प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-02-2024)

1. स्कॉटिश जूनियर ओपन स्क्वैश अंडर-19 का टाइटल किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) अनाहत सिंह 
(b) जोशना चिनप्पा
(c) सौरव घोषाल
(d) आदित्य जगताप

2. भारत का पहला पनडुब्बी पर्यटन किस राज्य में शुरू किया जायेगा?
(a) ओडिशा 
(b) महाराष्ट्र
(c) गुजरात 
(d) केरल 

3. अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) विनय सागर 
(b) विवेक श्रीवास्तव 
(c) अभिषेक सिंह 
(d) अशोक खेमका 

4. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अफगानिस्तान में शांति के लिए किसे विशेष दूत बनाया गया है?
(a) नरेंद्र मोदी 
(b) हामिद करजई 
(c) जो बाइडन
(d) एस जयशंकर 

5. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी के किस शहर में बालिकाओं के लिए पहले सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया?
(a) वाराणसी 
(b) मथुरा
(c) लखनऊ  
(d) मुरादाबाद

6. किसने हाल ही में नौसेना में 'चीफ ऑफ़ मैटरियल' का पदभार ग्रहण किया है?
(a) बी शिवकुमार
(b) किरण देशमुख
(c) अभिनव सेन गुप्ता 
(d) इनमें से कोई नहीं 

7. स्किनकेयर ब्रांड 'निविया इंडिया' ने किसे अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है?
(a) आयुषी कपूर 
(b) गीता राजन 
(c) गीतिका मेहता
(d) निधि सक्सेना

8. मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी किसने जीता?
(a) गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर
(b) लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब
(c) कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र
(d) इनमें से कोई नहीं 

9. किसे हाल ही में FIH प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया?
(a) हार्दिक सिंह 
(b) अयाना मैक्लीन
(c) बलबीर सिंह
(d) अमनप्रीत सिंह 

10. हाल ही में भारतीय नौसेना में किस स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर को शामिल किया गया?
(a) आईएनएस 'इम्फाल' 
(b) आईएनएस 'चक्र'
(c) आईएनएस 'ध्वज'
(d) आईएनएस 'कवरत्ती'

उत्तर:-

1. (a) अनाहत सिंह 

प्रतिभाशाली भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी अनाहत सिंह (Anahat Singh) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एडिनबर्ग में आयोजित 2023 स्कॉटिश जूनियर ओपन स्क्वैश में लड़कियों का अंडर-19 का खिताब अपने नाम किया है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में रॉबिन मैकअल्पाइन को 11-6, 11-1, 11-5 के अंतर से हराया. वहीं लड़कियों के अंडर-11 वर्ग में दिव्यांशी जैन उपविजेता रहीं. 

2. (c) गुजरात 

गुजरात सरकार देश का पहला पनडुब्बी पर्यटन शुरू करने जा रहा है. यह प्रोजेक्ट द्वारका शहर के तट पर एक छोटे से द्वीप बेट द्वारका के आसपास शुरू की गयी है. इसके लिए गुजरात सरकार ने मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) के साथ हाथ मिलाया है. इस प्रोजेक्ट के दिवाली 2024 से पहले शुरू होने की संभावना है. इस टूरिस्ट पनडुब्बी का भार लगभग 35 टन होगा और इसकी क्षमता 30 यात्रियों को ले जाने की होगी.

3. (b) विवेक श्रीवास्तव 

केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक के रूप में गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड गृह मंत्रालय के तहत कार्य करता है.  

4. (b) हामिद करजई 

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अफगानिस्तान में शांति के लिए विशेष दूत के तौर पर नामित किया गया है. चीन और रूस सुरक्षा परिषद में लाये गए इस प्रस्ताव पर मतदान से दूर रहे, जबकि 13 देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया. गौरतलब है कि साल 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा किया था. 

5. (b) मथुरा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश में मथुरा के वृन्दावन में बालिकाओं के लिए पहले सैनिक स्कूल 'संविद गुरुकुलम' (Samvid Gurukulam) सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया. सरकार ने साल 2019 में इस तरह के 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना की पहल की थी, जिनमें से 42 विद्यालय स्थापित किए जा चुके हैं. इसके तहत गैर सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी विद्यालयों के साथ साझेदारी की गयी है.     

6. (b) किरण देशमुख

वाइस एडमिरल किरण देशमुख भारतीय नौसेना में 'चीफ ऑफ़ मैटरियल' का पदभार ग्रहण किया है. वाइस एडमिरल देशमुख वीजेटीआई, मुंबई विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं और वह साल 1986 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे. वहीं वाइस एडमिरल बी शिवकुमार युद्धपोत उत्पादन और खरीद नियंत्रक के रूप में कार्यभार संभाला है.  

7. (c) गीतिका मेहता

स्किनकेयर ब्रांड निविया इंडिया ने हाल ही में गीतिका मेहता को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. गीतिका मेहता के पास एफएमसीजी क्षेत्र में दो दशकों से अधिक का अनुभव है. इससे पहले, गीतिका 2.5 साल तक हर्षे इंडिया की प्रबंध निदेशक थी.    

8. (a) गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के तहत मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (MAKA) ट्रॉफी इस वर्ष गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर को प्रदान किया जायेगा. मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी अंतर-विश्वविद्यालय टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए हर साल प्रदान की जाती है. वहीं प्रथम उपविजेता का अवार्ड लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब और द्वितीय उपविजेता का अवार्ड कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र को दिया जायेगा.  

9. (a) हार्दिक सिंह 

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने घोषणा की कि भारत के हार्दिक सिंह और सविता ने 2023 FIH प्लेयर ऑफ द ईयर और FIH गोलकीपर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता. साल 2021 और 2022 में जीतने के बाद यह सविता का लगातार तीसरा FIH महिला गोलकीपर ऑफ द ईयर अवार्ड है. डच गोलकीपर पिरमिन ब्लैक ने भी FIH गोलकीपर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता. FIH राइजिंग स्टार्स का पुरस्कार टेरेसा लीमा (ESP) और गैसपार्ड जेवियर (FRA) ने जीता. 

10. (a) आईएनएस 'इम्फाल' 

भारतीय नौसेना में हाल ही में लेटेस्ट स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर 'इम्फाल' को शामिल किया गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में इसे नौसेना में शामिल किया गया. आईएनएस 'इम्फाल' पहला वॉरशिप है जिसका नाम उत्तर-पूर्व के एक शहर के नाम पर रखा गया है. इसका डिजाइन 'युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो' द्वारा तैयार किया गया है और इसका निर्माण मझगांव डॉक लिमिटेड, मुंबई ने किया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts