प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-12-2023)

1. एक्सपो 2030 वर्ल्ड फेयर का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) दुबई 
(b) दोहा 
(c) मस्कट 
(d) रियाद 

2. किस हॉलीवुड अभिनेता को 'सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
(a) इस्तवान सज़ाबो
(b) माइकल डगलस 
(c) मार्टिन स्कोरसेस
(d) कार्लोस सौरा

3. ओपनएआई के सीईओ के रूप में किसे फिर से नियुक्त कर दिया गया है?
(a) ब्रेट टेलर
(b) मीरा मुराती
(c) ग्रेग ब्रॉकमैन 
(d) सैम ऑल्टमैन 

4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'गरीब कल्याण खाद्यान्न कार्यक्रम' को कितने वर्षो के लिए बढ़ा दिया है?
(a) 2 वर्ष 
(b) 3 वर्ष 
(c) 4 वर्ष 
(d) 5 वर्ष 

5. भारत के पहले 'दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र' की शुरुआत किस राज्य में की जाएगी?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) हरियाणा 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) असम 

6. 40वें कोस्ट गार्ड कमांडरों का सम्मेलन कहां आयोजित किया जा रहा है?
(a) नई दिल्ली 
(b) मुंबई
(c) जयपुर 
(d) चेन्नई 

7. आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए अफ्रीकी क्षेत्र से किस टीम ने क्वालीफाई किया है?
(a) ज़िम्बाब्वे
(b) युगांडा
(c) घाना 
(d) तंजानिया

8. सैन्य एक्सरसाइज 'वज्र प्रहार' भारत और किस देश की बीच आयोजित किया जाता है?
(a) फ्रांस 
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) यूएसए
(d) जापान 

9. जम्मू-कश्मीर के किस जिले के केसर को जियोग्राफिकल इंडिकेशन का टैग दिया गया है?
(a) किश्तवाड़
(b) सांबा 
(c) बांदीपोरा 
(d) कुलगाम

10. पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय कौन बने है?
(a) ए आर रहमान 
(b) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन  
(c) मोहम्मद हामिद अंसारी
(d) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर:-

1. (d) रियाद 

खाड़ी देश सऊदी अरब की राजधानी रियाद ने एक्सपो 2030 वर्ल्ड फेयर (Expo 2030 world fair) की मेजबानी का अधिकार जीत लिया है. पिछले साल कतर में फुटबॉल विश्व कप के बाद खाड़ी देशों में होने वाला यह एक बड़ा आयोजन होगा. इस एक्सपो का आयोजन रियाद में अक्टूबर 2030 और मार्च 2031 के बीच किया जायेगा.    

2. (b) माइकल डगलस 

54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में हॉलीवुड अभिनेता माइकल डगलस (Michael Douglas) को 'सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. 54वें आईएफएफआई का आयोजन गोवा में किया जा रहा है. सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय अवार्ड है, इसे पहली बार 1999 में प्रदान किया गया था.  

3. (d) सैम ऑल्टमैन 

आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस बेस्ड कंपनी ओपनएआई (OpenAI) ने आधिकारिक तौर पर फिर से सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) को कंपनी के सीईओ के रूप में नियुक्त कर दिया है. हाल ही में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. वहीं कंपनी के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन को फिर से OpenAI के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है.    

4. (d) 5 वर्ष 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'गरीब कल्याण खाद्यान्न कार्यक्रम' को अतिरिक्त पांच वर्षों के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. इसके तहत सरकार योजना के माध्यम से पात्र नागरिकों को मुफ्त अनाज प्रदान करना जारी रखेगी. इस केन्द्रीय योजना की शुरुआत आधिकारिक तौर पर प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के रूप में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में की गयी थी.   

5. (c) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत के पहले 'दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र' (Telecom Centre of Excellence) को शुरू करने की घोषणा की है. इसके तहत 5G-AI अनुसंधान और 6G लॉन्च पर 30 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. यूपी सरकार ने आईआईटी रूड़की में भारत का पहला दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र बनाने की घोषणा की है. इस केंद्र के तहत 5G और 6G टेक्नोलॉजी के विकास में भी योगदान दिया जायेगा. 

6. (a) नई दिल्ली 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 40वें कोस्ट गार्ड कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य वर्तमान की समुद्री चुनौतियों का समाधान करना और देश के तटीय निगरानी तंत्र को मजबूत करना है. इंडियन कोस्ट गार्ड की स्थापना 1978 में की गयी थी जो रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत है. 

7. (b) युगांडा

आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए अफ़्रीकी क्षेत्र से युगांडा ने क्वालीफाई कर लिया है. युगांडा की टीम  अफ़्रीकी क्षेत्र क्वालीफायर में टॉप दो में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है. यह पहला मौका है जब युगांडा ने T20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है.

8. (c) यूएसए

भारत और यूएसए के बीच आयोजित किये जाने वाले विशेष सैन्य एक्सरसाइज "वज्र प्रहार के 14वें संस्करण का आयोजन उमरोई,मेघालय में आयोजित किया जा रहा है. वज्र प्रहार एक्सरसाइज भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के विशेष बलों के बीच आयोजित एक संयुक्त अभ्यास है. इस एक्सरसाइज का पहला संस्करण वर्ष 2010 में भारत में आयोजित किया गया था. 

9. (a) किश्तवाड़

जम्मू और कश्मीर में किश्तवाड़ जिले के केसर, को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (Geographical Indication- GI) टैग प्रदान किया गया है. इस प्रकार के केसर की खेती और कटाई ऊंचे इलाकों में की जाती है.  केसर की प्रसिद्ध सबसे महंगी वेरायटी को 'कुमकुम' के नाम से जाना जाता है. यह किश्तवाड़ जिले की प्रमुख नकदी फसल है.  

10. (b) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन  

मुंबई स्थित इस्लाम के दाऊदी बोहरा संप्रदाय के प्रमुख डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया जाएगा. वह पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे. मोरारजी देसाई पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय थे.      

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts