प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(21-10-2023)

1. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किसके साथ कश्मीर में विस्टाडोम ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ किया?
(a) जितेन्द्र सिंह 
(b) अश्विनी वैष्णव 
(c) अनुराग ठाकुर 
(d) आर के सिंह 

2. ऑपरेशन चक्र-II किस केन्द्रीय एजेन्सी द्वारा चलाया जा रहा है?
(a) ईडी 
(b) सीबीआई
(c) डीजीसीए
(d) आईबी 

3. हाल ही में किसे आपदा प्रबंधन में गोल्डन पीकॉक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(a) एनटीपीसी 
(b) भेल  
(c) आरईसी लिमिटेड 
(d) सेल 

4. भारत की पहली रीजनल रैपिड रेल को क्या नाम दिया गया है?
(a) वंदे भारत 
(b) भारत दर्शन 
(c) नमो भारत 
(d) इंडियन रैपिड रेल 

5. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 26,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन बने है?
(a) रोहित शर्मा 
(b) विराट कोहली 
(c) स्टीव स्मिथ 
(d) डेविड वार्नर 

6. केन्द्रीय कैबिनेट ने किस नए स्वायत्त निकाय के निर्माण को मंजूरी दी है?
(a) 'मेरा भारत मेरा देश'
(b) 'मेरा युवा भारत' 
(c) 'मेरा गावं मेरा देश'
(d) 'युवा भारत'

7. तंजानिया की राष्ट्रपति कौन है जो जेएनयू द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करने वाली पहली महिला बनीं है?
(a) एलेन जॉनसन सरलीफ़
(b) सिंडी किरो
(c) सुसान डौगन
(d) सामिया सुलुहु हसन

8. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार सबसे अमीर भारतीय कौन है?
(a) गौतम अडानी 
(b) अदार पूनावाला 
(c) रतन टाटा 
(d) मुकेश अंबानी

9. इस वर्ष अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) जोशुआ डी. एंग्रिस्ट
(b) क्लाउडिया गोल्डिन 
(c) रघुराम राजन 
(d) डेविड कार्ड

10. भारतीय वायु सेना ने अपने नए ध्वज का अनावरण किया, भारतीय वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है?
 (a) 07 अक्टूबर 
 (b) 08 अक्टूबर 
 (c) 09 अक्टूबर 
 (d) 10 अक्टूबर 

उत्तर:-

1. (b) अश्विनी वैष्णव 

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विस्टाडोम ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ किया. उपराज्यपाल ने श्रीनगर स्टेशन से बनिहाल के लिए पहली विस्टाडोम कोच ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. केंद्रीय मंत्री और असम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में शामिल हुए.

2. (b) सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई ने अपने ऑपरेशन चक्र-II (Operation Chakra-II) के हिस्से के रूप में पांच अलग-अलग मामलों के संबंध में कई राज्यों में 76 स्थानों पर तलाशी ली. इसका उद्देश्य भारत में संगठित साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों पर रोक  लगाना है. सीबीआई ने इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और निजी क्षेत्र के दिग्गजों के साथ संयुक्त रूप से संचालित किया. 

3. (c) आरईसी लिमिटेड 

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आरईसी लिमिटेड को आपदा प्रबंधन में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स की ओर से गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया है. गोल्डन पीकॉक पुरस्कार को स्थापना 19९१ में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा की गयी थी. आरईसी लिमिटेड एक गैर बैंकिंग वित्तीय संस्था है, इसकी स्थापना 1969 में की गयी थी. 

4. (c) नमो भारत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीजनल रैपिड रेल नमो भारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया साथ ही उन्होंने इसकी यात्रा भी की. रैपिडएक्स ट्रेन छह कोच की ट्रेन है, जिसमें एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है. इस ट्रेन में 72 सीट स्टैंडर्ड कोच और 62 सीट प्रीमियम कोच है. दिल्ली-मेरठ कॉरोडिर पर 30 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसमें से 10 ट्रेनें साहिबाबाद-दुहाई के बीच चलेंगी.

5. (b) विराट कोहली 

भारत से दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 26,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. इन्होने इस मामले में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है. विश्व कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. कोहली ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 48वां शतक भी जड़ा.  

6. (b) 'मेरा युवा भारत' 

केन्द्रीय कैबिनेट ने युवा विकास और युवा-नेतृत्व वाले विकास के लिए एक स्वायत्त निकाय 'मेरा युवा भारत' Mera Yuva Bharat' (MY Bharat) की स्थापना को मंजूरी दे दी. यह संस्था युवाओं को उनके सपनों को साकार करने और एक विकसित भारत का निर्माण करने में मददगार साबित होगी. इसकी शुरुआत सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित की जाएगी. 

7. (d) सामिया सुलुहु हसन

तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन (Samia Suluhu Hassan) को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया, वह इस सम्मान से सम्मानित होने वाली पहली महिला बन गईं. सामिया इस समय अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा पर है. तंजानिया एक पूर्वी अफ़्रीकी देश है, इसकी राजधानी डोडोमा है.  

8. (d) मुकेश अंबानी

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी को पछाड़कर सबसे अमीर भारतीय बन गए है. इस अवधि के दौरान, मुकेश अंबानी की संपत्ति 2014 में ₹165,100 करोड़ से बढ़कर लगभग ₹808,700 करोड़ हो गई है. हुरुन इंडिया और 360 वेल्थ ने हाल ही में 360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 जारी की है. अडानी ₹474,800 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है. 

9. (b) क्लाउडिया गोल्डिन 

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार (2023) की घोषणा कर दी है. इस बार अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में 2023 के स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार क्लाउडिया गोल्डिन (Claudia Goldin) को दिया गया है. उन्हें यह अवार्ड महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों के बारे में लोगों की समझ को बढ़ाने के लिए, किये गए उनके शोध के लिए यह अवार्ड दिया गया है. 1946 में न्यूयॉर्क में जन्मी गोल्डिन, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज, में प्रोफ़ेसर है. 

10. (b) 08 अक्टूबर 

भारतीय वायु सेना ने अपने 91वें स्थापना दिवस के अवसर पर अपने नए ध्वज का अनावरण किया. वायु सेना की 91वीं वर्षगांठ उत्तर प्रदेश में प्रयागराज में मनाया गया. वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने नए ध्वज का अनावरण किया. इस वर्ष वायुसेना दिवस का थीम - 'भारतीय वायुसेना-वैश्विक हवाईशक्ति' (IAF-Airpower Beyond Boundaries) था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

PM E-Drive Scheme

PM E-Drive Scheme has been launched by Union Minister H. D. Kumaraswamy. This initiative will accelerate the adoption of electric vehicles (...

Popular Posts