प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-02-2024)

1. हाल ही में भारत की किस स्थल को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया गया है?
(a) भारत मंडपम 
(b) शांतिनिकेतन
(c) जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 
(d) स्टेचू ऑफ़ यूनिटी 

2. 'यशोभूमि' इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का उद्घाटन किस राज्य/ यूटी में किया गया?
(a) लद्दाख 
(b) असम 
(c) बिहार 
(d) दिल्ली 

3. पीएम विश्वकर्मा योजना के आवेदन के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु कितनी है?
(a) 18 वर्ष 
(b) 21 वर्ष 
(c) 25 वर्ष 
(d) 30 वर्ष  

4.  क्रिकेट एशिया कप 2023 का ख़िताब किस टीम ने जीता?
(a) पाकिस्तान 
(b) श्रीलंका 
(c) बांग्लादेश 
(d) भारत  

5. ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) नीता अंबानी 
(b) कुमार मंगलम बिड़ला
(c) श्रीनिवासन के स्वामी 
(d) आलोकनाथ सिन्हा 

6. ''नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम'' की शुरुआत किस राज्य में की गयी है?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) महाराष्ट्र
(d) केरल 

7. 'मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना' की शुरुआत किस राज्य में की गयी है?
(a) बिहार 
(b) असम 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) हरियाणा 

8. वर्ल्ड ट्रेड एक्सपो के चौथे संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जायेगा?
(a) महाराष्ट्र
(b) उत्तर प्रदेश
(c) असम 
(d) बिहार  

9. किस राज्य में मोबाइल एप्लिकेशन ऐप 'सरपंच संवाद' का अनावरण किया गया?
(a) बिहार 
(b) राजस्थान 
(c) असम 
(d) हरियाणा  

10. ओडिशा सरकार ने आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने वाले राज्य के एथलीटों को कितने रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है?
(a) 10 लाख 
(b) 20 लाख 
(c) 30 लाख 
(d) 40 लाख 

उत्तर:-

1. (b) शांतिनिकेतन

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में भारत का एक और एतिहासिक स्थल शामिल हो गया है. शांतिनिकेतन (पश्चिम बंगाल) को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में घोषित किया गया है. इसकी स्थापना 1901 में की गयी थी. 1921 में शांतिनिकेतन में एक 'विश्व विश्वविद्यालय' की स्थापना की गई, जिसे बाद में 'विश्व भारती' के नाम से मान्यता मिली थी. इसके साथ ही भारत में वर्ल्ड हेरिटेज साइटों की संख्या बढ़कर 41 हो गयी है. विश्व धरोहर समिति का विस्तारित 45वां सत्र 10 से 25 सितंबर तक रियाद (सऊदी अरब) में आयोजित किया जा रहा है. 

 

2. (d) दिल्ली 

पीएम मोदी ने दिल्ली के द्वारका में 'यशोभूमि' कहे जाने वाले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के पहले फेज का उद्घाटन किया. यह दुनिया के सबसे बड़े कन्वेशन सेंटर में से एक है. इसे तैयार करने में लगभग 5400 करोड़ रुपये है खर्च हुए है. यह 8.9 लाख वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है. हाल ही में आयोजित G20 समिट के मद्देनजर जिस भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर को तैयार किया गया था, यशोभूमि उससे भी काफी बड़ा है. 

3. (a) 18 वर्ष 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना की शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने विश्वकर्मा जयंती और अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर इस योजना की शुरुआत की. कैबिनेट ने हाल ही में इस योजना के लिए पांच साल के लिए 13,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी थी. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने वाले लोगों की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जा सकते हैं.  

 

4. (d) भारत  

क्रिकेट एशिया कप 2023 का ख़िताब भारत में श्रीलंका को हराकर जीत लिया है. टूर्नामेंट के 16वें संस्करण का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका की सह-मेजबानी में किया गया. इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, भारत और नेपाल की टीमों ने भाग लिया. भारतीय टीम का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा है. भारत ने रिकॉर्ड 08 बार एशिया कप का टाइटल जीता है. वहीं श्रीलंका की टीम 06 बार यह ख़िताब अपने नाम कर चुका है. पाकिस्तान ने दो बार एशिया कप जीता है.  

5. (c) श्रीनिवासन के स्वामी 

आर के स्वामी हंसा ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष श्रीनिवासन के स्वामी को सर्वसम्मति से 2023-2024 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (एबीसी) का अध्यक्ष चुना गया है. वहीं रियाद मैथ्यू को उपाध्यक्ष चुना गया हैं. ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन ऑफ इंडिया एक गैर-लाभकारी सर्कुलेशन-ऑडिटिंग संगठन है इसकी स्थापना 1948 में की गयी थी. इसका मुख्यालय मुंबई में है. 

6. (c) महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर पूरे राज्य में ''नमो 11 सूत्रीय कार्यक्रम'' (NaMo 11 point programme) लागू करने की घोषणा की. इस कार्यक्रम में नमो महिला सशक्तिकरण मिशन शामिल है जिसका लक्ष्य 73 लाख महिलाओं तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है. साथ ही नमो निर्माण श्रमिक कल्याण मिशन के तहत जो 73,000 श्रमिकों को सुरक्षा किट प्रदान किया जायेगा. 

7. (c) मध्य प्रदेश 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में 'मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना' (Mukhyamantri Ladli Bahna Awas Yojana) का उद्घाटन किया. योजना के तहत जो परिवार विभिन्न आवासीय योजनाओं में आवास सुविधा का लाभ पाने से वंचित रह गये थे, उन्हें इसके तहत अपना मकान मिलेगा. इस योजना के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आवेदन भरे जाएंगे.

8. (a) महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस विश्व व्यापार एक्सपो 2023 (World Trade Expo 2023) के चौथे संस्करण का उद्घाटन करेंगे. यह विशेष रूप से एमएसएमई के लिए वैश्विक व्यापार संबंधों में सहायता के लिए भारत का सबसे बड़ा व्यापार मंच है. एक्सपो 3-4 अक्टूबर 2023 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मुंबई में औओजित किया जायेगा. यह कार्यक्रम वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मुंबई और ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज (एआईएआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जायेगा.  

9. (c) असम 

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने गुवाहाटी के राजभवन में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) के एक मोबाइल एप्लिकेशन ऐप 'सरपंच संवाद' का अनावरण किया. क्यूसीआई ने पूरे भारत में लगभग 2.5 लाख सरपंचों को जोड़ने के उद्देश्य से एक पहल के रूप में सरपंच संवाद अभियान शुरू किया है जो नेटवर्किंग, ज्ञान प्रसार और सहयोग के लिए एक समग्र मंच के रूप में कार्य करता है. 

10. (a) 10 लाख 

ओडिशा सरकार ने चीन के हांगझू में आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने वाले राज्य के 13 एथलीटों में से प्रत्येक के लिए 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है. इसका उद्देश्य 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले खेलों के प्रशिक्षण में मदद करेगा.       

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts