प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-09-2023)

1. हाल ही में एमएस स्वामीनाथन का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति थे?
(a) अंतरिक्ष 
(b) चिकित्सा 
(c) पत्रकारिता 
(d) कृषि 

2. 'जीएसटी सहाय' इनवॉइस फाइनेंसिंग लोन्स प्लेटफार्म किसके द्वारा लांच किया जायेगा?
(a) सेबी 
(b) सिडबी
(c) नीति आयोग 
(d) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 

 

3. भारत किसके साथ मिलकर एक 'संयुक्त क्षमता-निर्माण पहल' की शुरुआत की है?
(a) वर्ल्ड बैंक 
(b) आसियान 
(c) संयुक्त राष्ट्र 
(d) सार्क 

4. 'भारतीय भाषा उत्सव' कार्यक्रम किस शहर में आयोजित किया जा रहा है?
(a) वाराणसी 
(b) पटना 
(c) अहमदाबाद  
(d) लखनऊ 

5. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 में भारत की रैंक क्या है?
(a) 40वां 
(b) 51वां 
(c) 81वां 
(d) 82वां 

6. एशियन गेम 2023 में महिला वुशू 60 किग्रा वर्ग में किस भारतीय ने रजत पदक जीता?
(a) आंचल सिंह 
(b) मनु भाकर   
(c) रोशिमिना देवी
(d) आकृति सिन्हा  

7. यूएस ओपन 2023 का महिला एकल का ख़िताब किसने जीता?
(a) अरीना सबालेंका 
(b) एरिन राउटलिफ़ 
(c) कोको गॉफ
(d) गैब्रिएला डाब्रोव्स्की 

8. वर्ष 2022 के शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार के लिए कितने वैज्ञानिकों को चुना गया है?
(a) 10
(b) 11
(c) 12
(d) 13

9. G20 शिखर सम्मेलन 2023 का थीम क्या है?
(a) 'वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर'
(b) ग्लोब टूगेदर 
(c) वर्ल्ड ईज फैमिली  
(d) इनमें से कोई नहीं 

10. भारत के पहले यूपीआई एटीएम को किस पेमेंट सर्विसेज द्वारा लांच किया गया है?
(a) एयरटेल पेमेंट बैंक 
(b) हिटाची पेमेंट सर्विसेज
(c) बजाज फाइनेंस 
(d) आदित्य बिड़ला कैपिटल

उत्तर:-

1. (d) कृषि 

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और भारत में 'हरित क्रांति' के जनक एमएस स्वामीनाथन का चेन्नई में 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया. स्वामीनाथन ने धान की अधिक उपज देने वाली किस्मों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. एमएस स्वामीनाथन का जन्म 7 अगस्त, 1925 को तमिलनाडु के तंजावुर जिले में हुआ था. स्वामीनाथन को पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. उन्हें 1971 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.  

2. (b) सिडबी

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की आर्थिक और वित्तीय स्थिरता को बढ़ाने के उद्देश्य से, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) एक ऐप-आधारित 'इनवॉइस फाइनेंसिंग' लोन्स प्लेटफार्म' 'जीएसटी सहाय' (GST Sahay) लॉन्च करने जा रहा है. इसकी घोषणा सिडबी के मुख्य महाप्रबंधक राहुल प्रियदर्शी ने एक कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम के दौरान की.

 

3. (c) संयुक्त राष्ट्र 

भारत और संयुक्त राष्ट्र ने "भारत-संयुक्त राष्ट्र क्षमता निर्माण पहल" (India-UN Capacity Building Initiative) नामक एक संयुक्त क्षमता-निर्माण पहल शुरू की है. इसका उद्देश्य वैश्विक दक्षिण में भागीदार देशों के साथ भारत के विकास के अनुभवों को साझा करना है. इस कार्यक्रम में भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और 78वीं UN महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भाग लिया.  

4. (d) लखनऊ 

भारतीय भाषाओं का जश्न मनाने के लिए 75 दिवसीय कार्यक्रम 'भारतीय भाषा उत्सव' का आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया जा रहा है. कार्यक्रम में पद्मश्री पुरस्कार विजेता और विभिन्न भारतीय भाषाओं के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. यह उत्सव आज से 11 दिसंबर तक जारी रहेगा जो प्रसिद्ध तमिल कवि सुब्रह्मण्यम भारती का जन्म दिवस भी है और जिसे 'भारतीय भाषा दिवस' के रूप में भी मनाया जाता है. 

 

5. (a) 40वां 

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा प्रकाशित ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) 2023 रैंकिंग में भारत 132 अर्थव्यवस्थाओं में से 40वें स्थान पर बरकरार है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत 2015 में 81वें स्थान से 2023 में 40वें स्थान पर पहुंच गया है. 

6. (c) रोशिमिना देवी

एशियन गेम 2023 में भारत की रोशिमिना देवी ने महिला वुशू के 60 किग्रा वर्ग में रजत पदक हासिल किया. वही निशानेबाजी में पुरुषों की 10 मीटर पिस्टल टीम (सरबजोत सिंह, अर्जुन सिंह चीमा और शिवा नरवाल) ने देश को स्वर्ण पदक दिलाया. भारत अभी तक कुल 6 स्वर्ण पदक जीत चुका है.     

7. (c) कोको गॉफ

यूएस ओपन 2023 का महिला एकल का ख़िताब अमेरिका की 19 साल की टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ (Coco Gauff) ने जीत लिया है. उन्होंने फाइनल में बेलारूस की अरीना सबालेंका (Aryna Sabalenka) को शिकस्त देकर यह ख़िताब अपने नाम किया. यह गॉफ का पहला ग्रैंडस्लैम टाइटल है. पहला सेट हारने के बाद उन्होंने शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जीत हासिल की. 

8. (c) 12

 

वर्ष 2022 के शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार के लिए 12 वैज्ञानिकों को चुना गया है. शांति स्वरूप भटनागर विज्ञान के क्षेत्र का शीर्ष वार्षिक पुरस्कार है. 12 वैज्ञानिकों को सात श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किया जायेगा. डॉ.एन. सीएसआईआर के महानिदेशक कलैसेल्वी ने केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में वर्ष 2022 के पुरस्कारों की घोषणा की. सीएसआईआर के पहले निदेशक शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर, यह पुरस्कार सात वैज्ञानिक विषयों - भौतिकी, जीव विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, चिकित्सा, रसायन विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान में दिए जाते हैं.

9. (a) 'वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर'

18वां G20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 09-10 सितम्बर को आयोजित किया जायेगा. G20 शिखर सम्मेलन 2023 का थीम "वसुधैव कुटुंबकम - वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर," है. इस सम्मेलन में G20 के सदस्य देश के अलावा 09 गेस्ट कंट्री भी भाग लेंगी. वर्ष 2024 में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन ब्राजील में किया जायेगा.         

10. (b) हिटाची पेमेंट सर्विसेज

भारत के पहले यूपीआई एटीएम को हिटाची लिमिटेड की सहायक कंपनी हिटाची पेमेंट सर्विसेज ने लांच कर दिया है. हिटाची पेमेंट सर्विसेज ने एनपीसीआई के सहयोग से इसे लांच किया है. यूपीआई एटीएम कार्ड रहित नकद निकासी की सुविधा प्रदान करता है जिससे फिजिकल डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं होती है. UPI ऐप की मदद से यूजर अपने कई बैंक एकाउंट्स से पैसे निकाल सकते है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts