्रजाल को 4,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में सभी प्रकार के ड्रोन से बचाव के लिए डिज़ाइन किया गया है.    

 

4. (b) मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू विश्वविद्यालय के 54वें स्थापना दिवस पर केंद्र शासित प्रदेश में अपनी तरह के पहले सामुदायिक रेडियो का उद्घाटन किया. गौरतलब है कि जम्मू विश्वविद्यालय को यूटी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के लिए यूजीसी द्वारा नोडल विश्वविद्यालय घोषित किया गया है.        

5. (d) गैबॉन

गैबॉन के सैन्य नेता ब्रिस ओलिगुई न्गुएमा (Brice Oligui Nguema) ने देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. हाल ही में गैबॉन के जनरल न्गुएमा के नेतृत्व में सैन्य अधिकारियों ने गैबॉन के राष्ट्रपति अली बोंगो को पद से हटाकर सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया था. गैबॉन, अटलांटिक तट के किनारे स्थित एक मध्य अफ़्रीकी देश है. इसकी राजधानी 'लिब्रेविल' है. 

6. (b) 05 सितंबर

भारत में प्रतिवर्ष 05 सितंबर को शिक्षाविद् और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 75 चयनित पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 प्रदान किया. इस वर्ष 50 स्कूल शिक्षकों, उच्च शिक्षा से 13 शिक्षकों और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से 12 शिक्षकों को सम्मानित किया गया. 

7. (b) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 

भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास में तेजी लाने के लिए भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1987 में भारत सरकार के तहत एक मिनी रत्न कंपनी के रूप में की गयी थी. 

8. (b) भारत 

भारत ने इतिहास रचते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव लैंडर उतारने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. हाल ही में विक्रम लैंडर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के निकट लैंडिंग की है. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के साथ भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ (अब रूस) चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल रहे है. अब इस लिस्ट में भारत भी शामिल हो गया है. 

9. (c) अमनप्रीत सिंह

भारतीय निशानेबाज अमनप्रीत सिंह ने बाकू, अजरबैजान में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2023 में पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल शूटिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है. भारत के कुल पदकों की संख्या नौ हो गई है जिसमें पांच स्वर्ण और चार कांस्य पदक शामिल है.    

 

10. (d) पी वीरमुथुवेल 

चंद्रयान-3 मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल है, उन्होंने वर्ष 2019 में चंद्रयान -3 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की कमान संभाली. इससे पहले वह इसरो के स्पेस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम कार्यालय में उप निदेशक के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके है. पी वीरमुथुवेल ने इससे पहले चंद्रयान-2 मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह तमिलनाडु के विल्लुपुरम के रहने वाले है और उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M) से पढ़ाई की है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts