प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-11-2023)

1. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात 'माइकौंग' को किस देश ने नाम दिया है?
(a) भारत 
(b) बांग्लादेश 
(c) म्यांमार 
(d) श्रीलंका 

2. बीसीसीआई ने भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में किसका कार्यकाल फिर से बढ़ा दिया है?
(a) वीवीएस लक्ष्मण
(b) राहुल द्रविड़ 
(c) आशीष नेहरा 
(d) गौतम गंभीर 

3. किसे हाल ही में हेल्थकेयर संचार में उत्कृष्ट योगदान के लिए पीआरएसआई नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया?
(a) आयुषी सिंह 
(b) सुगंती सुंदरराज 
(c) स्मृति ईरानी 
(d) सौम्या स्वामीनाथन

4. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन कौन होगी?
(a) इंडिगो
(b) विस्तारा 
(c) एयर इंडिया 
(d) स्पाइस जेट   

5. हाल ही में दुनिया के आठवें अजूबे के रूप में किसे मान्यता दी गयी है?
(a) कुतुबमीनार
(b) मीनाक्षी मंदिर 
(c) पोम्पेई
(d) अंकोरवाट मंदिर 

6. यौन अपराधों से जुड़े मामलों के लिए बने फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट को अगले कितने वर्ष तक जारी रखने को मंजूरी दी गयी है?
(a) 02 वर्ष  
(b) 03 वर्ष  
(c) 04 वर्ष  
(d) 05 वर्ष  

7. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जा रहा है?
(a) ऑस्ट्रिया 
(b) यूएसए 
(c) आयरलैंड
(d) ऑस्ट्रेलिया

8. जम्मू-कश्मीर के किस जिले के केसर को जियोग्राफिकल इंडिकेशन का टैग दिया गया है?
(a) किश्तवाड़
(b) सांबा 
(c) बांदीपोरा 
(d) कुलगाम

9. सैन्य एक्सरसाइज 'वज्र प्रहार' भारत और किस देश की बीच आयोजित किया जाता है?
(a) फ्रांस 
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) यूएसए
(d) जापान 

10. इंटरनेशनल एमी अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने है?
(a) अरमान मालिक 
(b) आर माधवन 
(c) विक्की कौशल
(d) वीर दास 

उत्तर:-

1. (c) म्यांमार 

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात 'माइकौंग' (Michaung) के आने की संभावना है. दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसे देखते हुए ओडिशा में 7 जिले अलर्ट पर रखे गए है. चक्रवात के इस नाम को म्यांमार देश द्वारा दिया गया है. यह इस साल हिंद महासागर में छठा और बंगाल की खाड़ी में चौथा चक्रवात है.

2. (b) राहुल द्रविड़ 

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ा दिया है. द्रविड़ आईसीसी T20 विश्व कप 2021 के बाद द्रविड़ ने रवि शास्त्री की जगह ली थी. उन्हें दो साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ समाप्त हुआ था.  

3. (b) सुगंती सुंदरराज 

सुगंती सुंदरराज को पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया और जनसंपर्क उद्योग में उत्कृष्ट योगदान के लिए पीआरएसआई नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है. सुगंती सुंदरराज को नई दिल्ली में चल रहे इंटरनेशनल पब्लिक रिलेशंस फेस्टिवल (International Public Relations Festival) में यह अवार्ड मिला. सुगंती सुंदरराज 40 वर्षों से अधिक समय अपोलो हॉस्पिटल से जुड़ी हुई है.   

4. (a) इंडिगो

इंडिगो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन होगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) ने हाल ही में इंडिगो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का पहला फेज 2024 के अंत तक चालू हो जाएगा. 

5. (d) अंकोरवाट मंदिर 

कंबोडिया के प्राचीन अंकोरवाट (Angkor Wat) मंदिर को दुनिया के आठवें अजूबे के रूप में घोषित किया गया है. 800 वर्ष पुराने इस मंदिर का निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय द्वारा करवाया गया था. दुनिया का सबसे बड़ा यह मंदिर करीब 500 एकड़ में फैला है. यह मंदिर यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में भी शामिल है. इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में किया गया था. 

6. (b) 03 वर्ष  

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यौन अपराधों से जुड़े मामलों में त्वरित न्याय देने के लिए बने फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट्स को अगले तीन वर्षों तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है. दिल्ली में निर्भया केस के बाद 2018 में केंद्र ने 1,023 फास्ट-ट्रैक स्पेशल कोर्ट्स स्थापित करने का निर्णय लिया था. इसे 2019 में गांधी जयंती पर एक साल के लिए शुरू की गई थी और बाद में इसे इस साल 31 मार्च तक अतिरिक्त दो साल के लिए बढ़ा दिया गया था.

7. (d) ऑस्ट्रेलिया

संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' (AUSTRAHIND-23) भारत और ऑस्ट्रेलिया के सशस्त्र बलों के बीच आयोजित किया जा रहा है. 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' के दूसरे संस्करण का आयोजन पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में 22 नवंबर से 06 दिसंबर 2023 तक किया जा रहा है. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द की शुरुआत साल 2022 में की गयी थी. इसका पहला संस्करण महाजन, राजस्थान में आयोजित किया गया था.

8. (a) किश्तवाड़

जम्मू और कश्मीर में किश्तवाड़ जिले के केसर, को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (Geographical Indication- GI) टैग प्रदान किया गया है. इस प्रकार के केसर की खेती और कटाई ऊंचे इलाकों में की जाती है.  केसर की प्रसिद्ध सबसे महंगी वेरायटी को 'कुमकुम' के नाम से जाना जाता है. यह किश्तवाड़ जिले की प्रमुख नकदी फसल है.  

9. (c) यूएसए

भारत और यूएसए के बीच आयोजित किये जाने वाले विशेष सैन्य एक्सरसाइज "वज्र प्रहार के 14वें संस्करण का आयोजन उमरोई,मेघालय में आयोजित किया जा रहा है. वज्र प्रहार एक्सरसाइज भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के विशेष बलों के बीच आयोजित एक संयुक्त अभ्यास है. इस एक्सरसाइज का पहला संस्करण वर्ष 2010 में भारत में आयोजित किया गया था.    

10. (d) वीर दास 

अभिनेता-कॉमिक वीर दास अपने नेटफ्लिक्स स्टैंड-अप स्पेशल 'वीर दास: लैंडिंग' के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी कैटेगरी में अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार (International Emmy Award) जीता है. वह, यह अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कलाकार बन गए है. 51वां इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया. इस अवार्ड शो का आयोजन इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज (आईएटीएएस) द्वारा किया गया. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts