प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(26-10-2023)

1. भारत के पहले नैनो डीएपी प्लांट का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) गुजरात
(d) पंजाब  

2. नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड को किसने लांच किया?
(a) अमित शाह 
(b) राजनाथ सिंह
(c) अनुराग ठाकुर 
(d) आर के सिन्हा  

3. केन्द्रीय कैबिनेट ने किस देश के साथ सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन पार्टनरशिप के लिए सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दी है?
(a) फ्रांस 
(b) जर्मनी 
(c) सिंगापुर
(d) जापान

4. एशियाई पैरा खेलों के पुरुष डिस्कस थ्रो में किस भारतीय ने स्वर्ण पदक जीता?
(a) अतुल सक्सेना 
(b) नीरज यादव   
(c) राकेश भैरा
(d) मोहित सिन्हा    

5. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'हामून' को किस देश द्वारा नाम दिया गया है?
(a) पाकिस्तान 
(b) बांग्लादेश 
(c) ईरान 
(d) कुवैत   

6. किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और नवाचार पदक से सम्मानित किया गया?
(a) विवेक रामास्वामी  
(b) अशोक गाडगिल 
(c) अरुण मेहरा
(d) अजय बग्गा

7. संयुक्त राष्ट्र विश्व विकास सूचना दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 24 अक्टूबर 
(b) 25 अक्टूबर 
(c) 26 अक्टूबर 
(d) 27 अक्टूबर 

8. किस राज्य ने बाघ अभयारण्यों के लिए 'विशेष बाघ सुरक्षा बल' के गठन को मंजूरी दी है?
(a) असम 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) अरुणाचल प्रदेश 
(d) गुजरात 

9. ऑपरेशन चक्र-II किस केन्द्रीय एजेन्सी द्वारा चलाया जा रहा है?
(a) ईडी 
(b) सीबीआई
(c) डीजीसीए
(d) आईबी 

10. 37वें राष्ट्रीय खेलों का पहला स्वर्ण पदक किस राज्य की महिला बैडमिंटन टीम ने जीता?
(a) कर्नाटक 
(b) असम
(c) तमिलनाडू 
(d) केरल 

उत्तर:-

1. (c) गुजरात

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में देश के पहले नैनो डीएपी प्लांट का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में नैनो टेक्नोलॉजी कृषि क्षेत्र में गेम चेंजर साबित होगी. कलोल में नैनो लिक्विड डैप प्लांट इफको द्वारा 300 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है. इफको की स्थापना 1967 में की गयी थी. 

2. (a) अमित शाह 

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह ने नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) की शुरुआत की. उन्होंने दिल्ली में एनसीईएल लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर का अनावरण किया. एनसीईएल को इस वर्ष 25 जनवरी को बहु-राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम, 2002 के तहत रजिस्टर किया गया था.     

3. (d) जापान

केन्द्रीय कैबिनेट ने जापान-भारत सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन पार्टनरशिप पर भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दी है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जुलाई, 2023 जापान के साथ सहयोग ज्ञापन (एमओसी) पर हस्ताक्षर किये थे.  

4. (b) नीरज यादव  

एशियाई पैरा खेलों के पुरुष डिस्कस थ्रो में भारत के नीरज यादव ने स्वर्ण पदक जीता उनकी इस जीत पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है. गौरतलब है कि एशियाई पैरा खेलों का आयोजन चीन में किया जा रहा है. वहीं पुरुषों की 1500 मीटर- T46 इवेंट में भारत के राकेश भैरा ने कांस्य पदक जीता.   

5. (c) ईरान 

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'हामून' (Hamoon) 25 अक्टूबर 2023 को बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी तट से टकराया. हिंद महासागर में बनने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों को 13 सदस्य देशों द्वारा क्रमिक रूप से दिया जाता है. चक्रवाती तूफान 'हामून' को ईरान द्वारा नामित किया गया है. 'हामून' एक फ़ारसी शब्द है जो अस्थायी रेगिस्तानी झीलों और दलदली भूमि को दर्शाता है. 

6. (b) अशोक गाडगिल 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दो भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिकों को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और नवाचार पदक से सम्मानित किया. जिसमें अशोक गाडगिल और सुब्रा सुरेश शामिल है. यह अवार्ड उन अमेरिकियों को दिया जाता है जिन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी में उपलब्धियां हासिल की है. इस अवार्ड की स्थापना 1959 में की गयी थी.        

7. (a) 24 अक्टूबर 

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस (World Development Information Day) मनाता है. इसकी स्थापना साल 1972 में की गयी थी. इस दिवस का उद्देश्य विकास की समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर ध्यान देना है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र दिवस के साथ ही मनाया जाता है, जिसकी स्थापना 1945 में की गयी थी. 

8. (c) अरुणाचल प्रदेश 

अरुणाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य में बाघों की सुरक्षा के लिए विशेष बाघ सुरक्षा बल (Special Tiger Protection Force) के गठन को मंजूरी दी है. इस फ़ोर्स को नामदाफा, पक्के और कमलांग टाइगर रिज़र्व में तैनात किया जायेगा. इसके तहत कुल 336 पोस्ट भी बनाये जायेंगे. 

9. (b) सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई ने अपने ऑपरेशन चक्र-II (Operation Chakra-II) के हिस्से के रूप में पांच अलग-अलग मामलों के संबंध में कई राज्यों में 76 स्थानों पर तलाशी ली. इसका उद्देश्य भारत में संगठित साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों पर रोक  लगाना है. सीबीआई ने इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और निजी क्षेत्र के दिग्गजों के साथ संयुक्त रूप से संचालित किया. 

10. (b) असम

असम की महिला बैडमिंटन टीम ने 37वें राष्ट्रीय खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता, वहीं कर्नाटक ने पुरुषों के फाइनल में जीत हासिल की. 37वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन गोवा में किया जा रहा है.  इस बार के राष्ट्रीय खेलों में 43 खेलों को शामिल किया गया है. राष्ट्रीय खेलों का पिछला आयोजन गुजरात में किया गया था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts