प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-09-2023)

1. नई दिल्ली में आकांक्षी ब्लॉकों के लिए 'संकल्प सप्ताह' कार्यक्रम की शुरुआत कौन करेगा?
(a) नरेंद्र मोदी 
(b) अमित शाह 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) अनुराग ठाकुर   

2. इंडो-लैटिन अमेरिका सांस्कृतिक महोत्सव के चौथे संस्करण का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) नई दिल्ली 
(b) मुंबई 
(c) कोलकाता 
(d) पटना  

 

3. बिहार राज्य का दूसरा टाइगर रिजर्व किस जिले में स्थापित किया जायेगा?
(a) आरा 
(b) पश्चिम चंपारण 
(c) कैमूर 
(d) पूर्वी चंपारण   

4. एशियम गेम्स 2023 में निशानेबाजी के किस इवेंट में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता?
(a) 50 मीटर एयर रायफल 
(b) 10 मीटर एयर पिस्टल 
(c) 25 मीटर एयर पिस्टल 
(d) इनमें से कोई नहीं

5. एशियाई खेलों में महिला एकल टेबल टेनिस प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय कौन बनी है?
(a) मौमा दास
(b) नेहा अग्रवाल
(c) अदिति सिन्हा 
(d) मनिका बत्रा  

6. भारतीय रिजर्व बैंक ने इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन को किस बैंक में हिस्सेदारी हासिल करने की मंजूरी दी है?
(a) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(b) येस बैंक 
(c) फेडरल बैंक 
(d) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

7. विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 27 सितंबर 
(b) 28 सितंबर 
(c) 29 सितंबर 
(d) 30 सितंबर 

8. भारत के पहले AI-संचालित एंटी-ड्रोन सिस्टम को क्या नाम दिया गया है?
(a) प्रखर 
(b) चेतक 
(c) इंद्रजाल 
(d) गगनयान

9. डूरंड कप 2023 का टाइटल किस टीम ने जीता?
(a) ईस्ट बंगाल 
(b) मोहम्मडन एससी
(c) केरल ब्लास्टर्स
(d) मोहन बागान सुपर जाइंट 

10. हाल ही में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का निधन हो गया, वह किस देश के पूर्व क्रिकेटर थे?
(a) केन्या 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) इंग्लैंड 
(d) ज़िम्बाब्वे 

उत्तर:-

1. (a) नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को नई दिल्ली में देश के आकांक्षी ब्लॉकों के लिए 'संकल्प सप्ताह' (Sankalp Saptaah) नामक कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. इस कार्यक्रम का उद्घाटन भारत मंडपम में किया जायेगा, जहां देश भर से आये लगभग तीन हजार पंचायत और ब्लॉक स्तर के जन प्रतिनिधि शामिल होंगे. 'संकल्प सप्ताह' आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) के प्रभावी कार्यान्वयन से जुड़ा है.

 

2. (a) नई दिल्ली 

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) द्वारा आयोजित इंडो-लैटिन अमेरिका सांस्कृतिक महोत्सव के चौथे संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है. इस दो दिवसीय महोत्सव में तीन देशों - कोलंबिया, इक्वाडोर और चिली के कुल 34 कलाकार भाग ले रहे हैं. इसके आयोजन का उद्देश्य लैटिन अमेरिका की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना है.  

3. (c) कैमूर 

पश्चिम चंपारण जिले में वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के बाद, बिहार को वर्ष के अंत या 2024 की शुरुआत तक कैमूर जिले (कैमूर वन्यजीव अभयारण्य) में दूसरा बाघ रिजर्व मिलने वाला है. वर्तमान में राज्य में बाघों की कुल संख्या 54 है. राष्ट्रीय बाघ रिजर्व संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है. कैमूर वन्यजीव अभयारण्य बिहार का सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है जो कैमूर और रोहतास जिलों में फैला है. इसकी स्थापना 1979 में की गयी थी.     

 

4. (a) 50 मीटर एयर रायफल 

स्वप्निल कुसाले, ऐशवरी तोमर, अखिल श्योराण की पुरुष टीम ने भारत को 50 मीटर रायफल थ्री पी इवेंट में गोल्ड मेडल दिलाया. वहीं ईशा, दिव्या और पलक की महिला टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता. एशियम गेम्स 2023 भारत अब तक 7 गोल्ड मेडल जीत चुका है. इसके साथ ही भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर आ गया है.          

5. (d) मनिका बत्रा  

भारत की टेबल टेनिस स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा एशियाई खेलों में महिला एकल टेबल टेनिस प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बन गयी है. चीन में आयोजित हो रहे 19वें एशियाई खेलों में मनिका बत्रा ने क्वार्टर फाइनल मैच में थाइलैंड की खिलाड़ी को मात दी. अब सेमीफाइनल में जगह बनाने और पदक पक्का करने के लिए वह चीन की वांग यिडी के खिलाफ खेलेंगी.  

6. (c) फेडरल बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IFC) को फेडरल बैंक में 9.7 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की मंजूरी दे दी है. फेडरल बैंक लिमिटेड एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय कोच्चि, केरल में है. 

7. (c) 29 सितंबर 

विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को हृदय रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व हृदय दिवस का थीम 'Use Heart, Know Heart' है. साल 1999 में वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (WHF) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर विश्व हृदय दिवस मनाये जाने की शुरुआत की थी. 

8. (c) इंद्रजाल 

हैदराबाद स्थित एक रोबोटिक्स फर्म (ग्रेने रोबोटिक्स) ने AI संचालित एक अत्याधुनिक एंटी-ड्रोन प्रणाली का अनावरण किया है जिसे इंद्रजाल (Indrajaal) नाम दिया गया है. यह सिस्टम न केवल परमाणु प्रतिष्ठानों, तेल क्षेत्रों जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रक्षा कर सकता है, बल्कि किसी भी प्रकार के ड्रोन से पूरे शहर की भी रक्षा कर सकता है. इंद्रजाल को 4,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में सभी प्रकार के ड्रोन से बचाव के लिए डिज़ाइन किया गया है.    

9. (d) मोहन बागान सुपर जाइंट 

मोहन बागान सुपर जाइंट ने कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में ईस्ट बंगाल को 1-0 से हराकर डूरंड कप 2023 का ख़िताब अपने नाम कर लिया. मोहन बागान इससे पहले वर्ष 2000 में डूरंड कप खिताब जीता था. उन्होंने 2004, 2009 और 2019 में फाइनल में जगह बनाई लेकिन ख़िताब नही जीत पाए थे. डूरंड कप 2023 3 अगस्त को शुरू हुआ था, यह टूर्नामेंट का 132वां संस्करण था, जिसमे 24 टीमों ने भाग लिया.  

10. (d) ज़िम्बाब्वे 

ज़िम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का 49 साल की उम्र में निधन हो गया है. हीथ स्ट्रीक ने ज़िम्बाब्वे के लिए अंतर्राष्ट्रीय करियर में 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले थे. उन्होंने नंवबर, 1993 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था. उन्होंने टेस्ट की 102 पारियों में गेंदबाज़ी करते हुए 216 विकेट चटकाए थे. उनके निधन की जानकारी उनकी पत्नी नादिन ने दी. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts