प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-11-2023)

1. केंद्र सरकार ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?
(a) 01 वर्ष 
(b) 02 वर्ष 
(c) 03 वर्ष 
(d) 04 वर्ष 

2. 9वें ब्रिक्स संसदीय मंच में संसद के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कौन करेगा?
(a) शशि थरूर 
(b) राजनाथ सिंह 
(c) हरिवंश नारायण सिंह 
(d) ओम बिड़ला

 

3. आईबीएसए ब्लाइंड फुटबॉल इंटरकांटिनेंटल कप 2023 का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) पणजी 
(b) कोच्चि
(c) चेन्नई 
(d) हैदराबाद

4. दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किसे सम्मानित किया जायेगा?
(a) रेखा 
(b) जया बच्चन 
(c) वहीदा रहमान 
(d) धर्मेन्द्र 

5. एशियाई खेल 2023 में भारत ने अपना तीसरा गोल्ड किस खेल में जीता?
(a) तैराकी 
(b) निशानेबाजी 
(c) रेसलिंग 
(d) घुड़सवारी 

6. वनडे क्रिकेट इतिहास में किस टीम ने 3000 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) इंग्लैंड    

7. 'भारत ऊर्जा शिखर सम्मेलन 2023' का उद्घाटन किसने किया?
(a) अनुराग ठाकुर 
(b) स्मृति ईरानी 
(c) आरके सिंह 
(d) ज्योतिरादित्य सिंधिया 

8. वर्ल्ड ट्रेड एक्सपो के चौथे संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जायेगा?
(a) महाराष्ट्र
(b) उत्तर प्रदेश
(c) असम 
(d) बिहार  

9. किस राज्य में मोबाइल एप्लिकेशन ऐप 'सरपंच संवाद' का अनावरण किया गया?
(a) बिहार 
(b) राजस्थान 
(c) असम 

10. दुनिया के सबसे उंचे फाइटर एयरफील्ड का विकास कहां किया जा रहा है?
(a) श्रीनगर 
(b) बाकू 
(c) काठमांडू 
(d) लद्दाख  

उत्तर:-

(a) 01 वर्ष 

केंद्र सरकार ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है. राजेश्वर राव का अगला कार्यकाल इसी वर्ष 9 अक्टूबर से शुरू होगा. इससे पहले वह आरबीआई के कार्यकारी निदेशक थे. राव साल 1984 से ही आरबीआई से जुड़े हुए है. राव ने कोचीन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है.  

 

2. (c) हरिवंश नारायण सिंह 

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह 27-29 सितंबर तक जोहान्सबर्ग में 9वें ब्रिक्स संसदीय मंच (BRICS Parliamentary Forum) में संसद के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. इसका मुख्य फोकस ब्रिक्स और अफ्रीकी साझेदारी को बढ़ाने के लिए संसदीय कूटनीति का उपयोग करना है. पहला ब्रिक्स संसदीय मंच 8 जून 2015 को मास्को में रूस की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था.

3. (b) कोच्चि

भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन (आईबीएफएफ) ने बताया कि 'आईबीएसए ब्लाइंड फुटबॉल इंटरकांटिनेंटल कप 2023' का आयोजन कोच्चि में कक्कानाड के यूनाइटेड स्पोर्ट्स सेंटर में किया जायेगा. यह टूर्नामेंट 26 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जायेगा. इसमें कोस्टा रिका, चिली, पोलैंड, रोमानिया, ग्रीस, मिस्र, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, कोरिया गणराज्य और भारत की टीमें भाग लेंगी. 

 

4. (c) वहीदा रहमान 

दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को सिनेमा के क्षेत्र में देश के शीर्ष सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. पिछले साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख को प्रदान किया गया था. भारत सरकार ने 1969 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार की घोषणा की थी. दादा साहब फाल्के को 'भारतीय सिनेमा के जनक' के रूप में जाना जाता है.

5. (d) घुड़सवारी 

भारत ने एशिया कप 2023 में अपना तीसरा स्वर्ण पदक घुड़सवारी ड्रेसेज (Equestrian dressage) में जीता है. घुड़सवारी की भारतीय मिश्रित टीम ने पहला इवेंट में पहला स्थान हासिल कर यह कारनामा किया. भारतीय घुड़सवारी टीम ने इस स्पर्धा में 41 साल का बाद स्वर्ण पदक जीता है. एशिया कप 2023 में यह भारत का 13वां पदक था.  

6. (a) भारत 

भारत वनडे क्रिकेट इतिहास में 3000 छक्के लगाने वाली पहली टीम बन गयी है. वेस्टइंडीज 2953 छक्कों के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान 2566 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर है. भारतीय टीम ने यह मुकाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में हासिल किया. टीम इंडिया ने इस मैच में 18 छक्के लगाये. सूर्य कुमार यादव ने सर्वाधिक 06 छक्के लगाये. 

7. (c) आरके सिंह 

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने नई दिल्ली में 'भारत ऊर्जा शिखर सम्मेलन 2023' (India Energy Summit 2023) का उद्घाटन किया. इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य देश में एक सक्षम ग्रीन हाइड्रोजन इको सिस्टम तैयार करना है. 

8. (a) महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस विश्व व्यापार एक्सपो 2023 (World Trade Expo 2023) के चौथे संस्करण का उद्घाटन करेंगे. यह विशेष रूप से एमएसएमई के लिए वैश्विक व्यापार संबंधों में सहायता के लिए भारत का सबसे बड़ा व्यापार मंच है. एक्सपो 3-4 अक्टूबर 2023 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मुंबई में औओजित किया जायेगा. यह कार्यक्रम वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मुंबई और ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज (एआईएआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जायेगा.  

9. (c) असम 

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने गुवाहाटी के राजभवन में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) के एक मोबाइल एप्लिकेशन ऐप 'सरपंच संवाद' का अनावरण किया. क्यूसीआई ने पूरे भारत में लगभग 2.5 लाख सरपंचों को जोड़ने के उद्देश्य से एक पहल के रूप में सरपंच संवाद अभियान शुरू किया है जो नेटवर्किंग, ज्ञान प्रसार और सहयोग के लिए एक समग्र मंच के रूप में कार्य करता है. 

 

10. (d) लद्दाख  

भारत लद्दाख के न्योमा में दुनिया का सबसे ऊंचा फाइटर एयरफील्ड बना रहा है. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा तैयार किया जा रहा यह एयरफील्ड पूर्वी लद्दाख में स्थित है जो चीन से मुकाबले के लिए एक महत्वपूर्ण लोकेशन है. इस प्रोजेक्ट को 218 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू के सांबा में 90 से अधिक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts