प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(08-02-2024)

1. हाल ही में किस देश ने भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रा की घोषणा की है?
(a) क़तर 
(b) अर्जेंटीना
(c) जापान 
(d) ईरान   

2. दक्षिण पूर्व रेलवे ने बुनियादी रेल स्ट्रक्चर के विकास के लिए किसके साथ हाथ मिलाया है?
(a) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया
(b) जेएसडब्ल्यू स्टील
(c) जिंदल स्टील एंड पावर 
(d) टाटा स्टील

3. 'दिव्य कला मेला' 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) अगरतला
(b) जयपुर 
(c) लखनऊ 
(d) पटना 

4. दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट किस राज्य में स्थित है?
(a) बिहार 
(b) हरियाणा 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) मध्य प्रदेश    

5. गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) जस्टिस विजय बिश्नोई 
(b) जस्टिस अमित मिश्रा 
(c) जस्टिस अरुण भंसाली
(d) जस्टिस रमेश सिन्हा

6. एशियाई विकास बैंक ने भारत में किसे नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन
(b) ताकेओ कोनिशी
(c) मियो ओका 
(d) गीता गोपीनाथ 

7. हाल ही में किस भारतीय हस्ती को यूएई का 'गोल्डन वीज़ा' प्रदान किया गया?
(a) आनंद कुमार 
(b) मनोज वाजपेयी 
(c) पंकज त्रिपाठी 
(d) प्रशांत किशोर 

8. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश कौन बना है?
(a) जर्मनी 
(b) पुर्तगाल
(c) इटली 
(d) फ्रांस  

9. 'डिजिटल शेंगेन वीजा' जारी करने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश कौन बना है?
(a) ऑस्ट्रिया
(b) बेल्जियम 
(c) फ्रांस 
(d) फ़िनलैंड 

10. 'अडानी पोर्ट्स' के नए सीईओ के रूप में किसे नियक्त किया गया है?
(a) रविचंद्रन रेड्डी 
(b) अजय कुमार 
(c) अश्विनी गुप्ता 
(d) भरत सक्सेना 

उत्तर:-

1. (d) ईरान   

हाल ही में ईरान सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त सेवा की घोषणा की है. यह सुविधा केवल पर्यटन के लिए मान्य की गयी है. इसके तहत साधारण पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिक हर छह महीने में एक बार अधिकतम 15 दिनों के लिए बिना वीज़ा ईरान की यात्रा कर सकते है. वर्तमान में, 27 देश भारतीय नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं. इन देशों में मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं.

2. (d) टाटा स्टील

दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने बुनियादी रेल स्ट्रक्चर के विकास के लिए टाटा स्टील के साथ हाथ मिलाया है. टाटा स्टील ने एक बयान में कहा कि एसईआर और टाटा स्टील के अधिकारियों के बीच प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत चल रही है. दक्षिण पूर्व रेलवे का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है.       

3. (a) अगरतला

राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त और विकास निगम (NDFDC) के तहत 'दिव्य कला मेला (Divya Kala Mela) 2024' का आयोजन अगरतला, त्रिपुरा में आयोजित किया जा रहा है. इसका आयोजन 6 से 11 फरवरी 2024 तक किया जा रहा है. त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है, इसकी राजधानी अगरतला है. 

4. (b) हरियाणा 

हरियाणा राज्य सरकार ने यमुनानगर में 800 मेगावाट के दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट के निर्माण को मंजूरी दी है. राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीएचईएल को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी है. इसके निर्माण में 6,900 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. साथ ही इस प्रोजेक्ट को 57 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.      

5. (a) जस्टिस विजय बिश्नोई 

जस्टिस विजय बिश्नोई ने हाल ही में गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने न्यायमूर्ति बिश्नोई को पद की शपथ दिलाई. इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित थे. मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति बिश्नोई की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद हुई है. हाल ही में जस्टिस रितु बाहरी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी.   

6. (c) मियो ओका 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में मियो ओका (Mio Oka) को भारत में बैंक के नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है उन्होंने ताकेओ कोनिशी का स्थान लिया है. ओका भारत में एडीबी परिचालन और अन्य विकास कार्यों की जिम्मेदारी संभालेंगी. एशियाई विकास बैंक एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को हुई थी.    

7. (a) आनंद कुमार 

हाल ही में सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने 'गोल्डन वीजा' प्रदान किया है. इससे पहले बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, सलमान खान और संजय दत्त जैसे भारतीय हस्तियों को यह विशेष वीजा मिल चुका है. आनंद साल 2002 में पटना में अपना सुपर 30 प्रोग्राम चला रहे है. साल 2023 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. 

8. (d) फ्रांस  

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने हाल ही में घोषणा की है कि यूपीआई उपयोगकर्ता अब पेरिस में एफिल टॉवर के लिए टिकट खरीद सकते हैं. फ्रांस, भारत से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है. इसके लिए एनआईपीएल ने फ्रांस की लायरा (Lyra) ई-कॉमर्स से साझेदारी की है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने साल 2016 में यूपीआई को लांच लिया था.  

9. (c) फ्रांस  

फ्रांस डिजिटल शेंगेन वीजा (Digital Schengen visas) जारी करने की पहल शुरू की है, जो यूरोपीय संघ में ये वीजा जारी करने वाला पहला देश बन गया है. डिजिटल वीजा चाहने वाले गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड की रूपरेखा तैयार की गयी है. डिजिटल वीज़ा स्टिकर को क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से हस्ताक्षरित बारकोड से बदल देगा. शेंगेन देश 'शेंगेन समझौते' का हिस्सा हैं जिसे 1995 में स्थापित किया गया था.

10. (c) अश्विनी गुप्ता 

अश्विनी गुप्ता को अदानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है. वह निसान मोटर्स के पूर्व वैश्विक मुख्य परिचालन अधिकारी थे. वहीं कंपनी ने सीईओ करण अडानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts