प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(11-09-2023)

1. 7वीं हॉकी पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
(a) पटना 
(b) हैदराबाद 
(c) चेन्नई 
(d) वाराणसी 

2. डीजीसीए ने ड्रोन ट्रेनिंग के लिए कितने रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन को मंजूरी दी है?
(a) 53
(b) 63
(c) 73
(d) 83

3. 'नया सवेरा योजना' किस केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है?
(a) अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय
(b) गृह मंत्रालय 
(c) शिक्षा मंत्रालय 
(d) ग्रामीण विकास मंत्रालय 

4. आकाश मिसाइल के पहले 'रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर' का निर्माण किसके द्वारा किया गया है?
(a) भारत डायनेमिक्स लिमिटेड 
(b) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(c) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड 
(d) इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री

5. किस भारतीय-अमेरिकी को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई के फील्ड ऑफिस का प्रमुख बनाया गया है?
(a) शोहिनी सिन्हा 
(b) प्रीति कपूर 
(c) आंचल रंजन 
(d) वर्षा गोपीनाथन 

6. दूरसंचार के क्षेत्र में सहयोग स्थापित करने के लिए ट्राई ने किसके साथ समझौता किया है?
(a) मेटा
(b) रिलायंस 
(c) गूगल 
(d) सी-डॉट 

7. आयरलैंड के दौरे के लिए भारतीय T20 टीम का कप्तान किसे बनाया गया है?
(a) हार्दिक पंडया   
(b) जसप्रित बुमराह 
(c) ऋतुराज गायकवाड़
(d) सूर्यकुमार यादव 

8. वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर कौन-सा है?
(a) कोलकाता  
(b) मुंबई 
(c) बेंगलुरु 
(d) चेन्नई 

9. भारत में बाघों की आबादी की वार्षिक अनुमानित वृद्धि दर कितनी है?
(a) 5.8 प्रतिशत 
(b) 5.9 प्रतिशत 
(c) 6.0 प्रतिशत 
(d) 6.1 प्रतिशत 

10. इंग्लैंड के किस क्रिकेटर ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया?

(a) जेम्स एंडरसन
(b) स्टुअर्ट ब्रॉड
(c) मोईन अली
(d) जोफ्रा आर्चर   


उत्तर:-

1. (c) चेन्नई 

7वीं हॉकी पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का शुभारम्भ चेन्नई में हुआ. इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही है जिसमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और मलेशिया शामिल है. यह टूर्नामेंट 10 तीनों तक आयोजित किया जायेगा. पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन एशियाई हॉकी महासंघ द्वारा 2011 से प्रतिवर्ष किया जाता है.  

 

2. (b) 63

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने ड्रोन ट्रेनिंग और स्किलिंग के लिए 63 रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन को मंजूरी दी है. इन ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन ने अब तक पांच हजार 500 से अधिक रिमोट पायलट प्रमाणपत्र प्रमाणित किये हैं. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय भारत में नागरिक उड्डयन को विनियमित करने के लिए भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है. 

3. (a) अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि नया सवेरा योजना (Naya Savera Scheme) के तहत करीब 1 लाख 20 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को फायदा हुआ है. 'नया सवेरा योजना' अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी एक योजना है. यह योजना विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विशेष कोचिंग की सुविधा प्रदान करती है. यह योजना सिख, जैन, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और पारसी समुदायों से संबंधित छात्रों के लिए शुरू की गयी है.       

 

4. (a) भारत डायनेमिक्स लिमिटेड 

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने अपने अत्याधुनिक सीकर सुविधा केंद्र में निर्मित पहली रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) सीकर ऑफ आकाश को डीआरडीओ को सौंप दिया है. सीकर एक महत्वपूर्ण सबसिस्टम है जिसका उपयोग टर्मिनल फेज में टारगेट ट्रैकिंग के लिए सरफेस-टू-एयर और एयर-टू-एयर में मार करने वाली मिसाइलों में किया जाता है. भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की स्थापना 1970 में हैदराबाद में की गयी थी.    

5. (a) शोहिनी सिन्हा 

भारतीय-अमेरिकी शोहिनी सिन्हा (Shohini Sinha) को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई के फील्ड का प्रमुख नियुक्त किया गया है. सिन्हा ने हाल ही में वाशिंगटन, डीसी में एफबीआई मुख्यालय में निदेशक के कार्यकारी विशेष सहायक के रूप में कार्य किया है. वह 2001 में एक विशेष एजेंट के रूप में एफबीआई में शामिल हुईं थी.  

6. (d) सी-डॉट 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) ने दूरसंचार में तकनीकी और संस्थागत सहयोग तंत्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. ट्राई, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 के तहत स्थापित एक नियामक निकाय है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. 

7. (b) जसप्रित बुमराह 

जसप्रित बुमरा अगस्त के मध्य में आयरलैंड में होने वाले तीन मैचों के T20I सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है. बीसीसीआई ने हाल ही में 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की. कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है. वहीं ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.  

8. (c) बेंगलुरु 

बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम (WCCF) का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है. इसके साथ ही बेंगलुरु न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, टोक्यो और दुबई जैसे शहरों की लीग में शामिल हो गया है. इस फ़ोरम में वर्तमान में छह महाद्वीपों में फैले 40 शहर शामिल है. इसकी स्थापना 2012 में लंदन के डिप्टी मेयर फॉर कल्चर एंड द क्रिएटिव इंडस्ट्रीज जस्टिन सिमंस ओबीई द्वारा की गई थी.  

9. (d) 6.1 प्रतिशत 

भारत में बाघों की आबादी को 6.1% प्रति वर्ष की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 3 हजार 925 अनुमानित किया गया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की है. पिछले साल मैसूरु में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के जश्न के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की न्यूनतम आबादी 3 हजार 167 घोषित की थी.

10. (b) स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. एशेज़ 2023 का पांचवां टेस्ट उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच था. स्टुअर्ट ब्रॉड करियर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने और गेंदबाज़ी में अंतिम गेंद पर विकेट लेने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर बन गए है. स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपना टेस्ट आगाज 9 दिसम्बर 2007 को श्रीलंका के खिलाफ किया था. रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 604 विकेट लिए है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

PM E-Drive Scheme

PM E-Drive Scheme has been launched by Union Minister H. D. Kumaraswamy. This initiative will accelerate the adoption of electric vehicles (...

Popular Posts