प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(31-10-2023)

1. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने किसे अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
(a) सचिन तेंदुलकर 
(b) महेंद्र सिंह धोनी 
(c) रोहित शर्मा  
(d) विराट कोहली 

2. भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ के चौथे वार्षिक सम्मेलन का आयोजन कहां किया गया?
(a) जयपुर 
(b) श्रीनगर
(c) वाराणसी 
(d) पटना 

3.  ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट 2023 की मेजबानी कौन-सा शहर करेगा?
(a) मस्कट 
(b) दुबई 
(c) अबूधाबी
(d) कुवैत सिटी 

4. चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
(a) 99
(b) 105
(c) 111
(d) 121

5. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने हाल ही में किस देश को अपनी 'ग्रे लिस्ट' से हटाया है?
(a) पाकिस्तान 
(b) मलेशिया 
(c) म्यांमार 
(d) अल्बानिया 

6. एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में किस भारतीय शूटर ने भारत के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया?
(a) सौरभ चौधरी 
(b) अंजलि भागवत 
(c) जीतू राय
(d) मनु भाकर 

7. जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर सलीमुल हक का निधन हो गया है, वह किस देश के निवासी थे?
(a) पाकिस्तान 
(b) जापान 
(c) भारत
(d) बांग्लादेश   

8. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'हामून' को किस देश द्वारा नाम दिया गया है?
(a) पाकिस्तान 
(b) बांग्लादेश 
(c) ईरान 
(d) कुवैत   

9. भारत के पहले नैनो डीएपी प्लांट का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) गुजरात
(d) पंजाब  

10. भारत निर्वाचन आयोग ने किसे अपना नेशनल आइकन नियुक्त किया है?
(a) कपिल देव
(b) महेंद्र सिंह धोनी 
(c) अनुष्का शर्मा
(d) राजकुमार राव  

उत्तर:- 

1. (b) महेंद्र सिंह धोनी 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) ने क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को बैंक का ऑफिसियल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. ब्रांड एंबेसडर के रूप में, धोनी बैंक के विभिन्न प्रचार अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. भारतीय स्टेट बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है.

2. (b) श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ (Indian Economics & Allied Sciences Association) के चौथे वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर में किया. भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ (आईईएएसए) के अध्यक्ष प्रोफेसर सुधाकर पांडा और आईईएएसए के सचिव डॉ. आलोक कुमार ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया. 

3. (b) दुबई 

ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट (Beautyworld Middle East) 2023 का आयोजन 30 अक्टूबर से 1 नवंबर, 2023 तक दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित किया जायेगा. यह एक प्रमुख इंटरनेशनल ट्रेड शो है. इस इवेंट में 57 देशों के 1,750 प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है.   

4. (c) 111

चीन के हांग्जो में आयोजित किये गए चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारतीय पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 111 पदक जीते. भारत ने 29 स्वर्ण 31 रजत और 51 कांस्य के साथ अभियान समाप्त किया किया. एशियाई पैरा खेलों में यह  भारत का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है.     

5. (d) अल्बानिया 

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने 27 अक्टूबर, 2023 को प्रकाशित एक समीक्षा में कई देशों को अपनी 'ग्रे लिस्ट' से हटाने की घोषणा की है. इनमें केमैन द्वीप, पनामा, जॉर्डन और अल्बानिया शामिल हैं. वहीं बुल्गारिया को एस्लिस्ट में शामिल कर दिया गया है. 'ग्रे लिस्ट' में उन देशों को रखा जाता है जो एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद-रोधी वित्तपोषण (सीएफटी) जैसे मानकों को पूरा नहीं करते हैं. 

6. (d) मनु भाकर 

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में भारत की महिला शूटर मनु भाकर ने भारत के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया. कोरिया के चांगवोन में एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल इवेंट में वह पांचवें स्थान पर थी. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अर्जुन बाबूता और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सरबजोत सिंह ने भी पेरिस 2024 कोटा हासिल किया है.  

7. (d) बांग्लादेश   

प्रसिद्ध जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर सलीमुल हक (Saleemul Huq) का ढाका, बांग्लादेश में निधन हो गया है. वह इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट के निदेशक थे. वह बांग्लादेश के निवासी थे. सलीमुल हक इंडिपेंडेंट यूनिवर्सिटी बांग्लादेश (आईयूबी) में प्रोफेसर थे. वह यूनाइटेड किंगडम के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एनवायरनमेंट एंड डेवलपमेंट (आईआईईडी) के सहयोगी थे. 

8. (c) ईरान 

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'हामून' (Hamoon) 25 अक्टूबर 2023 को बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी तट से टकराया. हिंद महासागर में बनने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों को 13 सदस्य देशों द्वारा क्रमिक रूप से दिया जाता है. चक्रवाती तूफान 'हामून' को ईरान द्वारा नामित किया गया है. 'हामून' एक फ़ारसी शब्द है जो अस्थायी रेगिस्तानी झीलों और दलदली भूमि को दर्शाता है. 

9. (c) गुजरात

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में देश के पहले नैनो डीएपी प्लांट का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में नैनो टेक्नोलॉजी कृषि क्षेत्र में गेम चेंजर साबित होगी. कलोल में नैनो लिक्विड डैप प्लांट इफको द्वारा 300 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है. इफको की स्थापना 1967 में की गयी थी. 

10. (d) राजकुमार राव  

भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनेता राजकुमार राव को अपना नेशनल आइकन नियुक्त किया है. नेशनल आइकन वोटिंग को लेकर लोगों को जागरूक करते हैं. राजकुमार राव को उनकी फिल्म 'न्यूटन' के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया था.  निर्वाचन आयोग ने इसी साल अगस्त में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकन बनाया था.    

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts